LatestNewsTOP STORIESUttar Pradeshदेशराजनीति

Property value Rs 7.50 crore seized in scholarship rip-off | ईडी ने हाइजिया और एसएस इंस्टीट्यूट से जुड़े लोगों पर की कार्रवाई


लखनऊ18 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

दिव्यांग छात्रों के नाम पर किया गया था 100 करोड का घोटाला।

लखनऊ में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने छात्रवृत्ति घोटाले मामले में हाइजिया और एसएस इंस्टीट्यूट के संचालकों की लगभग 7.5 करोड़ रुपये संपत्तियां शुक्रवार को जब्त कर लीं। यह प्रापर्टी लखनऊ के बीकेटी में स्थित हैं। इस घोटाले में ईडी अब तक करीब 20 करोड़ रुपये की सम्पत्तियां जब्त कर चुकी है।

2.50 करोड़ में खरादी गई थी संपत्तियां
ईडी ने ईडी हाइजिया ग्रुप ऑफ एजूकेशन के संचालकों के साथ एसएस इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट के संचालक प्रवीण सिंह चौहान की संपत्ति जब्त की है।
हाइजिया ग्रुप ऑफ एजूकेशन के संचालकों की बीकेटी स्थित 11 भूखण्ड और एक फ्लैट को जब्त किया गया है। जिन्हें करीब 2.50 करोड़ में खरीदा गया था और आजकल बाजार में कीमत करीब छह करोड़ रुपये से अधिक आंकी गई है।
दूसरी तरफ बख्शी का तालाब में ही स्थित एसएस इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट लखनऊ के संचालक प्रवीण सिंह चौहान की दो सम्पत्तियों को जब्त किया गया। इन सम्पत्तियों की कीमत बाजार के हिसाब से डेढ़ करोड़ रुपये के करीब है। जिसे प्रवीण सिंह चौहान ने एक करोड़ रुपये में खरीदा था।
इससे पहले ईडी ने छात्रवृत्ति घोटाले में शामिल कॉलेज संचालकों की करीब 12 करोड़ रुपये की चल अचल सम्पत्तियों को जब्त किया था।
ईडी इससे पहले हाइजिया एजूकेशन ग्रुप की सात प्रापर्टी और एसएस इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट के संचालक प्रवीण सिंह चौहान, फर्रुखाबाद के ओपी गुप्ता एजूकेशनल एण्ड सोशल वेलफेयर ट्रस्ट और घोटाले में शामिल हरदोई के कई कॉलेजों के 38 बैंक खातों में जमा करोड़ डेढ़ करोड़ रुपये की रकम को जब्त कर चुका है।
ईडी की तरफ से जब्त संपत्तियां हाइजिया ग्रुप ऑफ एजूकेशन के संचालक सैयद इशरत हुसैन जाफरी और उनकी पत्नी रचना जाफरी के अलावा एसएस इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट के संचालक प्रवीण सिंह चौहान और उनकी पत्नी हेमा सिंह के नाम हैं।

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *