GeneralLatestLucknowNewsTOP STORIESUncategorizedUttar Pradeshप्रदेशराजनीति

उ0प्र0 सरकार Yogi 2.0 Budget का आज पहला दिन

Today is the first day of Uttar Pradesh government Yogi 2.0 budget

लखनऊ: उ0प्र0 की योगी सरकार 2.0 (Yogi 2.0 budget) का पहला बजट गुरुवार को यूपी विधानसभा में पेश होगा। वित्त मंत्री सुरेश खन्ना बजट पेश करेंगे। इससे पहले कैबिनेट से बजट के मसौदे पर मुहर लगेगी। सूत्रों के मुताबिक़ योगी सरकार के दूसरे कार्यकाल के पहले बजट में बीजेपी के लोक संकल्प पत्र में किए गए वादों को पूरा करने की कोशिश होगी। बुधवार को सुरेश खन्ना ने बताया कि आज पेश होने वाला बजट यूपी के इतिहास का सबसे बड़ा बजट होगा। प्राप्त जानकारी के मुताबिक़, यूपी का बजट 6.10 लाख करोड़ के करीब हो सकता है।

Also Read 

समाजवादी पार्टी में Rajya Sabha Elections के लिए उम्मीदवारों का मंथन



छात्राओं, महिलाओं व किसानों के लिए अच्छा हो सकता है यह बजट

इसमें नई योजनाओं पर प्रदेश सरकार का ध्यान रहेगा। नई योजनाओं को शुरू करने के लिए बजट में प्रावधान होगा। बजट में किसानों को सिंचाई के लिए मुफ़्त बिजली की सुविधा का एलान हो सकता है। इसके अलावा मेधावी छात्राओं के लिए मुफ़्त स्कूटी के साथ साथ 60 साल से अधिक उम्र की महिलाओं के लिए बसों में मुफ्त यात्रा की व्यवस्था भी हो सकती है।



बजट प्रदेशवासियों की चिकित्सा एवं स्वास्थ्य तथा शिक्षा पर भी फोकस होगा

सुरेश खन्ना ने बताया कि यह बजट नौजवानों को रोज़गार देने वाला बजट होगा। इसमें महिलाओं को बेहतर जीवन देने वाले प्रावधान होंगे। सुरेश खन्ना ने यह भी बताया कि बजट प्रदेशवासियों की चिकित्सा एवं स्वास्थ्य तथा शिक्षा पर भी फोकस होगा। वित्त मंत्री ने जानकारी देते हुए कहा कि चुनाव पूर्व जो वादा संकल्प पत्र में किया गया था उसे भी पूरा करने की कोशिश की गई है।



विपक्षी पार्टियों द्वारा बजट को झूट का पुलंदा बताया जा रहा है

5 कालिदास पर बृहस्पतिवार सुबह 9:30 बजे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में बजट के प्रस्ताव पर मुहर लगी। अब 11 बजे विधानसभा में वित्त मंत्री सुरेश खन्ना बजट पेश करेंगे। आज पेश होने वाले बजट से आम लोगों को काफी उम्मीदें हैं। हालांकि विपक्षी पार्टियों द्वारा बजट को झूट का पुलंदा बताया जा रहा है। जैसे कि सुभासपा के अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर ने कहा कि बजट में सिर्फ़ झुनझुना ही मिलेगा।



उत्तर प्रदेश के समग्र विकास को समर्पित लोक-कल्याणकारी बजट - योगी

उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर बजट को लोक-कल्याणकारी बताया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने ट्वीट में बताया कि उत्तर प्रदेश के समग्र विकास को समर्पित लोक-कल्याणकारी बजट आज सदन में प्रस्तुत किया जाएगा। प्रधानमंत्री जी की प्रेरणा से डबल इंजन की भाजपा सरकार उत्तर प्रदेश को देश का ‘ग्रोथ इंजन’ बनाने हेतु अनवरत कार्य कर रही है। अब देखना यह है कि चल रहे इस विश्व मंडी के दौर में आज पेश होने वाले बजट से प्रदेश की जनता को कितना फायदा पहुँचता है।

Also Read 

सपा के विरोध का तरीका अशोभनीय और निंदनीय-Keshav Prasad Mourya



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *