EducationGadgetsKanpur DehatKanpur NagarLatestLucknowNewsTechnologyTOP STORIESUttar Pradesh

सुगम, सुलभ और Eco friendly transport facility प्रारम्भ की गयी

Easy, accessible and eco-friendly Transport Facility launched

Lucknow/Kanpur: हरकोर्ट बटलर प्राविधिक विश्वविद्यालय (Harcourt Butler Technical University) के पश्चिमी एवं पूर्वी प्रांगण के बीच आवागमन में छात्रों/स्टाफ़ को होने वाली असुविधा का समाधान करने की दिशा में उ0प्र0 शासन एवं ज़िला प्रशासन ने एच0बी0टी0यू0 (Harcourt Butler Technical University) प्रशासन के साथ मिलकर पर्यावरण अनुकूल यातायात सुविधा (Eco friendly transport facility) उपलब्ध करायी जा रही है। इस कड़ी में स्थानीय ज़िला प्रशासन एवं एच0बी0टी0यू0, कानपुर ने कानपुर स्मार्ट सिटी लि0, रिमझिम इस्पात एवं ई-रिक्शा वेलफेयर एसोसियेशन के संयुक्त प्रयास से स्पोर्टस साइकल एवं ई-रिक्शा के ज़रिये सुगम, सुलभ और पर्यावरण अनुकूल यातायात सुविधा (Eco friendly transport facility) दिनांक 09 सितम्बर, 2022 से प्रारम्भ की गयी है। जो माननीय राज्यपाल के सुझाव और निर्देश के क्रम में मुख्य सचिव के मार्ग दर्शन एवं स्थानीय प्रशासन और एचबीटीयू की पहल से 3 माह में सम्भव हो सका।

Also Read 



पूर्व और पश्चिम परिसर में कुल 30 ई-रिक्शा रुपये 10 के रियायती दर पर उपलब्ध कराये गये

मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र के द्वारा एच0बी0टी0यू0, कानपुर के पश्चिमी प्रांगण में नव निर्मित साइकल/ई-रिक्शा स्टैण्ड पर शुभारम्भ किया गया। विश्वविद्यालय के इन दोनों परिसर के बीच की दूरी 3.7 किमी है, जिसके लिए 100 स्पोर्ट्स साइकल (50 पूर्वी और 50 पश्चिमी प्रांगण हेतु) सभी छात्रों और संकाय सदस्यों के निःशुल्क उपयोग के लिए मुहैया कराई गई है। इसी प्रकार पूर्व और पश्चिम परिसर में कुल 30 ई-रिक्शा रुपये 10 के रियायती दर पर उपलब्ध कराये गये है तथा परिसर में इन स्पोर्टस साइकलों और ई-रिक्शा के लिए शेड एवं चार्जिंग की सुविधा भी उपलब्ध है।

Also Read 



साइकल और ई-रिक्शा की बुकिंग के लिए एक मोबाइल ऐप विकसित करने के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन को निर्देशित किया गया

इसी के साथ मुख्य सचिव द्वारा स्पोर्टस साइकलों को रात्रि में प्रयोग करने को सुगम बनाने के उद्देश्य से इसमें अगला क़दम के रूप में प्रकाश व्यवस्था और डायनेमो को जोड़े जाने हेतु निर्देशित किया गया। साथ ही साइकल और ई-रिक्शा की बुकिंग के लिए एक मोबाइल ऐप (Mobile Application) विकसित करने के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन को निर्देशित किया गया।

Also Read 



इस विशेष सुविधा के प्रारम्भ होने से छात्र-छात्राएं अत्यन्त खुश हुये

विश्वविद्यालय के दोनों परिसरों के मध्य इस विशेष सुविधा के प्रारम्भ होने से छात्र-छात्राएं अत्यन्त खुश हुये और प्रथम दिन ही भारी संख्या में छात्र-छात्राओं द्वारा इस सुविधा का प्रयोग किया गया। इस मौके पर एच0बी0टी0यू0 के कुलपति प्रो0 शमशेर, मण्डलायुक्त कानपुर डा0 राज शेखर, जिलाधिकारी कानपुर नगर श्री विशाख जी0, प्रति कुलपति डी0 परमार एवं रिमझिम इस्पात के मालिक योगेश अग्रवाल उपस्थित रहे। News of India (Agency)

Also Read 



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *