ArticleGeneralHealthInternationalLatestLucknowTOP STORIESUttar Pradeshदेशप्रदेश

Covid-19 के साथ अब मरीज़ों में बढ़ा Black Fungus का ख़तरा



Corona के बढ़ते हुए संक्रमण के बीच अब मरीजों में बढ़ रहे Black Fungus के मामले, बचाव के लिए Indian Council of Medical Research, New Delhi (ICMR) ने जारी की एडवाइज़री

Black Fungus risk now increased in patients with Corona infection 

GNN उत्तरप्रदेश/लखनऊ: कोरोना संक्रमितों और ठीक हो चुके लोगों में बढ़ रहे (Black Fungus) को देखते हुए Indian Council of Medical Research (ICMR) ने एडवाइज़री जारी करते हुए बचाव के कई उपाय बताए हैं। देशभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है, लेकिन इस बीच कोविड-19 मरीज़ों और महामारी से ठीक हो चुके लोगों में बढ़ रहे म्यूकॉरमाइकोसिस (Mucormycosis) यानी ब्लैक फंगस के खतरे ने चिंता बढ़ा दी है। ब्लैक फंगस (Black Fungus) को लेकर सरकार ने एडवाइज़री जारी की है और कई अहम जानकारियां दी है।

Also Read



देशभर में पिछले 24 घंटे में भारत में 3 लाख 66 हजार 499 संक्रमित

वर्ल्डोमीटर के अनुसार, पिछले 24 घंटे में भारत में 3 लाख 66 हजार 499 लोग कोरोना वायरस (Corona virus) से संक्रमित हुए हैं, जबकि इस दौरान 3748 लोगों की जान जा चुकी है। इसके बाद भारत में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 2 करोड़ 26 लाख 62 हजार 410 हो गई है, जबकि 2 लाख 46 हजार 146 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। देशभर में अब तक कोविड-19 से 1 करोड़ 86 लाख 65 हजार 266 लोग ठीक भी हुए हैं। इसके साथ ही एक्टिव मामले लगातार बढ़ रहे हैं और देशभर में 37 लाख 50 हजार 998 लोगों का अभी भी इलाज चल रहा है।

आइये जानते हैं क्या है म्यूकरमायकोसिस (Mucormycosis)

म्यूकरमायकोसिस (Mucormycosis) एक बेहद दुर्लभ संक्रमण है। ये म्यूकर फफूंद के कारण होता है जो आमतौर पर मिट्टी, पौधों, खाद, सड़े हुए फल और सब्जियों में पनपता है। नीति आयोग के सदस्य डॉ0 वी0के0 पॉल के अनुसार, अब कोविड-19 के कई मरीज़ों में फंगस इंफेक्शन की शिकायत देखी गई है। इस फंगस इंफेक्शन को ब्लैक फंगस (Black Fungus) यानी म्यूकरमाइकोसिस (Mucormycosis) कहा जाता है। यह फंगस (फफूंद) अक्सर गीली सतह पर ही होती है।



Black Fungus के संक्रमण के लक्षण

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के अनुसार, म्यूकरमायकोसिस यानी ब्लैक फंगस की पहचान इसके लक्षणों से की जा सकती है। इसमें नाक बंद हो जाना, नाक व आंख के आस-पास दर्द व लाल होना, बुखार, सिरदर्द, खांसी, सांस फूलना, खून की उल्टियां, मानसिक रूप से अस्वस्थ होना और कंफ्यूजन की स्थिति जैसे लक्षण शामिल हैं।

Black Fungus का संक्रमण किस तरह फैलता है

ब्लैक फंगस (Black Fungus) का सबसे ज्यादा ख़तरा शुगर के मरीज़ों को है और अनियंत्रित शुगर वाले लोगों को जल्दी हो सकता है। इसके अलावा स्टेरॉयड(Steroid) के इस्तेमाल से रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाने से, लंबे वक्त तक ICU (Intensive केयर Unit) में रहने से, किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित होने से और वोरिकोनाजोल थेरेपी(Voriconazole therapy) से संक्रमण हो सकता है।



कोरोना मरीज़ो को कुछ ज़रूरी बातों का ख्याल रखने की है ज़रूरत

Indian Council of Medical Research (ICMR) के अनुसार, कोरोना वायरस से ठीक हो चुके लोगों को हाइपरग्लाइसिमिया (Hyperglycemia) पर नियंत्रण करना जरूरी है। इसके अलावा शुगर के मरीजों को ब्लड ग्लूकोज़ लेवल चेक करते रहना चाहिए। स्टेरॉयड (Steroid) लेते वक्त सही समय, सही डोज़ और अवधि का ध्यान रखें। ऑक्सीजन थेरेपी(Oxygen Therapy) के दौरान साफ पानी का इस्तेमाल करें। अगर मरीज़ एंटीबायोटिक्स और एंटीफंगल का इस्तेमाल कर रहा है तो इसमें भी सावधानी बरतने की जरूरत है।

Also Read

मरीज़ों को गलती से भी यह काम नहीं करना चाहिए

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने बताया है कि ब्लैक फंगस (Black Fungus) के किसी भी लक्षण को कम ना आंकें। कोविड के इलाज के बाद नाक बंद होने को बैक्टीरियल साइनसिटिस (Bacterial Sinusitis) नहीं मानें और लक्षण के नजर आने पर तुरंत जरूरी जांच कराएं। म्यूकरमायकोसिस (Mucormycosis) यानी ब्लैक फंगस का इलाज अपने आप करने की कोशिश ना करें और ना ही इसमे समय बर्बाद करें।

कोरोना मरीज़ों को यह सावधानियां बरतनी चाहिए

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के अनुसार, कोरोना संक्रमितों या कोरोना के संक्रमण से ठीक हो चुके लोगों को खास ख्याल रखना होगा। कोरोना मरीज़ साफ-सफाई का का खास ख्याल रखें और रोज़ाना नहाएं। इसके अलावा धूल वाली जगहों पर मास्क ज़रूर लगाएं, गार्डेनिंग या मिट्टी में काम करते वक्त जूते, हाथों-पैरों को ढकने वाले कपड़े के अलावा ग्लव्स ज़रूर पहनें।

Also Read

 

 



Written by

Abid Ali Khan (Editor)

GNN (G News Networks)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *