BastiHealthKanpur DehatKanpur NagarLatestLucknowNewsRaebareliSonbhadraTOP STORIESप्रदेश

उत्तर प्रदेश नए ख़तरे की ओर बढ़ते हुए

कई प्रदेशों में BIRD FLU के बढ़ते हुए खतरे को देखते हुए केंद्र सरकार ने केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण(CZA) को प्रतिदिन रिपोर्ट भेजने के दिए निर्देश।

जिस तरह से कई प्रदेशों के बाद दिल्ली में मयूर विहार के केंद्रीय पार्क में कौवों की मौत के बाद भेजे गए नमूनों में BIRD FLU के होने की पुष्टि हुई। उत्तर प्रदेश में कानपुर के चिड़ियाघर के बाद राजधानी लखनऊ में भी कई स्थानों पर पक्षियों की मौत के बाद BIRD FLU का खतरा लगातार बढ़ रहा है।

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में रविवार को मलिहाबाद के माल और रहीमाबाद में कई कौवे मृत पाए गए, जिनको BIRD FLU की आशंका के चलते इनके नमूने प्रयोगशाला में जांच के लिए भेजे गए हैं। जिनकी रिपोर्ट तीन दिन के बाद आ जाएगी। वहीं लखनऊ के अलावा बस्ती, अमेठी और रायबरेली में भी कई पक्षियों के मृत पाए जाने की खबर मिली हैं, जिससे लोग काफी दहशत में हैं। फिलहाल मृत पक्षियों में अभी BIRD FLU के संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई हैं। इन्ही ख़बरों के साथ सोनभद्र में भी कौवों की मौत के बाद कई गाँवों में मुर्गे मुगियों की मौत की सूचना के बाद पशु स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने गाँवों का दौरा किया और वहां के पक्षी पालन करने वालों से संपर्क किया और बताया कि पक्षियों के मरने की सूचना तत्काल विभाग को दी जाये जिससे संक्रमण की रोकथाम के लिए सैंपलिंग करके संक्रमण की पुष्टि हो सके।

वहीँ उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से प्रदेश के प्रमिख सचिव भुवनेश कुमार ने बताया कि लगातार Surveillance जारी है जिससे विभाग पूरी सतर्कता के साथ BIRD FLU के संक्रमण को रोकने लिए नज़र बनाये हुए है। अब तक पूरे प्रदेश में कानपुर के दो पक्षियों में BIRD FLU के संक्रमण की पुष्टि हुई है। लखनऊ में मिले मृत पक्षियों के नमूने जांच के लिए भोपाल प्रयोगशाला में भेजे जा चुके हैं। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया की दूसरे राज्यों से पक्षियों के व्यापर पर रोक लगा दी गयी है। जिसके बाद बातचीत में उन्होंने जनता से अपील करते हुए कहा कि कहीं भी पक्षियों के मृत मिलने कि जानकारी हो तो वह पशुपालन विभाग के अधिकारियों को सूचित करें एवं स्थानीय प्रशासन को भी बताएं।

कानपुर के चिड़ियाघर में मिले मृत पक्षियों के नमूनों की भोपाल प्रयोगशाला में जांच के बाद BIRD FLU की पुष्टि होने के बाद कानपुर चिड़ियाघर प्रशासन ने प्रभावित बाड़े के बचे हुए पक्षियों को भी मार दिया ताकि BIRD FLU के ख़तरे की रोकथाम हो सके।

कानपुर चिड़ियाघर प्रशासन ने रविवार को नमूनों की जांच में BIRD FLU की पुष्टि होने के बाद चिड़ियाघर को सील कर दिया है। जिसके बाद से लगातार Sanitization और Sodium Hypo Chloride का छिड़काव किया जा रहा है। कानपुर चिड़ियाघर प्रशासन लगातार 8 टीमों के द्वारा चिड़ियाघर परिक्षेत्र के पक्षियों की रैंडम सैंपलिंग करवा रहा है ताकि किसी पक्षी में BIRD FLU के लक्षण पाए जाते हैं तो प्रमुख वन संरक्षक की मंज़ूरी लेकर उन संक्रमित पक्षियों को मार दिया जाएगा।

जिसके बाद से लखनऊ चिड़ियाघर प्रशासन ने भी लखनऊ के चिड़ियाघर के पक्षी बाड़े को एहतियातन अग्रिम आदेशों के आने तक दर्शकों के लिए बंद कर दिया है।

BIRD FLU के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए UP Govt. ने यह तय किया है कि संक्रमण मिलने पर चिड़ियाघर के आस पास के क्षेत्र को Containment Zone में बदल दिया जायेगा।

Report
Abid Ali Khan(Editor)
GNN (G News Networks)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *