LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

Maruti suzuki brezza rivals tata nexon in gross sales worth and options learn about ready interval and full specs – News18 हिंदी


हाइलाइट्स

9 लाख से कम कीमत, फिर भी फीचर्स में नहीं कोई कमी.
हर महीने बिक रही 13-14 हजार यूनिट्स.
टाटा नेक्साॅन को देती है टक्कर.

नई दिल्ली. भारतीय बाजार में हर कार सेगमेंट में गाड़ियों के कई विकल्प उपलब्ध हो गए हैं. अगर आपको एक कंपनी की कोई कार पसंद नहीं, तो मुमकिन है कि आपको किसी दूसरी कंपनी की कार उतने ही फीचर्स और खूबियों के साथ उसी कीमत में मिल जाएगी। मार्केट में सबसे तगड़ा कम्पटीशन कॉम्पैक्ट एसयूवी के बीच चल रहा है. देखा जाए तो मारुति, टाटा और हुंडई की एसयूवी गाड़ियों के बीच तगड़ी उठा-पटक चल रही है. सबसे ज्यादा बिकने वाली टॉप-10 कारों में इन कंपनियों की एसयूवी गाड़ियां भी शामिल हो रही हैं.

कई बार किसी एक गाड़ी की बुकिंग करवाने के बाद लोगों को दूसरी कार पसंद आ जाती है. तो कई बार डिलीवरी मिलने में देरी होने के वजह से भी लोग बुकिंग कैंसिल करवाकर कोई और कार खरीद लेते हैं. मार्केट में एक कार अपने लुक्स और फीचर्स के दम पर इन दिनों लोगों के दिलों पर राज कर रही है. जानकारी के अनुसार, इसे खरीदने के लिए लोग पहले से बुकिंग की हुई कार कैंसिल करवा रहे हैं. जी हां, हम बात कर रहे हैं मारुति ब्रेजा की जिसकी इंडियन मार्केट में तगड़ी डिमांड चल रही है. कंपनी हर महीने इस एसयूवी की औसतन 13-14 हजार यूनिट्स की बिक्री कर रही है. बाजार में नेक्सॉन का वेटिंग पीरियड काफी कम है जिस वजह से इसे खरीदने के लिए लोग नेक्सॉन और फ्राॅन्क्स जैसी एसयूवी की बुकिंग कैंसिल करवा रहे हैं.

ब्रेजा में क्या है खास?
आपको बता दें कि पिछले साल लॉन्च हुई ब्रेजा फेसलिफ्ट लोगों को खूब पसंद आ रही है. कंपनी ने इसके अंदर और बाहर डिजाइन में बड़ा बदलाव किया है. इसके साथ ही इस कार में अब कई नए फीचर्स भी जोड़ दिए गए हैं. नई ब्रेजा को कुछ ऐसे फर्स्ट-इन-सेगमेंट फीचर्स के साथ लाया गया था जो पहले केवल महंगी गाड़ियों में मिलते थे. ब्रेजा अपने सेगमेंट की पहली एसयूवी थी जिसे हेड्स अप डिस्प्ले और पैडल शिफ्टर्स के साथ पेश किया गया था. इसके अलावा, ब्रेजा में मिलने वाले इलेक्ट्रिक सनरूफ, 360 डिग्री कैमरा, स्मार्टप्ले प्रो प्लस सराउंड साउंड सिस्टम जैसे फीचर्स के वजह से यह कार भीड़ से अलग खड़ी होती है.

मारुति ब्रेजा को पेट्रोल और सीएनजी में खरीदा जा सकता है.

इंजन और स्पेसिफिकेशन
ब्रेजा को 1.5-लीटर के-सीरीज पेट्रोल इंजन से पॉवर मिलती है. यह इंजन 103 बीएचपी की पॉवर और 137 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है. इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प दिया गया है. कंपनी इसे मैनुअल ट्रांसमिशन में सीएनजी विकल्प के साथ भी पेश करती है. माइलेज के मामले में भी ब्रेजा आपको कहीं से भी निराश नहीं करेगी. इसके ऑटोमैटिक वैरिएंट का माइलेज 19.8 किलोमीटर प्रति लीटर है, वहीं सीएनजी में यह 25.51 किलोमीटर प्रति किलो की सर्टिफाइड माइलेज देती है.

फीचर्स हैं जबर्दस्त!
फीचर्स के लिहाज से देखें तो मारुति ब्रेजा अपने सेगमेंट में की सबसे नए फीचर्स से लैस है. इसमें में वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले के साथ 9-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, चार-स्पीकर साउंड सिस्टम, 360-डिग्री कैमरा, वायरलेस फोन चार्जर, सिंगल-पेन सनरूफ और एम्बिएंट लाइटिंग जैसे फीचर्स मिलते हैं. यह अपने सेगमेंट की पहली एसयूवी थी जिसे पैडल शिफ्टर्स (एटी वेरिएंट) और हेड-अप डिस्प्ले जैसे एडवांस फीचर्स के साथ पेश किया गया था.

सेफ्टी के मामले में भी मारुति ने नई ब्रेजा में काफी सुधार किया है. इसमें 6 एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ईएससी), हिल-होल्ड असिस्ट, सभी यात्रियों के लिए सीट बेल्ट रिमाइंडर, ईबीडी के साथ एबीएस और रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स शामिल हैं.

कितनी है कीमत
मारुति ब्रेजा की कीमत 8.29 लाख रुपये से शुरू होती है और टॉप मॉडल के लिए 13.98 लाख रुपये तक जाती है. ब्रेजा का मुकाबला हुंडई वेन्यू, किआ सोनेट, महिंद्रा एक्सयूवी300, टाटा नेक्सन, रेनॉल्ट काईगर और निसान मैग्नाइट से है.

Tags: Auto Information, Vehicles, Maruti Suzuki

FIRST PUBLISHED : December 8, 2023, 09:39 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *