HealthKanpur NagarLatestLucknowNewsTOP STORIESUttar Pradeshप्रदेश

Remdesivir Injection की कालाबाज़ारी करने वाले गिरफ्तार

उत्तरप्रदेश/कानपुर: देश भर में फैली वैश्विक महामारी Covid-19 के तेज़ी से पैर पसारने से जहाँ लोग भयभीत हो रहे हैं। वहीं मानवता के दुश्मन अपना खेल खेलने में लग गए हैं यानि के कालाबाज़ारी का खेल भी शुरू हो चुका है। दरअसल, देश के कई शहरों में कोरोना संक्रमण के बढ़ने से Covid-19 Remdesivir Vaccine की खपत भी बढ़ गयी है, ऐसे में वैक्सीन की बढ़ती मांग से कई शहरों में इसका अभाव भी होने लगा है। वैक्सीन की कमी जिन शहरों में है, उसमें कानपुर का नाम भी शामिल है।

लेकिन जब शहर में गुरुवार शाम STF की कानपुर इकाई को ब्लैक मार्केटिंग करने वालों की जानकारी मिली ताे पुलिस महकमा तुरंत अलर्ट मोड पर आ गया। लखनऊ की Military Intelligence की इकाई द्वारा STF को सूचना दिए जाने के बाद STF और बाबूपुरवा पुलिस ने तीन शातिरों को किदवईनगर चौराहे के पास से गिरफ्तार किया है। तीनों के पास से करीब 265 Remdesivir इंजेक्शन बरामद हुए हैं।

Also Read



Military Intelligence ने लखनऊ में STF के अधिकारियों को दिया इनपुट

STF सूत्रों ने बताया कि Covid Injection की कालाबाज़ारी के संबंध में लखनऊ की Military Intelligence Unit से इनपुट मिला था। Military Intelligence ने लखनऊ में STF के अधिकारियों को जानकारी दी। इसके बाद STF कानपुर इकाई को सक्रिय किया गया। STF घंटाघर के पास बताए गए होटल में पहुंची तो पता लगा कि आरोपित वहां से जा चुके हैं। इसके बाद टीम ने बाबूपुरवा पुलिस की मदद से चेकिंग शुरू की और किदवईनगर चौराहे के पास दो शातिरों को पकड़ने में कामयाबी हासिल की। दोनों शातिरों की जब तलाशी ली गयी तो साड़ी के डिब्बे में इंजेक्शन बरामद हुए । जिसके बाद आरोपिताें को थाने लाया गया और पूछताछ शुरू की गई।

NSA Act के अन्तर्गत कार्यवाही की जायेगी - पुलिस आयुक्त (कानपुर)

वहीं देर रात में पुलिस आयुक्त असीम अरुण भी थाने पहुंचे जहां उन्होंने ने आरोपितों से पूछताछ शुरू की है। पुलिस आयुक्त असीम अरुण ने अपने बयान में कहा कि Military Intelligence (Lucknow) और UP STF के इस संयुक्त आपरेशन में गिरफ्तार आरोपितों पर रासुका की कार्यवाही भी की जाएगी। क्योंकि यह मानवता के विरूद्ध गंभीर अपराध है। उन्होंने बताया कि इंजेक्शन भेजने वाले स्रोत और कालाबाज़ारी में लिप्त गिरोह के अन्य सदस्यों के बारे में जानकारी जुटाकर सभी दोषियों पर कार्यवाही की जाएगी।

Also Read

 

 

DCP South ने गिरफ्तार अभियुक्तों की दी जानकारी

डीसीपी साउथ रवीना त्यागी ने इंजेक्शन की कालाबाज़ारी में शामिल आरोपितों की जानकारी देते हुए बताया कि इसमें नौबस्ता पशुपति नगर निवासी प्रशांत शुक्ल, नौबस्ता बकटौरी पुरवा निवासी मोहन सोनी को पकड़ा गया है। इनकी निशानदेही पर यमुना नगर हरियाणा निवासी सचिन कुमार को भी गिरफ्तार किया जा चुका है।

आरोपितों के पास से 265 इंजेक्शन (Remdesivir) बरामद

पूछताछ में शातिरों ने बताया कि पश्चिम बंगाल के एक युवक से कुछ रुपये लेने थे। उसने रुपये देने के बजाय रोडवेज़ बस से इंजेक्शन भेजे थे। इंजेक्शन उसे हरियाणा के यमुनानगर से आये युवक को बेचने थे। बताते चलें कि आरोपितों के पास से 265 इंजेक्शन (Remdesivir) बरामद हुए हैं। जिन पर कोई बैच नंबर या अन्य जानकारी अंकित नहीं है। आरोपित पुलिस के समक्ष कोई बिल भी नहीं प्रस्तुत कर पाए हैं। आरोपितों के मोबाइल फ़ोन भी ज़ब्त किए गए हैं, जिनकी (CDR) कॉल डिटेल निकाली जा रही है। उसके आधार पर गिरोह में शामिल अन्य लोगों का पता लगाया जाएगा। फ़िलहाल आरोपितों के ख़िलाफ़ मुक़दमा पंजीकृत कर लिया गया है। आज शुक्रवार को उन्हें कोर्ट में पेश करके जेल भेजा दिया जाएगा।

Report

Abid Ali Khan (Editor)

GNN (G News Networks)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *