AllahabadLatestLucknowNewsTOP STORIESUttar Pradesh

Allahabad High Court ने आरोपी को दे दी Anticipatory bail

Allahabad High Court gave Anticipatory bail to the accused



Corona infection does not spread in jail, so accused gets bail

उत्तरप्रदेश/प्रयागराज: प्रदेश में Covid-19 के चलते कोरोना वायरस (Corona Virus) एवं Black Fungus संक्रमण के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए इलाहाबाद हाईकोर्ट (Allahabad High Court) ने दाखिल की गयी ज़मानत अर्ज़ी पर अहम फैसला सुनाया है। इलाहाबाद हाईकोर्ट (Allahabad High Court) ने मंगलवार को कहा कि जेलों में भीड़भाड़ से आरोपी के जीवन को ख़तरा हो सकता है इसलिए वर्तमान में सीमित अवधि के लिए उसे अग्रिम ज़मानत (Anticipatory bail) देना उचित है। अदालत ने यह भी कहा कि इसके पीछे का उद्देश्य यह है कि ऐसा करने से दुसरे क़ैदियों को जोकि जेल में पहले से निरुद्ध है उनमें कोरोना वायरस न फैल सके।

Also Read

 



सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों का दिया हवाला

बताते चले कि दरअसल Allahaabad High Court के जस्टिस सिद्धार्थ ने गाज़ियाबाद के रहने वाले प्रतीक जैन की अग्रिम ज़मानत (Anticipatory bail) अर्ज़ी पर सुनवाई करते हुए यह बात कही। याचिकाकर्ता धोखाधड़ी के एक मामले में आरोपी है। अदालत ने कहा कि वो गिरफ्तार किया जाता है तो उसे तीन जनवरी, 2022 तक अग्रिम जमानत ((Anticipatory bail) दी जाए। कोर्ट ने सुनवाई करते हुए यह भी कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में जेलों में भीड़भाड़ रोकने के निर्देश दिये हैं, ऐसे में इस निर्देश की अनदेखी कर जेलों में भीड़ बढ़ाने का फैसला नहीं दिया जा सकता।

Also Read

 

कोर्ट ने याची को हिदायत देते हुए कहा कि वो जांच में सहयोग करेगा

हाईकोर्ट ने यह भी कहा कि सरकारी वकील यह आश्वासन नहीं दे पा रहे हैं कि आरोपी के जेल जाने से वहां उसे कोरोना संक्रमण का खतरा नहीं होगा। अदालत ने कहा कि असाधारण परिस्तिथियों में असाधारण उपचार की आवश्यकता होती है। आरोपी को जेल भेजे जाने से वहां अन्य कैदियों और लोगों के संपर्क में आने से इस महामारी के फैलने की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता। इस असाधारण परिस्तिथियों में आरोपी की अग्रिम ज़मानत (Anticipatory Bail) स्वीकार करने के पर्याप्त आधार हैं। कोर्ट ने याची को हिदायत देते हुए कहा कि वो जांच में सहयोग करेगा और साक्ष्यों (Evidence) के साथ कोई छेड़छाड़ नहीं करेगा।

Also Read



Report

Abid Ali Khan (Editor)

GNN (G News Networks)

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *