DubaiEducationInternationalLatestLucknowNewsPakistanTOP STORIES

Prize distribution program will be organized by Bazm-e-Urdu Dubai (NGO)

लखनऊ: (Prize Distribution) दुनियाभर में प्रसिद्ध शायर शेख़ मोहम्मद इक़बाल (Allama Iqbal) जिनका जन्म 09 नवंबर को हुआ था। इस दिन को विश्व उर्दू दिवस (World Urdu Day) के रूप में भी मनाया जाता है। जिन्होंने "सारे जहां से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा" नज़्म को लिखा था जोकि, बहुत प्रसिद्ध हुई। उन्होंने पूरब व पश्चिम के सियासी, सांस्कृतिक, सामाजिक और आध्यात्मिक परिस्थितियों के गहन अवलोकन के बाद संकलित व महसूस किया। इसी क्रम में मशहूर शायर शेख़ मोहम्मद इक़बाल की यौम-ए-विलादत के मौक़े पर बज़्म-ए-उर्दू दुबई  (संस्था) (Bazm-e-Urdu Dubai)की ओर से 10 वर्ष से 16 वर्ष तक के बच्चों के लिए एक ऑनलाइन प्रतियोगिता (Online Competition) का आयोजन किया गया था।

ख़बरें और भी.....

दुनिया भर के 10 वर्ष से 16 वर्ष तक के बच्चों के लिए एक ऑनलाइन प्रतियोगिता (Online Competition) का आयोजन किया गया

बता दें कि, बज़्म-ए-उर्दू दुबई (संस्था) की ओर से दुनिया भर के 10 वर्ष से 16 वर्ष तक के बच्चों के लिए एक ऑनलाइन प्रतियोगिता (Online Competition) का आयोजन किया गया था। इस प्रतियोगिता में विश्व उर्दू दिवस पर शायर अल्लामा इक़बाल के कलाम को पढ़ते और समझाते हुए 2:30 से 4:00 मिनट के वीडियो भेजने के लिए आमंत्रित किया गया था। जिसके बाद संस्था को प्रतियोगिता के लिए ज़बरदस्त प्रतिक्रिया मिली। दुनिया भर के विभिन्न देशों से लगभग 300 से ज़्यादा वीडियो (Video) प्राप्त हुए। इस प्रतियोगिता में लखनऊ के बच्चों ने बड़े ही जोश और उत्साह से भाग लिया।

 



दुनिया भर के विभिन्न देशों से लगभग 300 से ज़्यादा वीडियो प्राप्त हुए

संस्था के लखनऊ चैप्टर के प्रमुख फैसल ख़ान ने जानकारी देते हुए बताया कि, "दुनिया भर के विभिन्न देशों से लगभग 300 से ज़्यादा वीडियो प्राप्त हुए हैं। ऑनलाइन प्रतियोगिता के लिए संस्था को ज़बरदस्त प्रतिक्रिया भी मिली है। दुनिया भर में उर्दू को एक महत्वपूर्ण और खूबसूरत भाषा मानते हुए बच्चों ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया। लखनऊ दुनियाभर के किसी एक शहर से सबसे अधिक वीडियो भेजने वाले शहर के रूप में सामने आया है।"

Invitation of prize distribution
Invitation of prize distribution

पुरस्कार वितरण कार्यक्रम 16 दिसम्बर 2022 को वेव मॉल के Centurion Restaurant में आयोजित होगा

उन्होंने यह भी बताया कि, "लखनऊ व आसपास के क्षेत्रों से प्राप्त 150 से अधिक वीडियो में लखनऊ से 22 में से 09 फ़ाइनलिस्ट चुने गए हैं। इस प्रतियोगिता का परिणाम 26 नवम्बर 2022 को ऑनलाइन बज़्मे-उर्दू-दुबई के फेसबुक लाइव (Facebook Live) और यू-ट्यूब (You Tube) चैनल के माध्यम से किया गया था। इसलिए बच्चों की हौसला अफ़ज़ाई के लिए 16 दिसम्बर 2022 को लखनऊ के गोमती नगर में स्थित वेव मॉल के Centurion Restaurant में पुरस्कार वितरण (Prize Distribution) कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।"



प्रतियोगिता जीतने वाले बच्चों को पुरस्कृत करते हुए प्रमाण पत्र भी दिए जाएंगे

इस प्रतियोगिता में चुने गए Judges Choice Award Winner को 8000/- रुपये (प्रत्येक), Popular Choice Award Winner को 4000/- रुपये (प्रत्येक), और उनके मार्गदर्शकों (Mentor) को Mentor Award के रूप में 4000/- रुपये (प्रत्येक) को धनराशि से पुरस्कृत किया जायेगा। इसी के साथ अन्य 11 बच्चों को भी प्रोत्साहन के तौर पर 1000/- रुपये (प्रत्येक) धनराशि से पुरस्कृत किया जाएगा।

कार्यक्रम में कई विशिष्ठ अतिथिगण भी होंगे सम्मिलित

इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर पूर्व कार्यवाहक मुख्यमंत्री (उ0प्र0) (Former Acting Chief Minister of Uttar Pradesh) Dr. Ammar Rizvi और विशिष्ठ अतिथि लामार्टिनियर बॉयज़ कॉलेज (La Martinière Boys College) के प्रिंसिपल Carlyle André McFarland, जिन्हें दुबई में पासबान ए उर्दू पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है, मौजूद रहेंगे।

ख़बरें और भी.....



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *