AmericaDubaiEducationInternationalLatestLucknowNepalNewsPakistanprayagrajTOP STORIESUttar Pradesh

Prize Distribution Program organized by Bazm-e-Urdu Dubai

बज़्म-ए-उर्दू दुबई ने विश्व उर्दू दिवस पर ऑनलाइन प्रतियोगिता का आयोजन किया

लखनऊ: (Prize Distribution Program) दुनियाभर में प्रसिद्ध शायर शेख़ मोहम्मद इक़बाल (Allama Iqbal) का जन्म 09 नवंबर को हुआ था। इस दिन को विश्व उर्दू दिवस (World Urdu Day) के रूप में भी मनाया जाता है। जिन्होंने "सारे जहां से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा" नज़्म को लिखा था जोकि, बहुत प्रसिद्ध हुई। उन्होंने पूरब व पश्चिम के सियासी, सांस्कृतिक, सामाजिक और आध्यात्मिक परिस्थितियों के गहन अवलोकन के बाद संकलित व महसूस किया। इसी क्रम में मशहूर शायर शेख़ मोहम्मद इक़बाल की यौम-ए-विलादत के मौक़े पर बज़्म-ए-उर्दू दुबई (Bazm-e-Urdu Dubai) की ओर से 10 वर्ष से 16 वर्ष तक के बच्चों के लिए एक ऑनलाइन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। जिसमें दुनिया भर के बच्चों ने पूरे जोश-ओ-ख़रोश के साथ प्रतियोगिता में हिस्सा लिया।

लखनऊ से 22 में से 09 फ़ाइनलिस्ट चुने गए

बच्चों की हौसला अफ़ज़ाई के लिए 16 दिसम्बर 2022 को लखनऊ के गोमती नगर में स्थित वेव मॉल के Centurion Restaurant में पुरस्कार वितरण कार्यक्रम (Prize Distribution Program) का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता में इक़बाल के कलाम को पढ़ते और समझाते हुए 2:30 से 4:00 मिनट के वीडियो भेजने के लिए आमंत्रित किया गया। संस्था को प्रतियोगिता के लिए ज़बरदस्त प्रतिक्रिया मिली। दुनिया भर के विभिन्न देशों से लगभग 300 से ज़्यादा वीडियो प्राप्त हुए। इस प्रतियोगिता का परिणाम 26 नवम्बर 2022 को ऑनलाइन बज़्म-उर्दू-दुबई के फेसबुक लाइव (Facebook Live) और यू-ट्यूब (You Tube) चैनल के माध्यम से किया गया। लखनऊ दुनिया के किसी एक शहर से सबसे अधिक वीडियो भेजने वाले शहर के रूप में सामने आया। इस प्रतियोगिता में लखनऊ के बच्चों ने बड़े ही जोश और उत्साह से भाग लिया। लखनऊ व आसपास के क्षेत्रों से प्राप्त 150 से अधिक वीडियो में लखनऊ से 22 में से 09 फ़ाइनलिस्ट चुने गए।

ख़बरें और भी......



लखनऊ के लिए यह बहुत गौरवान्वित करने वाला क्षण रहा

इस ऑनलाइन प्रतियोगिता कार्यक्रम (Online Competition Program) में लखनऊ के लामार्टिनियर बॉयज़ और गर्ल्स कॉलेज (La Martiniere Girls' & Boys College), करामत हुसैन मुस्लिम गर्ल्स पीजी कॉलेज (Karamat Husain Muslim Girls PG College), तालीम गाहे निस्वान इंटर कॉलेज (Taleem Gahe Niswan Inter College), और अल-हुदा मॉडल स्कूल (Al Huda Model School) के साथ कई अन्य बच्चों के शानदार प्रदर्शन से विजेताओं की सूची में हावी रहा। लखनऊ के लिए यह बहुत गौरवान्वित करने वाला क्षण रहा क्योंकि यह एक अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता थी। जिसमें लखनऊ वासियों का उर्दू के प्रति प्रेम का प्रमाण है। लखनऊ वासियों के उर्दू के प्रति प्रेम का जश्न मनाने और इस प्रतियोगिता में अच्छा प्रदर्शन करने वाले व नगद पुरस्कार जीतने और प्रमाण पत्र वितरण (Prize Distribution Program) करने हेतु बच्चों को सम्मानित करने के लिए इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया था।

 

इस बार प्रतियोगिता में पिछले वर्षों के मुक़ाबले बच्चों के शिक्षकों को भी पुरस्कृत किया गया

Judges Choice Award Winner पुरस्कार जीतने वाले बच्चों में :-

वान्या आहूजा (La Martinière Girls College, Lucknow)
रिदा हसन (La Martinière Girls College, Lucknow)
मोहम्मद उमर रिज़वी (La Martinière Boys College, Lucknow)

Popular Choice Award Winner विजेता रहे :-

आफ़रीन शेख़ (La Martinière Girls College, Lucknow)
अब्दुल अहद (Al Hamd Public School, Raebareli)
रुक़ैय्या नसीम (Al Hamra Farooqui, Prayagraj)

Mentor Award जोकि Teachers को दिए गए :-

तस्नीम महमूद (La Martinière Girls College, Lucknow)
अल्मास फ़ैसल (Mother of Omar Rizvi)

 

ख़बरें और भी.....



जीतने वाले बच्चों को प्रोत्साहन के तौर पर पुरस्कृत किया गया

इस प्रतियोगिता में चुने गए Judges Choice Award Winner को 8000/- रुपये (प्रत्येक), Popular Choice Award Winner को 4000/- रुपये (प्रत्येक), और उनके मार्गदर्शकों (Mentor) को Mentor Award के रूप में 4000/- रुपये (प्रत्येक) को धनराशि से पुरस्कृत किया गया। इसी के साथ अन्य 11 बच्चों को प्रोत्साहन के तौर पर 1000/- रुपये (प्रत्येक) धनराशि से पुरस्कृत किया गया।

बज़्मे-ए-उर्दू दुबई के लखनऊ चैप्टर के सभी सदस्य मौजूद रहे

इस मौक़े पर बज़्मे-ए-उर्दू दुबई के सदस्यों में ज़ीशान हैदर, सैफ़ नक़वी, अंजुम रहमान, और तस्नीम रहमान मौजूद रहे। संस्था के अर्शी अल्वी और फ़ैसल ख़ान लखनऊ चैप्टर प्रमुखों के प्रयासों से कार्यक्रम का सुचारु रूप से संचालन किया गया। इस ग़ैर सरकारी संस्था, बज़्मे-उर्दू-दुबई से जुड़े शिक्षकों में श्रीमती तस्नीम महमूदी, श्रीमती राणा तय्यब और इसरार क़ुरैशी भी मौजूद रहे। लखनऊ चैप्टर प्रमुख अर्शी अल्वी और फ़ैसल ख़ान ने मीडिया से बात करते हुए बच्चों को बधाई देते हुए सन्देश दिया।



बच्चों को सम्मानित करते हुए बधाई दी गई

इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के तौर पर पूर्व कार्यवाहक मुख्यमंत्री (उ0प्र0) (Former Acting Chief Minister of Uttar Pradesh) Dr. Ammar Rizvi और विशिष्ठ अतिथि लामार्टिनियर बॉयज़ कॉलेज (La Martinière Boys College) के प्रिंसिपल Carlyle André McFarland, जिन्हें दुबई में पासबान ए उर्दू पुरस्कार (Pasban e Urdu Award) से सम्मानित किया जा चुका है, मौजूद रहे। इन्होने प्रतियोगिता में सम्मिलित बच्चों को सम्मानित करते हुए बधाई भी दी और उनसे बात की।

बज़्म-ए-उर्दू दुबई के संस्थापक एवं सचिव रेहान ख़ान ने कनाडा से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिये बच्चों को बधाई दी

बज़्म-ए-उर्दू दुबई के संस्थापक एवं सचिव (Founder & Secretary) श्री रेहान ख़ान ने जोकि, कनाडा (Canada) से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिये यहाँ मौजूदा बच्चों को बधाई देते हुए अपना सन्देश सुनाया। जिसे सभी ने बहुत दिलचस्पी के साथ सुना। बज़्मे-ए-उर्दू दुबई से जुड़े लखनऊ विंग से श्रीमती अर्शी अल्वी, श्रीमती शहज़िला ख़ान एवं फ़ैसल ख़ान भी मौजूद रहे।

कई महत्वपूर्ण हस्तियां और समाजसेवी भी मौजूद रहे

इस कार्यक्रम में उर्दू साहित्य और भाषा से जुडी लखनऊ की कई महत्वपूर्ण हस्तियां और समाजसेवी भी मौजूद रहे। उनमे से उल्लेखनीय असद मारूफ़ (मोनी), सुश्री साबरा हबीब, अधिवक्ता आइशा आबिद ख़ान, मोहसिन ख़ान, एहतिशाम ख़ान, सहर बानो, तारिक़ ख़ान, परवेज़ मलिकज़ादा, दीपक कबीर, फ़राह सरोश, तबस्सुम क़िदवई, रिशा मीनाई, आरिफ़ शेख़, मेराज हैदर, इरशाद राही, राजीव तूली, माध्वी कुकरेजा, हसन काज़मी, सुनील तूली, उमेश गुप्ता, इसरार वारसी और दुबई से तशरीफ़ लाये रेहान सिद्दीकी भी मौजूद रहे।

ख़बरें और भी.....



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *