DelhiDelhiHealthLatestNewsTOP STORIESदेश

भारतीय रेलवे ने की Oxygen Express Train की शुरुआत

नई दिल्ली Covid-19: कोरोना वायरस (Corona virus) की दूसरी लहर से पूरे देश में हाहाकार मचा हुआ है। प्रतिदिन तेज़ी से संक्रमण के मामले बढ़ते जा रहे हैं। कोरोना वायरस से संक्रमितों के मामलों में बढ़ोतरी के बाद कई राज्यों को ऑक्सीजन की कमी का सामना करना पड़ रहा है। वहीं अब भारतीय रेलवे ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन (Oxygen Express Train) चलाने जा रहा है। इन ट्रेनों के लिए ग्रीन कॉरिडोर बनाए जा रहे हैं।



भारतीय रेल मंत्रालय ने जारी किया बयान

भारतीय रेल मंत्रालय की ओर से जारी बयान में Oxygen Express Train के फैसले की जानकारी दी गयी। रेलवे ने बताया कि टेक्निकल ट्रायल्स के बाद खाली टैंकरों को महाराष्ट्र के रेलवे स्टेशनों से विजाग, जमशेदपुर, राउरकेला, बोकारो भेजा जाएगा। इन जगहों पर टैंकरों में Liquid Medical Oxygen(LMO) की लोडिंग की जाएगी। फिर ऑक्सीजन को एक्सप्रेस ट्रेन से उनके गंतव्य स्थान तक पहुंचाया जाएगा। गौरतलब है कि रेलवे ने ये फैसला महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश सरकार की रिक्वेस्ट के बाद लिया है।

Also Read

3 लाख से अधिक आइसोलेशन बेड्स की व्यवस्था-रेल मंत्री

दूसरी ओर, रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि दिल्ली के शकूरबस्ती स्टेशन पर 50 Covid-19 Isolation Coach तैयार हैं। जिनमें 800 बेड्स की सुविधा है। इसी तरह आनंद विहार स्टेशन पर 25 कोच कोरोना मरीज़ों के लिए उपलब्ध होंगे। राज्यों की मांग पर रेलवे देशभर में 3 लाख से अधिक आइसोलेशन बेड्स की व्यवस्था कर सकती है।

Also Read



बड़े पैमाने पर Covid Coach का इस्तेमाल नहीं किया गया

पिछले Lockdown में मुश्किल से ही कुछ दिनों के लिए 200 कोच का इस्तेमाल हो पाया था। रेलवे के इन कोच में कुछ को पूर्वी उत्‍तर प्रदेश के मऊ, बिहार के भागलपुर एवं दिल्ली के शकूरबस्ती और आनंद विहार जैसे स्टेशनों पर तैनात किया गया था। साथ ही कुछ जगहों पर इनका इस्तेमाल भी हुआ था। लेकिन उस समय भी बड़े पैमाने पर Covid Coach का इस्तेमाल नहीं किया गया था।

Report

Abid Ali Khan (Editor)

GNN (G News Networks)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *