BarabankiHealthLatestLucknowTOP STORIES

Dental implant works like natural teeth

प्राकृतिक दांतों की तरह काम करता है डेंटल इम्प्लांट (Dental implant)

बाराबंकी: सफेदाबाद के चंद्रा पोस्ट ग्रेजुएट डेंटल कॉलेज व अस्पताल के प्रोथोडोन्टिक्स विभाग में दांतों का अत्याधुनिक इंप्लांट (Dental implant) तकनीक से प्रत्यारोपण करने के लिए कार्यशाला व संगोष्ठी का आयोजन किया गया।

इस मौके पर डॉ. सुलभ ग्रोवर ने बताया कि इंप्लांट द्वारा दांतों का प्रत्यारोपण करने में मरीजों को तकलीफ नहीं होती और ना ही दूसरे किसी दांतों को कोई नुकसान होता है। डॉ. श्रुति शर्मा ग्रोवर ने बताया कि इस विधि में टाइटेनियम के एक जदनुमा स्क्रू को हड्डी में अत्याधुनिक मशीन द्वारा डाला जाता है इसके बाद जब वह हड्डी में जम जाता है तब उसमें कृत्रिम दांत लगा दिए जाते हैं जो कि प्राकृतिक दांत की तरह ही कार्य करते हैं।

साथ ही इस मौके पर डॉ. आनंद किशोर ने बताया कि इस अवसर पर करीब 250 से 300 विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया, जिसमें दंत चिकित्सा के स्नातक व स्नातकोत्तर के विद्यार्थी शामिल रहे। वहीं डॉ. श्रीश चरण श्रीवास्तव के अनुसार मरीज पर इंप्लांट प्रत्यारोपण कर कृत्रिम दांत लगाने का सजीव चित्रण सभी विद्यार्थियों को दिखाया गया जिसमें विशाल एलईडी स्क्रीन उपयोग की गई। प्रोथोडोन्टिक्स विभाग के प्रमुख डॉ. अरविंद कुमार सिंह ने बताया कि विभाग में करीब 15 से 20 मरीज का हर महीने इंप्लांट विधि द्वारा दांतों का प्रत्यारोपण किया जाता है।

कार्यक्रम में प्रवक्ता केे रूप में केजीएमसी के दांत संकाय के डॉ. कमलेश्वर सिंह और डॉ. प्रतिम तालुकदार उपस्थित रहे। डॉ. आनंद किशोर (प्रधानाचार्य चंद्रा डेंटल कॉलेज), डॉ. श्रीश चरण श्रीवास्तव (उप प्रधानाचार्य,चंद्रा डेंटल कॉलेज), डॉ. सुलभ ग्रोवर, डॉ. श्रुति शर्मा ग्रोवर, डॉ. अरविंद कुमार सिंह (विभाग प्रमुख), डॉ. गौरव चंद्रा, डॉ. इंद्रेश राजावत, डॉ. प्रदीप कुमार पांडे, डॉ. पंकज कुमार यादव ने हिस्सा लिया।

Also Read

5 unhealthy strolling habits you must give up

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *