GeneralLatestLucknowNewsPoliticsTOP STORIESUttar Pradesh

सभी बिजली उपकेन्द्रों पर ’Vidyut Samadhan Saptah’ आयोजित होगा

For electrical works 'Vidyut Samadhan Saptah' will be organized at all power substations from 12 September

Lucknow: उत्तर प्रदेश के नगर विकास विभाग(Urban Development Department) एवं ऊर्जा विभाग (UPPCL) के मंत्री ए0के0 शर्मा ने बताया कि, उपभोक्ताओं की समस्याओं के समाधान तथा विद्युत सम्बंधित कार्यों के लिए कल दिनांक 12 सितम्बर से 19 सितम्बर, 2022 तक ’विद्युत समाधान सप्ताह’ (Vidyut Samadhan Saptah) का सभी 33/11 के०वी० उपकेन्द्रों पर शिविर लगाकर आयोजित किये जायेंगे। यह शिविर प्रतिदिन सुबह 08ः00 बजे से सायं 08ः00 बजे तक अयोजित किये जायेंगे। जिसपर पूरी गम्भीरता, तत्परता एवं संवेदनशीलता के साथ विद्युत संबंधी उपभोक्ताओं की समस्याओं का समाधान मौके पर किया जायेगा।

Also Read



शिविर में विद्युत उपभोक्ताओं से उनके बकाया विद्युत बिलों का भुगतान प्राप्त करना एवं बिल सम्बन्धित शिकायतों का निस्तारण होगा

ऊर्जा मंत्री ए0के0 शर्मा (A. K. Sharma) ने कहा कि, विद्युत समाधान शिविर में विद्युत उपभोक्ताओं से उनके बकाया विद्युत बिलों का भुगतान प्राप्त करना एवं बिल सम्बन्धित शिकायतों का निस्तारण होगा। कनेक्शन/लोड बढ़ाने या मीटर लगाने के निवेदन पर त्वरित कार्यवाही होगी। सभी प्रकार के विद्युत कनेक्शन से सम्बन्धित प्राप्त होने वाली शिकायतों/समस्याओं का त्वरित निस्तारण किया जायेगा। ट्रान्सफार्मर, फीडर, लोड/वोल्टेज अथवा जर्जर तार जैसी समस्याओं के निवेदन, जिसमें त्वरित समाधान सम्भव हो सकेगा। घटित होने वाली विद्युत दुर्घटना के कारण होने वाली जानहानि से सम्बन्धित मुआवज़ा एवं ऐसी समस्याओं को नगण्य किये जाने के उद्देश्य से त्रुटिपूर्ण अधिष्ठापन पर कार्यवाही होगी।

Also Read



साथ ही अन्य विद्युत सम्बन्धी समस्याओं से सम्बन्धित निवेदनों एवं सुझाओं पर विचार किया जायेगा

बता दें कि, विद्युत उपभोक्ताओं के परिसरों पर स्थापित जले/ख़राब/क्षतिग्रस्त मीटरों को बदलने के साथ-साथ पुराने मीटरों के स्थान पर नवीन मीटर स्थापित कराने का कार्य किया जायेगा। झूल रहे तारों, विद्युत दुर्घटना की आशंका वाली लाइन, परिवर्तक के संबंध में प्राप्त शिकायतों का त्वरित निदान होगा। विद्युत उपभोक्ताओं के परिसरों पर जले, खराब, क्षतिग्रस्त मीटरों को बदलने के साथ-साथ पुराने मीटर के स्थान पर नवीन मीटर स्थापित कराने का कार्य भी कराया जायेगा। साथ ही अन्य विद्युत सम्बन्धी समस्याओं से सम्बन्धित निवेदनों एवं सुझाओं पर विचार किया जायेगा।

Also Read



समाधान सप्ताह के प्रत्येक दिन सुबह से सायं तक शिविर के आयोजन एवं संचालन की ज़िम्मेदारी स्थानीय अवर अभियन्ताओं की होगी

इसी के साथ ए0के0 शर्मा ने बताया कि, समाधान सप्ताह के प्रत्येक दिन सुबह से सायं तक शिविर के आयोजन एवं संचालन की ज़िम्मेदारी स्थानीय अवर अभियन्ताओं की होगी एवं उपखण्ड स्तर पर उपखण्ड अधिकारी द्वारा अपने दिशा निर्देशन में यह कार्य किया जायेगा। इसकी मानिटरिंग मण्डल स्तर पर मुख्य अभियन्ता (वि०), जनपद स्तर पर अधीक्षण अभियन्ता, खण्ड स्तर पर अधिशासी अभियन्ता द्वारा किया जायेगा। राज्य स्तरीय मुख्य कार्यालय एवं विद्युत वितरण कम्पनी के अधिकारियों के बीच मानिटरिंग के लिये जिम्मेदारी तय की जायेगी। क्षेत्रों में व्यापक प्रचार प्रसार किया जायेगा एवं किस गाव के लोगों को सप्ताह के किस दिन आना है इसकी समय सारिणी जन सामान्य को उपलब्ध करायी जायेगी।

Also Read



उपभोक्तओं को ज़्यादा से ज़्यादा शिविर का लाभ मिलेगा

उपभोक्तओं को ज़्यादा से ज़्यादा शिविर का लाभ मिले, इसके लिए सम्बन्धित क्षेत्र के ग्राम प्रधान/वार्ड सभासद से सम्पर्क स्थापित करके आयोजित होने वाले शिविर के संबंध में जानकारी दी जायेगी। साथ ही यह जानकारी सम्बन्धित सांसद, विधायक, ज़िला/ब्लाक पंचायत प्रमुख एवं अन्य जनप्रतिनिधियों को भी दी जायेगी। News of India (Agency)

Also Read



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *