HealthLatestLucknowNewsTOP STORIESदेश

क्या आपको लगने वाली वैक्सीन नक़ली (Fake Vaccine) तो नहीं

Is the vaccine you get is fake?

Covid - 19 नकली दवाएं (Fake Vaccine) दुनिया के किसी एक क्षेत्र में अनोखी नहीं हैं। WHO का कहना है कि उसे दुनिया के हर क्षेत्र में नकली दवाओं की रिपोर्ट मिली है और अनुमान है कि दुनिया भर में नकली दवाओं के इस्तेमाल से हर साल सैकड़ों हज़ारों लोग मारे जाते हैं।

Paul Catchick, Head of Investigations and Counter-Fraud at Gavi, the Vaccine Alliance, ने बताया कि "बेशक, जोखिम बना रहता है, और हम स्थिति की निगरानी करना जारी रखते हैं, जिसमें यह सुनिश्चित करना भी शामिल है कि इस्तेमाल की गई शीशियों को नकली उत्पादों के भरने से रोकने के लिए सुरक्षित रूप से निपटाया जाता है। हम वर्तमान में नकली टीकों के प्रसार का आकलन निजी और अनियमित बाज़ारों में अधिक होने के कारण करते हैं क्योंकि अभी तक निजी क्षेत्र को अपेक्षाकृत कुछ टीकों की आपूर्ति की गई है।

Also Read

 



केंद्र सरकार के सभी राज्यों को टीका लगाने से पहले जांच करने के निर्देश

नई दिल्ली: हाल ही में वैक्सीन के नक़ली पाए जाने को लेकर केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को टीका लगाने से पहले जांच करने के निर्देश देते हुए केंद्र ने राज्यों को असली वैक्सीन की पहचान के लिए एक ख़ाक़ा बनाकर भेजा है। जिसे देखकर यह पहचान की जा सकती है कि वैक्सीन असली है या नक़ली? इस ख़ाके में अंतर पहचानने के लिए तीनों वैक्सीन पर लेबल, उसके कलर, ब्रांड का नाम क्या होता है, इन सब की जानकारी दी गई है।



केंद्र सरकार ने राज्यों को पत्र लिखकर वैक्सीन जांच के दिए निर्देश

केंद्र सरकार ने राज्यों को पत्र लिखकर कहा है कि लोगों को कोरोना वैक्सीन (Covid Vaccine) लगाने से पहले यह जांच कर लेनी अति आवश्यक है कि कहीं वो नकली तो नहीं हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Union Health Ministry) ने राज्यों को पत्र लिखकर इसलिए सचेत किया क्योंकि हाल ही में साउथ ईस्ट एशिया और अफ़्रीका में फ़र्ज़ी कोविशील्ड पायी गयी थी, जिसके बाद WHO ने नकली वैक्सीन को लेकर एलर्ट किया था।

Also Read

 

 



अब केंद्र ने राज्यों को एक असली वैक्सीन की पहचान के लिए एक ख़ाक़ा बनाकर भेजा

अब केंद्र ने राज्यों को एक असली वैक्सीन की पहचान के लिए एक ख़ाक़ा बनाकर भेजा है, जिसे देखकर यह पहचान की जा सकती है कि वैक्सीन असली है या नकली? इस ख़ाके में अंतर पहचानने के लिए कोविशील्ड, कोवैक्सिन और स्पुतनिक V तीनों वैक्सीनों पर लेबल, उसके रंग, ब्रांड का नाम क्या होता है, इन सब की जानकारी भेजी गई है।



आपको बता दें कि राष्ट्रीय टीकाकरण अभियान के तहत देशभर में अब तक टीके की 68.46 करोड़ ख़ुराक़ लोगों को दी जा चुकी है। केंद्र सरकार ने 11 पूर्वोत्तर और पहाड़ी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को भी कोविड वैक्सीनेशन पर नए निर्देश दिए हैं और कहा है कि 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज़ जल्द से जल्द दे दी जाए। केंद्र ने कई राज्यों में टीकाकरण के धीमी गति पर भी असंतोष भी जताया है।

Also Read



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *