EducationLatestLucknowNewsTOP STORIESUttar Pradesh

IQAC द्वारा NAAC संबंधी तैयारियों के विषय पर One day workshop का आयोजन हुआ

One day workshop on NAAC preparedness organized by IQAC

Lucknow: ख़्वाजा मोइउनुद्दीन चिश्ती भाषा विश्वविद्यालय (Khwaja Moinuddin Chishti Language University) में आज आईक्यूएसी (IQAC) द्वारा नैक (NAAC) संबंधी तैयारियों के विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला (One day workshop) का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला में बतौर मुख्य वक्ता प्रोफेसर राजीव मनोहर, निदेशक आइक्यूएसी लखनऊ विश्वविद्यालय मौजूद रहे। कार्यक्रम का आरंभ प्रोफ़ेसर सयद हैदर अली, अध्यक्ष आईक्यूएसी के स्वागत भाषण से हुआ। प्रो मनोहर ने बताया कि, नैक के अलग-अलग मानदंडों के अनुसार अलग-अलग तैयारियां किस प्रकार की जा सकती है। उन्होंने सभी विभागों तथा उनसे जुड़े शिक्षकों को नैक के संबंध में मांगे जाने वाले दस्तावेजों को बनाते समय रखी जाने वाली सावधानियों और बारीकियों के बारे में विस्तार से बताया।

Also Read



उन्होंने बताया कि नज़र बदल कर नज़रिया किस प्रकार बदला जा सकता है

प्रो0 मनोहर ने बताया कि, छोटे-छोटे परिवर्तन करके लखनऊ विश्वविद्यालय ने नैक में ए प्लस प्लस (A++) रैंकिंग हासिल की है, जिस उपलब्धि को भाषा विश्वविद्यालय दोहरा सकता है। उन्होंने बताया कि नज़र बदल कर नज़रिया किस प्रकार बदला जा सकता है और विश्वविद्यालय द्वारा की जा रही गतिविधियों को नैक में सफलतापूर्वक दर्शाया जा सकता है। कार्यशाला के दूसरे भाग में उन्होंने अलग अलग क्राइटीरिया को देख रहे प्रभारियों को क्राइटेरिया के मुख्य बिंदुओं से संबंधित दस्तावेज़ों की बारीकियों के बारे में भी बताया और उनकी समस्याओं का निवारण किया। उनके वक्तव्य के बाद नैक कमेटी के सदस्य डॉ दोआ नक़वी, डॉ तनु डंग, श्रीमती शान-ए-फ़ातिमा, डॉ0 नीरज शुक्ल, डॉ0 रूचिता सुजॉय चौधरी, डॉ0 आमिना हुसैन एवं डॉ0 जावेद अख़्तर ने सभी शिक्षकों को उनके मानदंडों के अंतर्गत माँगी गई सूचनाओं की विस्तृत जानकारी दी।

Also Read



इस कार्यशाला से निश्चित रूप से विश्वविद्यालय की नैक रैंकिंग में काफ़ी प्रभाव पड़ेगा

कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो एन बी सिंह ने प्रो राज़ीव मनोहर को स्मृति चिन्ह भेंट करते हुए कहा कि, इस कार्यशाला से निश्चित रूप से विश्वविद्यालय की नैक रैंकिंग में काफ़ी प्रभाव पड़ेगा। इसी के साथ ही उन्होंने शिक्षकों से आग्रह किया कि, वह इस कार्यशाला से अधिकतम लाभ प्राप्त करें और नैक में विश्वविद्यालय को सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग प्राप्त कराने में अपना पूर्ण सहयोग दे। कार्यक्रम का धन्यवाद ज्ञापन प्रो सौबान सईद, समन्वयक नैक द्वारा दिया गया। विश्वविद्यालय के सभी शिक्षक एवं शोधार्थी अंत तक कार्यक्रम में बने रहे। News of India (Agency)

Also Read



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *