FashionLatestTOP STORIES

खुद की दूसरों से करते हैं तुलना? कुंडली में कमजोर हो सकता है ये ग्रह, 5 सरल उपाय से मिलेगी मजबूती



हाइलाइट्स

बुध का कमजोर होना वाणी से जुड़ी परेशानी ला सकता है.
बुध ग्रह को मजबूत करने के लिए बुधवार के दिन उपाय करना चाहिए.

Easy methods to Strengthen Weak Mercury : ज्योतिष शास्त्र में बुध ग्रह को ग्रहों का राजकुमार कहा जाता है. यदि किसी जातक की कुंडली में बुध ग्रह उच्च स्थान पर है तो उसे व्यक्ति को मान सम्मान और धन की प्राप्ति होती है. वह व्यक्ति अपनी वाणी के जरिए हर क्षेत्र में तरक्की कर सकता है. वहीं यदि किसी जातक की कुंडली में बुध ग्रह कमजोर है तो उसके जीवन में खराब स्थिति निर्मित हो सकती है. जिसका उस व्यक्ति पर नकारात्मक प्रभाव साफ रूप से देखा जा सकता है. यदि आपकी भी कुंडली में बुध ग्रह कमजोर है तो किस तरह उसे मजबूत करेंगे? जानेंगे गोपाल निवासी ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा से. साथ ही जानेंगे कमजोर बुध के क्या लक्षण हैं.

कमजोर बुध के लक्षण

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि किसी जातक की कुंडली में बुध ग्रह कमजोर है तो वह खुद की तुलना दूसरों से करने लगता है और अपने आप को कम आंकने लगता है.

यह भी पढ़ें – Ganesh Chaturthi 2023 : घर ला रहें हैं भगवान गणेश, जान लें किस तरफ हो बप्पा की सूंड, नोट करें वास्तु के 5 नियम

बुध ग्रह के कमजोर होने पर व्यक्ति को खुद पर विश्वास नहीं हो पाता.
यदि किसी जातक की कुंडली में बुध ग्रह कमजोर है तो उसकी बोलने की क्षमता प्रभावित रहती है, वह व्यक्ति साफ तरीके से बोलने में असमर्थ रहता है.

बुध ग्रह के कमजोर होने से व्यक्ति के मान-सम्मान में भी कमी आ सकती है.

बुध ग्रह को मजबूत करने के उपाय

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि किसी जातक की कुंडली में बुध ग्रह कमजोर है तो उसे गाय को हरा चारा खिलाना चाहिए, साथ ही गरीबों को हरी चीजों का दान करना चाहिए, ऐसा करने से बुध ग्रह को मजबूती मिलती है.

बुध ग्रह को मजबूत करने के लिए हरे पौधे लगाना शुभ माना जाता है. यदि आप हरे पौधों का दान करते हैं तो भी बुध ग्रह को मजबूत किया जा सकता है. इसके अलावा आप बुधवार के दिन तुलसी का पौधा लगाकर भी लाभान्वित हो सकते हैं.

बुध ग्रह को मजबूत करने के लिए बुधवार के दिन दुर्गा सप्तशती और दुर्गा चालीसा का पाठ करना लाभकारी माना जाता है. ऐसा करने से जीवन में सुख समृद्धि आती है.

यह भी पढ़ें – आप भी रात में जागते हैं देर तक, कुंडली में कमजोर हो सकता है ये ग्रह, 5 ज्योतिष उपाय दूर करेंगे परेशानी

भगवान गणेश की पूजा करें और उन्हें दूर्वा अर्पित करें. ऐसा करने से वे प्रसन्न होकर आशीर्वाद देते हैं.

यदि आपकी कुंडली में बुध ग्रह कमजोर है तो बुधवार के दिन हरे रंग के कपड़े धारण करना चाहिए. इसके अलावा भूलकर भी किसी से अब शब्द नहीं बोलना चाहिए.

Tags: Astrology, Dharma Aastha, Predictions, Faith

FIRST PUBLISHED : September 20, 2023, 02:25 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *