LatestLucknowNewsPoliticsTOP STORIES

By poll Election update

“Sweeping Victory for Samajwadi Party in Ghosi By poll Election, BJP Grapples with Losses Across Multiple States: A Significant Pre-2024 Test for Opposition Unity”

Lucknow: छह राज्यों की सात विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव (By poll Election) के नतीजे आज घोषित हुए। इन उपचुनावों को इस साल के अंत में पांच राज्यों में होने वाले चुनावों और 2024 के लोकसभा चुनावों से पहले भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए के खिलाफ विपक्षी गठबंधन इंडिया के लिए एक बड़ी परीक्षा के रूप में देखा जा रहा है।

सात सीटों – उत्तराखंड में बागेश्वर, उत्तर प्रदेश में घोसी, केरल में पुथुपल्ली, पश्चिम बंगाल में धूपगुड़ी, झारखंड में डुमरी और त्रिपुरा में बॉक्सानगर और धनपुर – पर 5 सितंबर को मतदान हुआ।

उत्तराखंड की बागेश्वर विधानसभा सीट पर बीजेपी उम्मीदवार पार्वती दास ने कांग्रेस के बसंत कुमार को हरा दिया है। बीजेपी यहां अपनी सीट बचाने में कामयाब रही है।

त्रिपुरा के बोक्सानगर उपचुनाव में बीजेपी प्रत्याशी ने जीत हासिल की है। इस सीट पर बीजेपी के तफ्फजल हुसैन ने जीत दर्ज की। लेफ्ट के उम्मीदवार मिनाज हुसैन यहां दूसरे नंबर पर रहे।

त्रिपुरा के धानपुर विधानसभा सीट पर मतगणना पूरी हो चुकी है। बीजेपी के बिंदु देवनाथ ने बड़े अंतर से जीत दर्ज की है। दूसरे पायदान पर सीपीआईएम के कौशिक चंद्रा हैं।

पश्चिम बंगाल के धूपगुड़ी विधानसभा सीट पर इतिहास के प्रोफेसर और टीएमसी उम्मीदवार निर्मल चंद्र रॉय ने 4000 से अधिक वोटों से जीत हासिल की है। इस सीट पर उन्होंने बीजेपी की उम्मीदवार तापशी रॉय को हराया है।

केरल की पुथुपल्ली सीट से कांग्रेस उम्मीदवार चंडी ओमान ने बड़ी जीत दर्ज कर ली है। उन्होंने 37 हजार 719 मतों के अंतर से सीपीएम उम्मीदवार जैक सी थॉमस को हराया है। एक ओर जहां ओमान को 80 हजार 144 वोट मिले। वहीं, थॉमस के खाते में 42 हजार 425 वोट आए हैं। चंडी ओमान कांग्रेस के दिग्गज नेता रहे ओमान चंडी के बेटे हैं। अगस्त में ही उनका निधन हो गया था।

झारखंड में डुमरी उपचुनाव में झामुमो उम्मीदवार बेबी देवी ने जीत हासिल की। झामुमो उम्मीदवार बेबी देवी ने आजसू-पी की यशोदा देवी को हराकर झारखंड की डुमरी सीट 17000 से अधिक वोटों से जीत ली।

उप-चुनाव में I.N.D.I.A गठबंधन ने उत्तर प्रदेश के घोसी निर्वाचन क्षेत्र में एकजुट मोर्चा देखा, जहां लगभग 50.77% मतदान हुआ, और झारखंड के डुमरी में जहां 2.98 लाख मतदाताओं में से कुल 64.84% ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

सात सीटों में से तीन (धनपुर, बागेश्वर और धूपगुड़ी) पर भाजपा और एक-एक पर सपा (घोसी), सीपीआई (एम) (बॉक्सानगर), जेएमएम (डुमरी) और कांग्रेस (पुथुपल्ली) का कब्जा था।

आज जारी हुए चुनाव के परिणामों में तीन सीटों पर ही भाजपा ने जीत हासिल की है। जबकि 4 सीटों के घोषित परिणामों में भाजपा को हार का सामना करना पड़ा है।

घोसी के घमासान में सपा ने बड़ी जीत दर्ज की है। सपा प्रत्याशी सुधाकर सिंह ने बीजेपी के दारा सिंह को 42672 वोटों से हराया है। 2022 विधानसभा चुनाव में सपा से चुनाव लड़ रहे दारा सिंह ने 22000 वोटों से जीत दर्ज की थी। जीत को लेकर अखिलेश यादव ने कहा कि ये झूठे प्रचार और जुमला जीवियों की पराजय है। ये दलबदल-घरबदल की सियासत करने वालों की हार है।

उन्होंने कहा कि ये नतीजा भाजपा का अहंकार और घमंड को चकनाचूर करने वाला है। ये एक ऐसा चुनाव है, जिसमें जीते तो एक विधायक हैं। पर हारे कई दलों के भावी मंत्री हैं। इंडिया टीम है और PDA रणनीति। जीत का हमारा ये नया फॉर्मूला सफल साबित हुआ है। घोसी की जनता को धन्यवाद। सुधाकर सिंह को जीत की बधाई।

बीजेपी की हार पर ओपी राजभर ने कहा कि जो रिजल्ट आ रहा है, हम उसका स्वागत करते हैं। विपक्ष जब हारता है तो EVM पर सवाल उठाता है। अब तो ये प्रमाण हो गया कि EVM सही है।

Also Read

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *