LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

इस धनतेरस नहीं खर्च करना धन, घर आएगी 36 के माइलेज वाली Hatchback, किस्त 9 हजार, मेंटेनेंस 500 रुपये से भी कम


हाइलाइट्स

वैगन आर में आपको सीएनजी का वेरिएंट भी मिलेगा.
वैगन आर जीरो डाउनपेमेंट पर आपको फाइनेंस हो जाएगी.
इसकी शुरुआती कीमत 5.54 लाख रुपये एक्स शोरूम है.

नई दिल्ली. त्योहारी सीजन शुरू हो गया है. दिवाली भी आने को है और लोग इस दौरान नई कार लेने की प्लानिंग कर रहे हैं. ज्यादातर लोग इस दिवाली और धनतेरस पर अपने परिवार के लिए एक नई गाड़ी खरीदने के बारे में जरूर सोच रहे होंगे. लेकिन कई बार बजट के चलते लोग इस प्लानिंग को कैंसिल कर देते हैं. ऐसे में पूरे परिवार को निराशा होती है. लेकिन इस दिवाली आपके परिवार को खुश करने के लिए आपके पास ऐसा मौका है जिसके चलते आपको बिना पैसा खर्च किए एक शानदार हैचबैक का मालिक बनने की खुशी होगी. ये हैचबैक भी कोई आलतू फालतू गाड़ी नहीं बल्कि 20 सालों से भी ज्यादा समय से देश की टॉप सेलिंग कारों में अपनी जगह बनाती रही है. देश की सबसे किफायती और ज्‍यादा माइलेज देने वाली गाड़ियों में से ये एक है. इसका मेंटेनेंस भी इतना कम है जितने में आप एक मोटरसाइकिल को आसानी से मेंटेन कर सकते हैं. वहीं इसको फाइनेंस करवाने पर आपकी किस्त भी बजट में आएगी. इस कार को बनाती है देश की सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनी मारुति सुजुकी. यानि एक बेहतरीन कार के साथ आपको भरोसा भी मिलेगा.

यहां पर हम बात कर रहे हैं मारुति सुजुकी वैगन आर (Wagon R) की. दो इंजन ऑप्‍शन और सीएनजी वेरिएंट के साथ आने वाली ये वैगन आर छोटी फैमिली के लिए एक परफेक्ट कार है. ये आपका साथ सालों साल तक निभाएगी. आइये जानते हैं क्या है इस कार की खासियत और कैसे आप इसको जीरो डाउनपेमेंट पर अपना बना सकते हैं.

दमदार इंजन
वैगन आर में आपको दो इंजन ऑप्‍शन मिलते हैं. इसमें आपको 1.0 लीटर और 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन ऑफर किया जाता है. कार को कंपनी सीएनजी वेरिएंट में भी ऑफर करती है. कार के माइलेज की बात की जाए तो ये पेट्रोल पर 27 किलोमीटर प्रति लीटर और सीएनजी पर 32 किलोमीटर प्रति किलो तक का माइलेज देती है. वहीं कार के मेंटेनेंस की बात की जाए तो वैगन आर की सालाना मेंटेनेंस 6 हजार रुपये तक आती है. ऐसे में इसे महीने के खर्च के तौर पर देखा जाए तो ये 500 रुपये तक बैठता है. हालांकि ये सामान्य सर्विस की कीमत है, यदि कोई स्पेयर या खराबी को आप ठीक करवाते हैं तो कीमत ज्यादा हो सकती है.

सीएनजी इंजन में वैगनआर के दो वेरिएंट उपवब्ध हैं. (Picture: News18)

बेहतरीन फीचर्स
वैगन आर में आपको दो एयरबैग मिलते हैं. इसी के साथ कार में एबीएस, ईबीडी, इंफोटेनमेंट सिस्टम, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल, स्टीयरिंग लॉक, चाइल्ड सिक्योरिटी लॉक, रियर पार्किंग सेंसर, सेंट्रल लॉकिंग, इंजन इंमोबिलाइजर जैसे ढेरों फीचर्स देखने को मिलेंगे.

कीमत भी वाजिब
वैगन आर देश में मौजूद सबसे सस्ती हैचबैक कारों में से एक है. इसका बेस वेरिएंट आपको 5.54 लाख रुपये में उपलब्‍ध हो जाएगा. वहीं इसके टॉप वेरिएंट की बात की जाए तो ये 7.42 लाख रुपये एक्स शोरूम कीमत पर उपलब्‍घ है. कार पर देश के लगभग सभी बैंक और एनबीएफसी फाइनेंस की सुविधा भी देते हैं. वैगनआर पर आप ऑन रोड कीमत पर कार लोन ले सकते हैं. यदि आप इसका बेस मॉडल लेते हैं तो ये आपको ऑन रोड 6,09,984 रुपये का पड़ेगा. इस कीमत पर 7 साल के लिए 9 प्रतिशत की ब्याज दर से कार लोन लेने पर आपकी किस्त हर महीने 9,814 आएगी. वहीं इंट्रेस्ट के तहत आपको 7 साल में 2,14,399 रुपये देने होंगे.

Tags: Auto Information, Automobile Bike Information

FIRST PUBLISHED : November 2, 2023, 12:54 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *