LatestLucknowLucknow CrimeNewsTOP STORIESUP Crime

Combating the menace of illegal moneylenders: A call for strict action

(Illegal moneylenders) अवैध साहूकारों के खतरे से मुकाबला: कड़ी कार्रवाई का आह्वान

(Illegal moneylenders) एक परेशान करने वाले खुलासे में, लखनऊ शहर में अवैध धन उधार देने से संबंधित एक चिंताजनक घटना देखी गई है, जो इस अवैध प्रथा पर नकेल कसने के लिए अधिकारियों की तत्काल आवश्यकता पर प्रकाश डालती है।

(Illegal moneylenders)Background of the incident:

लखनऊ, उत्तर प्रदेश: थाना सुशांतगोल्फ़ सिटी क्षेत्र के अंतर्गत Omaxe Tower के फ्लैट में रहने वाली पीड़ित महिला श्रीमती संध्या चौरसिया हाल ही में अवैध साहूकारों के साथ अपने पति के दर्दनाक अनुभव के बारे में बताती हैं। उनके पति, श्री राजू चौरसिया, जो पत्रकार पुरम, गोमती नगर में “हॉट कूल कॉर्नर” के मालिक हैं, को कथित तौर पर सूदखोर धन उधार देने की प्रथाओं में शामिल व्यक्तियों से गंभीर उत्पीड़न और धमकियों का सामना करना पड़ा।

The Predatory Practices:

वैभव टंडन, एम.आई.बिल्डिंग, गोमती नगर, चौक थाना क्षेत्र के अमित कपूर और राजाजीपुरम के श्रीश द्विवेदी, इन सभी पर अत्यधिक मासिक ब्याज दर वसूलने का आरोप है, जबकि श्री चौरसिया ने मूल ऋण राशि का लगभग 15 गुना चुका दिया था। लगातार धमकियों, मौखिक दुर्व्यवहार और कथित शारीरिक क्षति ने पीड़ित राजू चौरसिया को नींद की गोलियाँ खाकर आत्महत्या का प्रयास करने के लिए प्रेरित किया।

Immediate Response:

चिंताजनक स्थिति की जानकारी होने पर, श्रीमती संध्या चौरसिया के देवर, श्री रानू चौरसिया ने तुरंत मामले की सूचना आपातकालीन सेवाओं (112) को दी। वर्तमान में, श्री राजू चौरसिया की हालत गंभीर है और लोक बंधु अस्पताल में गहन चिकित्सा इकाई (आईसीयू) में उनका इलाज चल रहा था।

Request for legal action:

इस घटना के मद्देनजर, 16 नवंबर 2023 को थाना सुशांत गोल्फ सिटी में मुक़दमा (Crime No. 0635/2023 IPC 504/506) तो पंजीकृत हो गया लेकिन सवाल सबसे बड़ा है कि पीड़िता संध्या चौरसिया अभी भी अधिकारियों से आरोपी साहूकारों के खिलाफ त्वरित और कड़ी कानूनी कार्रवाई करने का आग्रह कर रही हैं। परिवार का तर्क है कि 15 गुना अधिक ऋण चुकाने के बावजूद, लगातार धमकियाँ और धमकी जारी रही, जिसके कारण अंततः दुखद आत्महत्या का प्रयास करना पड़ा। इसके बावजूद मुक़दमा लिखे जाने के बाद से स्थिति और खराब हो गयी है। पीड़िता ने बताया कि साहूकारों में से एक श्रीश द्विवेदी लगातार पीड़िता के परिवार को नुकसान पहुंचाने की फ़िराक में लगा हुआ है।

परिवार न्याय चाहता है और इन साहूकारों की कार्यप्रणाली की गहन जांच चाहता है, भविष्य में इसी तरह की घटनाओं को रोकने की उम्मीद कर रहा है। यह मामला कमजोर व्यक्तियों को शोषण और उत्पीड़न से बचाने के लिए धन उधार प्रथाओं के सख्त विनियमन और निगरानी की तत्काल आवश्यकता पर प्रकाश डालता है।

Read also

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *