DelhiDelhiHealthLatestNewsTOP STORIESदेशप्रदेश

Zydus Cadila की ‘Virafin’ को मिली DCGI की आपात मंज़ूरी

विश्व के कई देशो के साथ भारत देश में भी वैश्विक महामारी Covid-19 ने कोहराम मचा रखा है। देश में लगातार हॉस्पिटल में बेड व दवा से लेकर ऑक्सीजन तक की क़िल्लत बनी हुई है। इस बीच Drugs Controller General of India (DGCI) ने कोरोना के इलाज के लिए एक और दवाई के आपात इस्तेमाल की मंज़ूरी दे दी है। Zydus Cadila की 'Virafin' दवा को कोविड-19 के इलाज के लिए आपात मंज़ूरी दे दी गई है। रिपोर्ट्स के हवाले से दवा कंपनी Zydus का दावा है कि "Virafin" के इस्तेमाल के बाद सात दिन में 91.15 फीसदी कोरोना संक्रमितों का RT-PCR टेस्ट निगेटिव आया है। इस एंटी वायरस दवा के इस्तेमाल से कोरोना मरीजों को राहत मिलती है और संक्रमण से लड़ने की ताकत भी आती है।

Also Read

 

 

Zydus Cadila कंपनी के मुताबिक अगर कोरोना वायरस संक्रमित होने की शुरुआत में ही Virafin दवा दी जाती है तो मरीजों को बीमारी से उबरने में काफी मदद मिलेगी और तकलीफ भी कम होगी। हालांकि इस दवा को अभी डॉक्टर की सलाह के बाद ही दिया जाएगा और दवा अस्पतालों में ही मिलेगी। कंपनी ने इस दवा का ट्रायल 25 केंद्रों पर किया था, जिसके नतीजे अच्छे रहे हैं।

Zydus Cadila की दवा विराफिन (Virafin) कोरोना के सामान्य लक्षण वाले व्यस्क मरीजों के इलाज में काम आती है।



भारत सरकार ने रूस की वैक्सीन Sputnik-V को भी आपात इस्तेमाल की मंज़ूरी दे दी है

आपको बताते चले कि कोरोना वायरस संक्रमण के ख़िलाफ़ देश में टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की बनाई कोविशील्ड, भारत बायोटेक की वैक्सीन कोवॉक्सिन का सक्रिय इस्तेमाल किया जा रहा है। हालांकि भारत सरकार ने रूस की वैक्सीन Sputnik-V को भी आपात इस्तेमाल की मंज़ूरी दे दी है और यह माना जा रहा है कि जल्द ही रूसी वैक्सीन से भी टीकाकरण शुरू हो जाएगा। देश में 16 जनवरी 2021 से टीकाकरण कार्यक्रम शुरू हुआ था। अब प्रधानमंत्री के निर्देशानुसार 1 मई से 18 साल से ऊपर के लोगों के लिए भी टीकाकरण कार्यक्रम को खोल दिया जाएगा।

Also Read

24 लाख से अधिक लोग अब भी संक्रमण से ग्रसित हैं

देश में शुक्रवार को एक दिन में रिकॉर्ड 3,32,730 नये मामले सामने आए। इसके साथ ही देश में संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 1,62,63,695 हो गए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार शुक्रवार तक के आंकड़ों के मुताबिक़ 24 लाख से अधिक लोग अब भी संक्रमण से ग्रसित हैं जबकि 2,263 और लोगों की मौत होने के बाद मृतकों की संख्या 1,86,920 पर पहुंच गई है। पिछले 24 घंटे में देश में दर्ज कोविड-19 के मामलों में 75.01% (प्रतिशत) मामले महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, कर्नाटक, केरल, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, गुजरात और राजस्थान से हैं।

Also Read



प्रदेशों में महाराष्ट्र के हालात सबसे ज्यादा नाज़ुक हैं

महाराष्ट्र में संक्रमण के सबसे अधिक प्रतिदिन के मामले 67,013 दर्ज किये गये हैं। इसके बाद दुसरे नम्बर पर उत्तर प्रदेश में 34,254 मामले जबकि केरल में संक्रमण के 26,995 नए मामले दर्ज किये गये। दिल्ली और 11 राज्य - महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, केरल, गुजरात, तमिलनाडु, राजस्थान, बिहार और पश्चिम बंगाल में संक्रमण के रोजाना के मामलों में लगातार काफी इज़ाफ़ा देखा जा रहा है।

Report

Abid Ali Khan ((Editor)

GNN (G News Networks)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *