LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

कार के स्टीयरिंग व्हील में कवर चढ़ाने के फायदे तो जानते होंगे आप, लेकिन क्या नुकसान है पता? जानिए


हाइलाइट्स

स्टीयरिंग व्हील में कवर चढ़ाने के नुकसान भी होते हैं.
कवर से बदल जाता है स्टीयरिंग व्हील का रिस्पाॅन्स.
हमेसा अच्छी क्वालिटी का कवर ही लगवाएं.

नई दिल्ली. लोग जब नई कार खरीदते हैं तो झटपट उसकी सीट और स्टीयरिंग में कवर लगवा लेते हैं. स्टीयरिंग व्हील में कवर लगवाने से वह जल्दी गंदा नहीं होता और जब आप कवर को निकालेंगे तो व्हील आपको बिलकुल नए जैसी दिखेगी. लेकिन कई लोग इस बात को लेकर कन्फ्यूज रहते हैं कि स्टीयरिंग व्हील में कवर लगवाना चाहिए या नहीं. स्टीयरिंग व्हील में कवर चढ़वाने के बेशक अपने फायदे हैं लेकिन इसके नुकसान के बारे में भी आपको जानना चाहिए. यह इसलिए क्योंकि यह मामला आपकी सुरक्षा से जुड़ा है. तो आइये पहले जानते हैं इसके फायदों के बारे में…

ये हैं फायदे

  • स्टीयरिंग व्हील कवर कार के इंटीरियर को नया और स्टाइलिश लुक देता है. स्टीयरिंग व्हील के लिए लेदर और कई अन्य मटेरियल के कवर आते हैं को कार को अंदर से प्रीमियम लुक देते हैं.
  • कवर से स्टीयरिंग व्हील सुरक्षित रहता है और इसपर धूल और गंदगी नहीं जमती. कवर के पुराना होने पर आप इसे आसानी से निकालकर बदल सकते हैं.
  • कई लोगों को बिना कवर के स्टीयरिंग व्हील बहुत कड़ा महसूस होता है. ऐसे में सॉफ्ट मटेरियल से बने कवर हाथों को आराम देने का काम करते हैं.

नुकसान के बारे में भी जान लीजिए

  • कवर से स्टीयरिंग व्हील का रिस्पॉन्स प्रभावित हो सकता है. इससे आपको कार चलाने में असहजता महसूस हो सकती है. यह कभी-कभार हादसे का भी कारण बन सकता है.
  • कवर स्टीयरिंग व्हील की मोटाई बढ़ा देता है. जिन्हें बिना कवर के गाड़ी चलाने की आदत है उन्हें कवर वाले स्टीयरिंग व्हील को पकड़ने में असहजता महसूस हो सकती है. ऐसे में कार चलाने में पूरा कॉन्फिडेंस नहीं आता.

इन बातों का रखें ध्यान
अगर आप स्टीयरिंग व्हील पर कवर लगाना चाहते हैं तो हमेशा बेहतर क्वालिटी का कवर ही चुनें. ध्यान रखें कि कवर की मोटाई ज्यादा न हो और इसकी ग्रिप बेहतर हो. कवर कहीं से भी ढीली या फिसलनी नहीं चाहिए. कवर के सही साइज का हमेशा ध्यान रखें.

Tags: Auto Information, Automotive Bike Information, Vehicles

FIRST PUBLISHED : September 17, 2023, 15:58 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *