LatestLucknowNewsTOP STORIES

LDA Enforcement Zone-3: Engineers and officials ignoring unauthorized commercial constructions

LDA Enforcement Zone-3: श्रृंगार नगर क्षेत्र में व्यवसायिक अवैध निर्माणों पर अभियंता और अधिकारियों की अनदेखी, जबकि क्षेत्र पहले से ही अपनी घनी आबादी से बदहाल है। 

Lucknow: संवाददाता सैफ़ साबरी, हाल ही में, आवासीय कॉलोनियों में खुले तौर पर होने वाले अनधिकृत व्यावसायिक निर्माणों में वृद्धि हुई है। प्रवर्तन ज़ोन-3 अंतर्गत श्रृंगार नगर आवासीय कॉलोनी में नियमों को ताक पर रखकर कई बहुमंज़िला व्यवसायिक भवनों का निर्माण किया जा रहा है। इन बहुमंज़िला व्यावसायिक इमारतों का निर्माण तेज़ी से चल रहा है, क्योंकि ऐसा लगता है कि अधिकारियों की निगरानी में कमी है।

एक उदाहरण में, पार्किंग या अग्निशमन प्रावधानों के लिए कोई स्थान आवंटित किए बिना एक अनधिकृत नर्सिंग होम स्थापित किया गया है। प्रवर्तन ज़ोन-3 के एक वरिष्ठ इंजीनियर, प्रमोद पांडे, इन विकासों की देखरेख कर रहे हैं। उनके अधिकार क्षेत्र में आलम बाग रोड पर बहुमंज़िला निर्माण तेज़ी से पूरा होने की ओर बढ़ रहा है।

LDA Enforcement Zone-3, आलम बाग क्षेत्र में अनधिकृत निर्माण का मुद्दा चिंता का विषय है। कई शिकायतों के बावजूद, अधिकारी अक्सर नरम रुख अपनाते हैं और संरचनाओं को सील करने के बजाय बातचीत में लगे रहते हैं। लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) ने अनधिकृत निर्माणों के ख़िलाफ़ अभियान शुरू किया है, लेकिन नई कॉलोनियों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है।

जबकि आवासीय कॉलोनियों में बहुमंज़िला व्यावसायिक इमारतों की भरमार है, आवासीय ब्लूप्रिंट की आड़ में निर्माण कार्य शुरू हो जाता है। ऐसे उदाहरण भी हैं जहां प्राधिकरण कार्रवाई शुरू करता है, लेकिन एक बार निर्माण पूरा हो जाने और संपत्ति उपयोग में आने के बाद, प्रवर्तन ढीला हो जाता है।

इन चुनौतियों से निपटने के लिए, यह ज़रूरी है कि अधिकारी अनधिकृत निर्माणों के ख़िलाफ़ सख़्त और लगातार कार्रवाई करें, जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि राजधानी शहर की सुंदरता और नियम बरक़रार रहें।”

Also Read

The Reason for Action Against Officials Turned Engineers at Lucknow Development Authority

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *