LatestLucknowNewsTOP STORIES

Navratri Celebrated with Reverence and Respect In Lucknow

लखनऊ में श्रद्धा और सम्मान के साथ मनाई गई नवरात्रि (Navratri) की नवमी

लखनऊ: समाजसेवी गरिमा सिंह ने शारदीय नवरात्र (Navratri) की नवमी पर एक अद्वितीय पहल की जो मातृ शक्ति और किन्नर समुदाय के प्रति उनकी गहरी श्रद्धा और सम्मान को प्रकट करती है। इस अवसर पर उन्होंने लखनऊ के अलीगंज थाना स्थित भुइयन पार्क में किन्नर पूजन और भोज का आयोजन किया।

गरिमा सिंह ने इस प्रतिष्ठानपूर्ण कार्यक्रम में अर्धनारीश्वर स्वरूपा किन्नरों के पांव पखारे, उनका विधि विधान से पूजन किया, चुनरी ओढ़ाई, आरती उतारी, श्रद्धापूर्वक भोजन कराया, दक्षिणा और उपहार देकर उनका आशीर्वाद प्राप्त किया।

गरिमा सिंह का विचार:

इस अविस्मरणीय पहल में गरिमा सिंह ने बताया, “किन्नरों को सदैव लोग हीन भावना से देखते हैं, वह भी हमारे समाज के एक महत्वपूर्ण हिस्से हैं। उन्हें सम्मान और आदर से प्रेरित करना चाहिए। हमें उनके साथ एक संवेदनशील और समझदार संप्रेषण बनाए रखना चाहिए।”

किन्नर गुरु प्रियंका की बातचीत:

किन्नर गुरु प्रियंका ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा, “हम सभी आपके साथ हैं और हमें सिर्फ जनमानस से सम्मान और मान्यता की चाहत है। गरिमा सिंह जैसे उदाहरणों से हमें सीखना चाहिए और समाज में समानता के साथ देखना चाहिए।”

नवरात्र अथवा नवरात्रि, हिंदुओं का एक प्रमुख पर्व है। नवरात्र एक संस्कृत शब्द है, जिसका अर्थ होता है ‘नौ रातों का समय’। इन नौ रातों और दस दिनों के दौरान, शक्ति/देवी की पूजा की जाती है। साल में चार बार नवरात्रि आते हैं। माघ, चैत्र, आषाढ़ और अश्विन। इनमें से माघ और आषाढ़ में आने वाले नवरात्रि को गुप्त नवरात्रि कहा जाता है।

यह चंद्र-आधारित हिंदू महीनों में चैत्र, माघ,आषाढ़ और अश्विन (क्वार) प्रतिपदा से नवमी तक मनाया जाता है। चैत्र मास में वासंतिक अथवा वासंतीय और दूसरा अश्विन मास में शारदीय नवरात्र, माघ और आषाढ़ मास की नवरात्रि गुप्त नवरात्रि होती हैं। शारदीय नवरात्र का समापन दशहरा को दुर्गा प्रतिमा के विसर्जन के रूप में होता है।

Also Read

Will the BJP implement the Rohini Fee report?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *