AllahabadHealthLatestLucknowNewsTOP STORIESUttar Pradeshप्रदेश

हाईकोर्ट के सुझाव के बाद लॉकडाउन एक दिन और बढ़ा

Corona उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh)/लखनऊ: उत्तर प्रदेश में Corona संक्रमण एक बार फिर तेज़ी पकड़े है। पिछले 24 घंटों की बात की जाए तो 35,156 संक्रमण के नए मामले सामने आए हैं। वहीं 258 लोगों की मौत भी हो चुकी है।अब प्रदेश में संक्रमण से सक्रिय मामलों की संख्या 3,09,237 पहुंच गई है। वहीं पिछले एक दिन में 2,25,312 लोगों के सैंपल लिए गए जिसकी जांच की गई। एक सुखद ख़बर ये भी है कि 25,613 लोगों ने Corona को मात दे दी और अस्पताल से डिस्चार्ज हो गए हैं। यह जानकारी उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने दी।

वैसे देखा जाए तो बीते चार-पांच दिनों में प्रदेश में नए संक्रमित मरीज़ों की संख्या घटी है। जबकि अस्पताल से छुट्टी पाने वालों की तादाद ज़्यादा हैं। हालांकि मौत का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। बुधवार को यूपी में कुल 266 मरीज़ों की Corona virus से मौत हो गयी। इसे मिलाकर अब कुल मौतों की संख्या 11,943 हो गई है।

Also Read

वीकेंड लॉक डाउन में एक दिन का इज़ाफ़ा

Lockdown in up वहीं इससे पहले बढ़ते Corona संक्रमण को देखते हुए सूबे की योगी सरकार ने एक और बड़ा फैसला लिया है। यूपी में बढ़ते कोरोना संक्रमण के मद्देनजर अब वीकेंड लॉकडाउन में एक दिन का इज़ाफ़ा कर दिया गया है। योगी सरकार के नए आदेश के अनुसार, शुक्रवार रात 8 बजे से मंगलवार सुबह 7 बजे तक यूपी के हर जिले में लॉकडाउन लगाया जाएगा। इससे एक दिन पहले इलाहाबाद हाई कोर्ट ने यूपी सरकार को 5 बड़े शहरों में 14 दिन का संपूर्ण लॉकडाउन लगाने का आग्रह किया था। दरअसल, वीकेंड लॉकडाउन के बाद से कोरोना संक्रमण की रफ़्तार में कमी देखने को मिली है, लिहाज़ा तीन दिन का लॉकडाउन पूरे प्रदेश में लगाया है। इस दौरान सभी आवश्यक सेवाएं जारी रहेंगी। बेवजह घूमने वालों पर सख़्ती की जायेगी।



योगी सरकार का पूरा लॉकडाउन लगाने से इनकार

योगी सरकार ने पूरा लॉकडाउन लगाने से इनकार कर दिया है लेकिन संक्रमण की रफ़्तार देखते हुए अब वीकेंड लॉकडाउन को धीरे-धीरे बढ़ाया जा रहा है। ताकि संक्रमण की चेन को तोड़ा जा सके और आम जनता में भी पैनिक न उत्पन्न हो। दरअसल, इससे पहले यूपी में एक दिन के लॉकडाउन को बढ़ाकर दो दिन का किया गया था। इसके बाद अब इसमें एक और दिन की वृद्धि कर दी गई है।

 

राज्य के सभी स्कूलों को 20 मई तक बंद कर दिया गया

इसके साथ ही कक्षा 1 से 8 तक सभी सरकारी स्कूलों को 20 मई तक बंद कर दिया गया है। राज्य के समस्त परिषदीय/ सहायता प्राप्त/ मान्यता प्राप्त /कस्तूरबा विद्यालय एवं अन्य बोर्ड के विद्यालयों में शैक्षिक कार्य पूरी तरह बंद रखने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी ने बताया कि 20 मई 2021 तक छात्र-छात्राएं विद्यालय में उपस्थित नहीं होंगे।



दूसरी बार है जब हाई कोर्ट ने राज्य सरकार को लॉकडाउन लगाने का सुझाव दिया

यूपी में इन दिनों ऑक्सिजन की कमी, बेड की किल्लत और जरूरी दवाओं के अभाव की कई घटनाएं सामने आ रही हैं। कई मरीज़ अब तक जान गंवा चुके हैं। इसे लेकर इलाहाबाद हाई कोर्ट ने बुधवार को प्रदेश की सरकार को जमकर फटकार लगाई थी। कोर्ट ने यह भी सवाल किया था कि यूपी पंचायत चुनावों में कोरोना गाइडलाइन्स का पालन क्यों नहीं किया गया?

इसके अलावा कोर्ट ने एक बार फिर यूपी सरकार को 14 दिन के लिए बड़े शहरों में पूर्ण लॉकडाउन लगाने का सुझाव दिया। बता दें कि इससे पहले भी इलाहाबाद हाई कोर्ट ने प्रदेश के पांच बड़े शहरों में पूर्ण लॉकडाउन लगाने का आदेश दिया था, जिसे सरकार ने मानने से इनकार कर दिया था। यह दूसरी बार है जब हाई कोर्ट ने राज्य सरकार को लॉकडाउन लगाने का सुझाव दिया।

Also Read

 

 

 

सुप्रीम कोर्ट ने सरकार के इस क़दम को सही ठहराया

सरकार ने लोगों की अजीविका पर संकट का हवाला देते हुए लॉकडाउन लगाने से इनकार कर दिया था। बाद में सुप्रीम कोर्ट ने सरकार के इस क़दम को सही ठहराया और कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार ने कोरोना की रोकथाम के लिए ज़रूरी और सख़्त क़दम उठाए हैं।

Report

Abid Ali Khan (Editor)

GNN (G News Networks)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *