EducationGeneralInternationalLatestSitapurTOP STORIESUttar Pradeshदेशप्रदेश

International webinar का आयोजन किया गया

दुनिया के तमाम देशों से लोगों ने हिस्सा लिया

सीतापुर, महमूदाबाद: तीसरी International Urdu Conference जो दिनांक 13-14 मार्च 2021 को उ0प्र0 उर्दू अकादमी, लखनऊ एवं फखरूद्दीन अली अहमद मेमोरियल कमेटी लखनऊ के साझा सहयोग से मौलाना आज़ाद इन्स्टीट्यूट ऑफ़ ह्यूमनिटीज़, साइंस एण्ड टेक्नोलाॅजी (प्रस्तावित मौलाना आज़ाद रूरल यूनिविर्सटी), महमूदाबाद, सीतापुर में आयोजित की जा रही है। इससे संबंधित International Webinar का उद्घाटन श्री राम नाईक, पूर्व राज्यपाल उत्तरप्रदेश द्वारा video conferencing के ज़रिये दिनाॅंक 21.02.2021 को अपरान्ह 3.00 बजे किया गया।

International Urdu Conference

श्री राम नाईक, पर्वू राज्यपाल उ0प्र0 ने Webinar का उद्घाटन करते हुए कहा कि उनके कार्यकाल में उन्होंने उर्दू को उचित स्थान दिलाने का पूरा प्रयास किया था। उन्होंने अपनी सहमति व्यक्त करते हुए कहा कि संयुक्त राष्ट्र(UN) में उर्दू को उचित स्थान मिलना चाहिए। श्री राम नाईक जी की मशहूर किताब "चरैवेति! चरैवेति!!" जो मुख्य रूप से मराठी भाषा में है, का अनुवाद करीब करीब 10 भाषाओं में हो चुका है। उन्होंने बताया कि तत्कालीन राष्ट्रपति द्वारा चरैवेति! चरैवेति!! के जिन चार अनुवादों का विमोचन किया गया था, उसमें उर्दू अनुवाद भी शामिल था। श्री राम नाईक जी ने इस वेबिनार में विभिन्न देशों से हिस्सा लेने वालों का स्वागत किया और उन्हें बधाई दी।

डाॅ0 अम्मार रिज़वी, अध्यक्ष, International Urdu Conference से संबंधित International Webinar के मुख्य अतिथि श्री राम नाईक, पूर्व राज्यपाल उ0प्र0 और विभिन्न देशों से हिस्सा लेने वालों का स्वागत किया। डाॅ0 रिज़वी ने कहा कि उर्दू दुनियाॅ में सबसे ज़्यादा बोली जाने वाली ज़बानों में से एक है। इसको संयुक्त राष्ट्र में मान्यता मिलनी चाहिए। उन्होंने यह भी बताया कि वह शीघ्र ही एक International Institute for Hindi & Urdu Language बनाने जा रहे हैं। इस Webinar की अध्यक्षता कैनेडा से प्रसिद्व लेखक, प्रो0 तक़ी आब्दी कर रहे थे और इसका संचालन जर्मनी से मशहूर लेखक, शायर, जर्नलिस्ट प्रो0 आरिफ नक़वी कर रहे थे।

विभिन्न देशों से तमाम हस्तियों ने इस वेबिनार में वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के ज़रिये हिस्सा लिया

प्रो0 आरिफ नक़वी (जर्मनी) ने श्री राम नाईक, पूर्व राज्यपाल उ0प्र0, मशहूर फिल्म निर्माता-निर्देशक मुज़फ्फर अली एवं राष्ट्रीय उर्दू भाषा विकास परिषद (NCPUL) नई दिल्ली के निदेशक डाॅ0 अक़ील अहमद, कनाडा के डाॅ0 तक़ी आबिदी, जर्मनी के प्रो0 असलम सईद, डेनमार्क के श्रीमती सदफ मिर्ज़ा, स्वीडन के श्री जमील एहसन, नारवे के डाॅ0 नदीम हुसैन का स्वागत किया और उनका परिचय कराया। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रो0 तक़ी आब्दी ने की और अन्य वक्ताओं ने भी डाॅ0 रिज़वी की मांग उर्दू को संयुक्त राष्ट्र में शामिल करने का समर्थन किया। यह वेबिनार करीब साढ़े तीन घण्टे चला। इसमें भाग लेने वालों ने अपने अपने देश में उर्दू के लिए चलाये जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों की जानकारी भी दी। International Urdu Conference के अध्यक्ष डाॅ0 रिज़वी ने एक International Institute for Hindi & Urdu Languages की स्थापना करने की घोषणा की। अन्त में इस Webinar में मुख्य अतिथि पूर्व राज्यपाल श्री राम नाईक जी, विभिन्न देशों से भाग लेने वालों एवं इसे देखने वालों को आयोजन समिति के अध्यक्ष प्रो0 शारिब रूदौलवी ने धन्यवाद देते हुए कार्यक्रम को समाप्त किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *