HealthLatestMumbaiNewsTOP STORIESदेश

Be prepared for Lockdown if you violate Covid rules

महाराष्ट्र: मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारियों और Covid Task Force के साथ बैठक में निर्देश दिए हैं कि अगर लोग Covid-19 ​​से संबंधित नियमों का उल्लंघन करना जारी रखते हैं तो Lockdown जैसे प्रतिबंधों के लिए तैयार रहें। Corona Virus के मामलों में हाल में हुई बढ़ोतरी पर काबू करने के लिए लगातार जूझ रही महाराष्ट्र सरकार ने शनिवार को राजनीतिक और धार्मिक सहित सभी प्रकार की सभाओं के आयोजन पर पूर्ण प्रतिबंध करने की घोषणा की। बल्कि एक सरकारी आदेश में यह भी कहा गया है कि रेस्तरां, उद्यान और मॉल रात 8 बजे से सुबह 7 बजे तक बंद रहने चाहिए। आदेश में यह भी कहा गया है कि लोगों को रात 8 बजे से सुबह 7 बजे के दौरान समुद्र तटों पर जाने की अनुमति नहीं होगी, ड्रामा थिएटर भी शनिवार रात से बंद रहेंगे। ये आदेश शनिवार की मध्यरात्रि से लागू होंगे।

Also Read



नए दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने पर लगेगा जुर्माना

हालांकि, सरकार ने अपने नए दिशानिर्देशों में रात के समय खाने की डिलीवरी में छूट दी है। आदेश में कहा गया है, ‘‘रात 8 बजे से सुबह 7 बजे तक पांच से अधिक लोगों के इकट्ठा होने की अनुमति नहीं होगी। उल्लंघन करने पर प्रति व्यक्ति 1,000 रुपये का जुर्माना लगेगा।’’ इसमें कहा गया है, ‘‘पार्कों और समुद्र तटों सहित सभी सार्वजनिक स्थानों को इस अवधि के दौरान बंद रखा जाएगा और उल्लंघनकर्ताओं पर प्रति व्यक्ति 1,000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। मास्क न पहनने पर 500 रुपये का जुर्माना लगेगा जबकि सार्वजनिक स्थान पर थूकने पर 1,000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।’’ इसमें कहा गया है कि राज्य में सामाजिक, सांस्कृतिक, राजनीतिक और धार्मिक समारोहों के आयोजन पर पूर्णतः प्रतिबंध लगाया जा रहा है। आदेश में कहा गया है कि प्रेक्षागृह या ड्रामा थिएटर को इस तरह के आयोजनों के लिए अपनी संपत्ति का इस्तेमाल करने की अनुमति नहीं देनी चाहिए।



सभी आदेश 30 अप्रैल तक प्रभावी रहेंगे।

Covid​​-19 मामलों के बढ़ते मामलों के मद्देनजर राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने शुक्रवार को अधिकारियों को दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 लागू करने का निर्देश दिया था, जिसके तहत 28 मार्च से राज्य में रात में पांच या अधिक व्यक्तियों के एक जगह एकत्रित होने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। मुख्यमंत्री ने चेतावनी दी थी यदि लोगों ने Covid​​-19 सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन नहीं किया तो कड़े प्रतिबंध लगाये जाएंगे। शनिवार को जारी आदेश के अनुसार, Covid-19 रोगियों के दरवाजे पर 14 दिनों की अवधि के लिए एक बोर्ड लगाया जाएगा, जिसे उस दिन से गिना जाएगा जब मरीज घर में पृथकवास की अवधि शुरू करेगा। नये निर्देशों के अनुसार यदि कोई रोगी नियमों का उल्लंघन करते हुए पाया जाता है, तो उसे तुरंत संबंधित स्थानीय अधिकारियों द्वारा एक Covid-19 देखभाल केंद्र में स्थानांतरित कर दिया जाएगा। ये सभी आदेश 30 अप्रैल तक प्रभावी रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *