AmericaGadgetsGeneralInternationalLatestLucknowNewsTechnologyTOP STORIES

Facebook ला रहा है new feature, शुरू हो चुकी है testing..



Facebook पर आने वाले समय में किसी भी पोस्ट को बिना पढ़े शेयर नहीं किया जा सकेगा

Facebook/अमेरिका : GNN, Social Media के नाम पर कुछ Applications गिनती में सबसे ऊपर आते हैं जिनमें एक नाम फेसबुक (Facebook) का भी है। अब Social Media के सबसे बड़ी एप्लीकेशन Facebook पर आने वाले समय में किसी भी पोस्ट को बिना पढ़े शेयर नहीं किया जा सकेगा। फेसबुक आर्टिकल शेयरिंग(Article sharing) को लेकर ऐसा बदलाव करने जा रहा है कि जिसमें यूज़र किसी भी आर्टिकल को बिना पढ़े शेयर करने जा रहा है तो उसे फेसबुक की ओर से प्रॉम्प्ट (Prompt) मिलेगा जो इस बात के लिए प्रेरित करेगा कि पहले वो आर्टिकल को खोल कर पढ़े (open and read) और फिर किसी दूसरे को शेयर (share) करे। ये ठीक रीड आर्टिकल फर्स्ट प्रॉम्प्ट (Read article first) की तरह है जिसे पिछले साल Informed discussion को फेसबुक पर प्रमोट करने के लिए लॉन्च किया गया था।

Also Read

 

 





ग़लत जानकारियां और फ़र्ज़ी ख़बरों (Fake news) पर लगाम लगाने का है उद्देश्य

फेसबुक के इस नए फीचर को मुख्य तौर से ग़लत जानकारियां और फ़र्ज़ी ख़बरों (Fake news) पर लगाम लगाने के उद्देश्य से लाया जा रहा है। जोकि Social Media Sites पर जैसे Twitter और Facebook पर बड़ा मुद्दा भी रहा है। खासतौर पर देखा जाये तो वैश्विक महामारी कोरोना काल में (Covid-19 pandemic) के समय में ज़्यादा इस्तेमाल के कारण।

बिना पढ़े शेयर करने का मतलब हो सकता है कि उसमें महत्वपूर्ण तथ्य गायब हो

इस Prompt को लेकर कंपनी द्वारा share की गई कोई भी Image के अनुसार फेसबुक पर indicate Users को बताता है कि वे किसी Article को बिना खोले साझा करने वाले हैं, जब वे बिना link open किये इसे शेयर करते है। उसे बिना पढ़े शेयर करने का मतलब हो सकता है कि उसमें महत्वपूर्ण तथ्य गायब हो। इसके बाद आगे यह भी विकल्प मिलता है कि Open Article या Continue Sharing, यदि वे article बिना पढ़े ही आगे शेयर करना चाहते है तो वे Continue Sharing का विकल्प चुन सकते है।

Also Read



ये धीरे धीरे यूजर्स के Phone में आएगा

Facebook के इस नए Prompt Feature को फिलहाल टेस्ट किया जा रहा है। इसमें Android Smartphones भी शामिल हैं। ऐसे में अगर आप भी इस फीचर का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप अपने फोन में इसे चेक कर सकते हैं। अगर आपको ये फीचर नहीं मिला है तो आपको कुछ और दिन का इंतजार करना पड़ सकता है क्योंकि इसे अभी rollout किया गया है और ये धीरे धीरे यूजर्स के Phone में आएगा।

Also Read

Shared by Facebook

Abid Ali Khan (Editor)

GNN (G News Networks)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *