EducationLatestLucknowNewsTOP STORIESUttar Pradeshप्रदेश

(Abhyudaya yojana)अभ्युदय योजना निःशुल्क कोचिंग प्रारम्भ

अभ्युदय योजना (Abhyudaya yojana

UP Mukhyamantri अभ्युदय योजना(Abhyudaya Yojana) 2021 के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के मुख्यंमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु निःशुल्क कोचिंग का सोमवार को शुभारम्भ किया। मुख्यमंत्री ने बताया कि इस योजना में IAS, IPS और PCS की निःशुल्क कोचिंग का शुभारम्भ आज दिनांक 16-02-2021 से होगा। इसके अलावा यू0पी0 के हर मंडल में क्लास शुरू होने की बात भी कही।

इस दौरान कई विभिन्न विकास योजनाओ का लोकार्पण भी किया गया। मुख्यमंत्री ने चयनित छात्रों से संवाद में कहा कि 16 फ़रवरी से कोचिंग की शुरुआत होगी।

इस योजना के तहत वह बच्चे जोकि आर्थिक रूप से कमजोर हैं और प्रतिभावान हैं, उन्हें इससे बहुत लाभ होगा। इसके अलावा अपनी प्रतिभा को भी निखार सकते हैं| उन्होंने अपने संवाद में यह भी कहा कि "2020 में इस योजना की बहुत सराहना की गयी है, यही नहीं बल्कि केन्द्रीय बजट में विशेष पैकेज की भी घोषणा की गयी है।"

एक बात जोकि बहुत अहम् है वह यह है, कि इस योजना के अंतर्गत निःशुल्क कोचिंग में कमिश्नर Physics और डीएम History पढ़ाएंगे | इसी प्रकार ज़िले के कई अन्य प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा भी पढ़ाया जायेगा | इसके अलावा कोचिंग ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से चलायी जाएगी तथा इनमें अभ्यर्थियों को स्टडी मटेरियल और जरुरी चीज़ें भी मुहैया कराई जाएगी |

पहले चरण में 18 मण्डलों में यह कोचिंग शुरू की जाएगी | इसके साथ साथ सभी अभ्यर्थियों को स्पेशल क्लास भी कराई जाएगी, जो ऑनलाइन व ऑफलाइन प्लेटफॉर्म पर भी हो सकती है |

Free Coaching

आपको बताते चलें कि इस प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी हेतु इस योजना के अंतर्गत निःशुल्क कोचिंग के लिए अब तक ५ लाख अभ्यर्थी ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया है। वहीँ प्रथम चरण में अभ्युदय कोचिंग के लिए विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए ५० हज़ार से अधिक छात्रों का चयन किया गया है।

जिस अभ्यर्थी को रजिस्ट्रेशन करना हो वह यहाँ पर से भी रजिस्ट्रेशन करा सकता है।

Free Coaching Mukhyamantri Abhyudaya Yojana Direct Registration Link

Official Website – http://www.abhyuday.up.gov.in/

Apply Online Link – http://www.abhyuday.up.gov.in/how-to-apply.php

Select Course Link – http://www.abhyuday.up.gov.in/select_examination.php 

 

Report 

Abid Ali Khan(Editor)

GNN(G News Networks)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *