DelhiLatestLucknowNewsPoliticsTOP STORIESUttar Pradeshप्रदेशराजनीति

समाजवादी पार्टी में Rajya Sabha Elections के लिए उम्मीदवारों का मंथन

Brainstorming of candidates for Rajya Sabha Elections in Samajwadi Party

लखनऊ : उत्तर प्रदेश Rajya Sabha Elections की 11 सीट के लिए 24 मई से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। मौजूदा समय में समाजवादी पार्टी के पांच सांसद राज्यसभा में हैं। जिनमे राम गोपाल यादव का कार्यकाल 25 नवंबर 2026 को , जया बच्चन का कार्यकाल 02 अप्रैल 2024 को समाप्त हो रहा है। इसके अलावा इनमें कुंवर रेवती रमन सिंह, विशंभर प्रसाद निषाद, और सुखराम सिंह यादव का कार्यकाल 4 जुलाई को समाप्त हो रहा है। चौधरी सुखराम जोकि अब बीजेपी का दामन संभाल चुके हैं तो विशंभर प्रसाद निषाद विधानसभा चुनाव हार चुके हैं। कुंवर रेवती रमन सिंह के बेटे उज्जवल सिंह 2022 का चुनाव हार चुके हैं। ऐसे में पार्टी नए चेहरे को मौक़ा देने के लिए ज़्यादा ज़ोर देने की कोशिश में है।

Also Read 

सपा के विरोध का तरीका अशोभनीय और निंदनीय-Keshav Prasad Mourya



सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक़ तीन नाम सबसे आगे चल रहे हैं

समाजवादी पार्टी में Rajya Sabha Elections के लिए उम्मीदवारों के नाम पर मंथन का दौर जारी है। मौजूदा समय में संख्या बल के हिसाब से समाजवादी पार्टी तीन सदस्यों को राज्यसभा भेज सकती है। ऐसे में समाजवादी पार्टी कारोबारी, पूर्व नौकरशाह और पार्टी के पुराने वफ़ादारों के साथ दूसरे राज्यों के भी चेहरों पर भी मंथन कर रही है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक़ जो तीन नाम सबसे आगे चल रहे हैं, उनमें कपिल सिब्बल, आलोक रंजन और सलीम शेरवानी का नाम सबसे आगे बताया जा रहा है। आलोक रंजन उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्य सचिव रहे हैं और अखिलेश यादव के काफ़ी क़रीबी भी माने जाते हैं और कपिल सिब्बल सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील व कांग्रेस के बड़े नेता हैं।



आज़म ख़ान की नाराज़गी की चर्चा के बीच उनके परिवार या किसी क़रीबी मुस्लिम नेता को भी राज्यसभा भेज सकती है पार्टी

सूत्रों के हवाले से यह भी ख़बर है कि पार्टी ऐसे चेहरों पर मंथन कर रही है जो जातीय समीकरणों के साथ ही आर्थिक रूप से भी उपयोगी साबित हों। ऐसे में लखनऊ के दो बड़े कारोबारियों का नाम भी बहुत चर्चा में है। इसी तरह पूर्व नौकरशाह अलोक रंजन और फ़तेह बहादुर का नाम भी चर्चा में है। साथ ही आज़म ख़ान की नाराज़गी की चर्चा के बीच उनके परिवार या किसी क़रीबी मुस्लिम नेता को भी राज्यसभा भेजकर पार्टी एक सकारात्मक सन्देश दे सकती है। इसके अलावा दूसरे राज्यों के नेता भी राज्यसभा पहुंचने के लिए पुरज़ोर कोशिश में हैं। इनमें कांग्रेस के कपिल सिब्बल, महाराष्ट्र सपा प्रदेश अध्यक्ष अबू आसिम आज़मी का नाम भी चर्चा में है।

Also Read 

Akhilesh & Azam में ईद की मिठास के मौक़े पर बढ़ी कड़वाहट



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *