DelhiGeneralLatestNewsPoliticsTOP STORIESदेशराजनीति

CISF removed from airports 3,000 से अधिक CISF पदों को ख़त्म किया गया

(CISF removed from airports) What will be the security structure of airports?

New Delhi: केंद्र सरकार ने (CISF removed from airports) हवाईअड्डों पर सुरक्षा ढांचे में बड़ा बदलाव किया है। अब 3,000 से अधिक CISF पदों को ख़त्म कर दिया गया है। अब CISF की जगह गैर-संवेदनशील हवाईअड्डों पर ड्यूटी निजी सुरक्षा गार्ड करेंगे। नागर विमानन मंत्रालय तथा गृह मंत्रालय की तरफ़ से संयुक्त रूप से तैयार 2018-19 कार्य योजना को अब देश भर के 50 असैन्य हवाईअड्डों पर लागू किया जा रहा है।

Also Read 

(Abandoned cows) छुट्टा गोवंश की देखभाल हेतुु 40 करोड़ रूपये की धनराशि स्वीकृत



अब आरएसएस मुख्यालय की सुरक्षा CISF के जवान करेंगे

बता दें कि इसका क्रियान्वयन नागर विमानन सुरक्षा ब्यूरो (BCAS) और केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) मिलकर करेंगे। विमानन सुरक्षा के नियामक संगठन नागर विमानन सुरक्षा ब्यूरो की योजना के मुताबिक़, CISF के कुल 3,049 विमानन सुरक्षा पदों को ख़त्म कर दिया गया है और उनकी जगह पर 1,924 निजी सुरक्षाकर्मी तैनात किए जाएंगे। इसके साथ ही सीसीटीवी कैमरे और सामान के स्कैनर जैसी स्मार्ट निगरानी तकनीक़ो का भी इस्तेमाल किया जाएगा। ख़बर यह भी है कि अब आरएसएस मुख्यालय की सुरक्षा CISF के जवान करेंगे।

Also Read 

Hotel Levana Fire लखनऊ में हुआ एक बड़ा हादसा



कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने केंद्र के फैसले पर सवाल उठाया

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने मंगलवार को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के दिल्ली कार्यालय में केंद्रीय सशस्त्र बलों की तैनाती के दौरान भारतीय हवाई अड्डों पर एक प्रमुख सुरक्षा ढांचे में बदलाव के तहत सीआईएसएफ के 3,000 पदों को ख़त्म करने के केंद्र के फ़ैसले पर सवाल उठाया। केंद्र सरकार के इस क़दम पर चिंता जताते हुए थरूर ने कहा कि "निर्णय संसद, यात्री संघों और एयरलाइंस के परामर्श के बिना नहीं लिया जाना चाहिए था।"

Also Read 

उ0प्र0 में मधुमक्खी पालन (Beekeeping training) प्रशिक्षण सत्र का आरम्भ किया जायेगा



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *