LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

बाजार में ‌भिड़ीं दो 7 Seater, ADAS सहित कमाल के सेफ्टी फीचर्स, प्रीमियम कार और कीमत 16 लाख, लेकिन फिर भी…


हाइलाइट्स

टाटा सफारी में कंपनी ने पेट्रोल इंजन नहीं दिया है.
वहीं कार में ऑल व्हील ड्राइव का ऑप्‍शन भी नहीं है.
महिंद्रा ने एक्सयूवी 700 में इन दोनों बातों का ध्यान रखा है.

नई दिल्ली. देश में 7 सीटर कारों को लेकर तेजी से क्रेज बढ़ता जा रहा है. खासकर जब बात हो एसयूवी की तो कॉम्पैक्ट एसयूवी की सेल तो तेजी से बढ़ी ही है, वहीं दूसरी तरफ फुल साइज एसयूवी भी लोग खासी पसंद कर रहे हैं. ये अब एडवेंचर व्हीकल न होकर फैमिली कार के तौर पर देखी जा रही हैं. कंपनियों ने भी इन कारों को अब फैमिली के हिसाब से तैयार करना शरू कर दिया है और इनको पहले के मुकाबले कहीं ज्यादा कंफर्टेबल और फीचर्स से लैस बना दिया है. इन कारों को टैक्नोलॉजी के हिसाब से भी काफी एडवांस्ड बनाया गया है. वहीं सेफ्टी फीचर्स को भी बढ़ा कर इनको किसी बंकर से कम नहीं बनाया गया है. बाजार में वैसे तो कई 7 सीटर एसयूवी मौजूद हैं लेकिन महिंद्रा एक्सयूवी 700 (Mahindra XUV 700) इन दिनों सबसे ज्यादा पॉपुलर है और कंपनी ने इसके कई वेरिएंट बाजार में उतार दिए हैं. एक्सयूवी 700 पेट्रोल और डीजल वेरिएंट में भी मिलती है. जिसके चलते अब पेट्रोल कार को लेना पसंद करने वाले लोग भी इस दमदार एसयूवी को खरीद सकते हैं. लेकिन हाल ही में एक और एसयूवी बाजार में तहलका मचाए हुए है. ये एसयूवी लंबे समय से इंडियन ऑटोमोबाइल मार्केट में अपनी पैठ जमाए हुए है और अब कंपनी ने इसका फेसलिफ्ट मॉडल लॉन्च कर दिया है. इस फेसलिफ्ट मॉडल के लॉन्च होने के साथ ही एक्सयूवी 700 को भी कड़ी टक्कर मिलती दिख रही है.

हम यहां पर बात कर रहे हैं टाटा सफारी (Tata Safari Facelift) की. टाटा ने अक्टूबर में ही सफारी का फेसलिफ्ट मॉडल लॉन्च किया है और कंपनी ने अपनी इस 7 सीटर को पूरी तरह से बदल कर रख दिया है. कार में कई तरह के अपडेट दिए गए हैं. सेफ्टी फीचर्स को भी बढ़ाया गया है. ऐसे में अब इसका सीधा मुकाबला एक्सयूवी 700 से है. लेकिन फिर भी सफारी में कुछ कमियां ऐसी हैं जिनकी बदौलत एक्सयूवी अभी भी इससे एक कदम आगे दिख रही है.

यह भी पढ़ें: महंगी लग रही है Tata Nexon? तो 1.5 लाख सस्ते में उठा ले आओ ये गाड़ी, Brezza चलाने वाले भी देते हैं सलामी

ये चाहने वाले होंगे निराश
टाटा सफारी फेसलिफ्ट मॉडल के लॉन्च होने से पहले चर्चा थी कि टाटा अपनी एसयूवी में पेट्रोल इंजन भी इंट्रोड्यूस करेगी. लेकिन कंपनी ने ऐसा नहीं किया. सफारी में अभी भी 2.0 पेट्रोल इंजन ही दिया जा रहा है. वहीं बात की जाए एक्सयूवी 700 की तो इसमें कंपनी ने पेट्रोल और डीजल इंजन दोनों का विकल्प दिया है. एक्सयूवी 700 में कंपनी 2 लीटर का पेट्रोल इंजन देती है जो 200 बीएचपी की पावर और 380 एनएम का टॉर्क जनरेट करती है.

ये भी मिसिंग
टाटा सफारी किसी समय में 4×4 के वेरिएंट में आया करती थी. लेकिन समय के साथ इसमें बदलाव हुआ और कंपनी ने इसका 4×4 वेरिएंट बंद कर दिया. हालांकि ऑल व्हील ड्राइव वेरिएंट की इस फेसलिफ्ट मॉडल में उम्मीद की जा रही थी लेकिन वो भी नहीं आया. सफारी फिलहाल केवल फ्रंट व्हील ड्राइव के ऑप्‍शन में उपलब्‍ध है. वहीं महिंद्रा ने एक्सयूवी 700 के लॉन्च के साथ ही इसको AWD, 4×4 और 4×2 वेरिएंट के साथ ही बाजार में उतारा.

ADAS लेकिन…
टाटा सफारी में इस बार ADAS कंपनी ने दे दिया लेकिन इसमें भी एक पेंच अटक गया. एडीएएस में कंपनी ने लेन डिपार्चर वार्निंग और लेन चेंज अलर्ट के साथ तो इंट्रोड्यूस की गई लेकिन इसमें लेन कीप असिस्ट फीचर नहीं दिया गया. ये फीचर भी आपको एक्सयूवी 700 में देखने को मिलेगा.

कीमत में कितना फर्क
एक्सयूवी 700 की बात की जाए तो पेट्रोल और डीजल के मिला कर कंपनी इसके 30 वेरिएंट ऑफर करती है. वहीं सफारी के कंपनी 29 वेरिएंट ऑफर करती है. एक्सयूवी 700 के बेस वेरिएंट की एक्स शोरूम कीमत 14.03 लाख रुपये है. वहीं इसका टॉप वेरिएंट 26.57 लाख रुपये एक्स शोरूम कीमत पर उपलब्‍ध है. अब नए टाटा सफारी फेसलिफ्ट मॉडल की कीमत भी कंपनी ने कुछ बदल दी है. इसका बेस वेरिएंट अब आपको 16.19 लाख रुपये में मिलेगा. वहीं इस कार का टॉप वेरिएंट आपको 27.34 लाख रुपये एक्स शोरूम कीमत का पड़ेगा.

Tags: Auto Information, Automotive Bike Information, Mahindra and mahindra, Tata Motors

FIRST PUBLISHED : October 24, 2023, 13:18 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *