DelhiHealthLatestNewsTOP STORIESदेश

Complete Lockdown को लेकर केंद्र सरकार का जवाब

नयी दिल्ली: सोशल मीडिया पर लगातार दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार द्वारा कोरोना संक्रमण के ख़िलाफ़ मुहीम छेड़ी जा चुकी है और संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए केंद्र सरकार पूरे देश में 21 दिन के लिए सम्पूर्ण लॉकडाउन (Complete Lockdown) लगा सकती है। भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) का संक्रमण तेज़ी से लगातार बढ़ता जा रहा है और रोजाना हज़ारों मरीज़ों की मौत हो रही है। इस बीच Social Media पर दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार ने कोरोना संक्रमण के खिलाफ निर्णायक लड़ाई लड़ने की तैयारी कर ली है और संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए पूरे देश में 21 दिन के लिए लॉकडाउन (Complete Lockdown) लगाया जा सकता है। साथ ही यह भी चर्चा है कि अबकी बार लॉकडाउन में कमान स्थानीय पुलिस की बजाये सेना के हाथ में दी जा सकती है।

Also Read

आंकड़ों के अनुसार, देशभर में अब तक Covid-19 से 1 करोड़ 72 लाख 80 हजार 844 लोग ठीक हुए हैं। हालांकि पिछले कुछ दिनों में Corona के recovery rate में गिरावट आई है और यह 81.99 प्रतिशत पहुंच गई है। इसके साथ ही एक्टिव मामले लगातार बढ़ रहे हैं और देशभर में 35 लाख 66 हजार 398 लोगों का इलाज चल रहा है, जो कुल संक्रमितों की संख्या का 16.92 फीसदी है।



पूरे देश में 2 लाख 30 हजार 168 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, पिछले 24 घंटे में भारत में 4 लाख 12 हजार 262 लोग कोरोना संक्रमण (Coronavirus) से संक्रमित हुए हैं, जबकि इस दौरान 3,980 संक्रमित लोगों की मौत हो गई। इसके बाद भारत में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या का आंकड़ा 2 करोड़ 10 लाख 77 हजार 410 पहुँच गया है, जबकि पूरे देश में 2 लाख 30 हजार 168 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।





अब केरल सरकार ने भी लॉकडाउन का ऐलान कर दिया

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए अब केरल सरकार ने भी लॉकडाउन का ऐलान कर दिया है। केरल में कोरोना संक्रमण के 17 लाख 90 हज़ार मामले आ चुके हैं, जिसमें से 13 लाख 90 हज़ार मामले रिकवर होने के भी है। केरल में अब तक संक्रमण से 5,628 लोगों की मौत हो चुकी है। संक्रमित होने की दर 27.28 % है, जोकि बहुत ज़्यादा है। इसी बढ़ते हुए संक्रमण को देखते हुए केरल में 8 मई सुबह 6 बजे से 16 मई तक लॉकडाउन लगाया गया है। इस दौरान सिर्फ अनिवार्य सेवाओं को ही छूट मिलेगी। केरल के मुख्यमंत्री Pinarayi Vijayan ने स्थिति को गंभीरता से लेते हुए कहा कि संक्रमण को रोकने के लिए और भी कड़े क़दम उठाए जाएंगे।

Also Read

 



क्या केंद्र सरकार बढ़ते हुए संक्रमण को रोकने के लिए पूरे देश में Complete Lockdown लगाएगी?

Covid-19 के बढ़ते संक्रमण के मामलों के बीच अब यह सवाल खड़ा होता हैं कि, क्या केंद्र सरकार बढ़ते हुए संक्रमण को रोकने के लिए पूरे देश में Complete Lockdown लगाएगी? इस बात पर जब नीति आयोग के सदस्य और Covid-19 Task Force के अध्यक्ष डॉ0 वी0 के0 पॉल से जब देश में Complete Lockdown को लेकर सवाल किया गया तो उन्होंने बताया कि जब किसी भी वायरस का संक्रमण बढ़ता है तो चेन तोड़ने के लिए दूसरे उपायों के साथ पब्लिक मूवमेंट पर भी प्रतिबंध लगाया जाता है। कोरोना के संक्रमण को लेकर 29 अप्रैल को एक गाइडलाइन जारी की गई थी, जिसमें संक्रमण रोकने के लिए राज्यों को निर्देश दिए गए थे।

Also  Read

जिन इलाकों में संक्रमण दर 10 फीसदी से ज्यादा है, वहां पर नाइट कर्फ्यू लगाया जाए

उन्होंने आगे बताते हुए कहा कि, 'राज्यों को कहा गया था कि हमें ट्रांसमिशन को रोकना है और जिन इलाकों में संक्रमण दर 10 फीसदी से ज्यादा है, वहां पर नाइट कर्फ्यू लगाया जाए। हालांकि इसको लेकर फैसला राज्य सरकारों को करना है। इसके अलावा, सामाजिक, राजनीतिक, खेल, धार्मिक कार्यक्रमों पर रोक लगा दी गयी है। शॉपिंग कॉम्पलेक्स, सिनेमा घर, रेस्टोरेंट, बार, स्पोर्ट्स कॉम्लेक्स, स्वीमिंग पूल, धार्मिक स्थल आदि को बंद रखने का निर्देश दिया जा चूका है।'

Report

Abid Ali Khan (Editor)

GNN (G News Networks)



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *