LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

इलेक्ट्रिक स्कूटर की बिक्री 400% बढ़ी, कंपनी बन गई नंबर-1; 75,000 लोग खरीदने के लिए कर रहे इंतजार!


हाइलाइट्स

कंपनी ने की 400% की ग्रोथ दर्ज.
बाजार में बेच रही है 4 इलेक्ट्रिक स्कूटर.
सबसे सस्ती ई-स्कूटर 90 हजार रुपये की.

नई दिल्ली. हाल ही के दिनों में इलेक्ट्रिक स्कूटर की डिमांड में तेजी से बढ़ोतरी हुई है. इसका सीधा फायदा देश में इलेक्ट्रिक स्कूटर बनाने वाली कंपनियों को हो रहा है. मौजूदा समय में ओला देश में सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिक स्कूटरों की बिक्री कर रही है. हाल ही में कंपनी ने इलेक्ट्रिक स्कूटरों की बिक्री में एक नया रिकॉर्ड बना दिया है. ओला इलेक्ट्रिक (Ola Electrical) ने बीते महीने 19,000 से ज्यादा स्कूटरों की बिक्री दर्ज कराई है. अगस्त 2022 की तुलना में ओला इलेक्ट्रिक की बिक्री में 400% का इजाफा हुआ है.

आपको बता दें कि ओला इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर बाजार में 30% की हिस्सेदारी रखती है. अनुमान यह भी है कि आने वाले त्योहारी सीजन में इलेक्ट्रिक स्कूटरों की डिमांड बढ़ेगी जिसका सीधा फायदा ओला इलेक्ट्रिक को होगा. मौजूदा समय में ओला भारत में चार इलेक्ट्रिक स्कूटर मॉडल की बिक्री कर रही है जिनमें S1 Professional, S1, S1 Air और S1X शामिल हैं. ओला S1 Professional कंपनी की फ्लैगशिप इलेक्ट्रिक स्कूटर है जिसकी कीमत 1.40 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है. ओला को इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए भारी बुकिंग मिल रही है. कंपनी ने इसे 15 अगस्त को लॉन्च किया था और महज दो सप्ताह के भीतर इसे 75,000 यूनिट्स की बुकिंग मिल गई है.

यह भी पढ़ें: अब इस कंपनी को भी याद आई सेफ्टी, कूट-कूट कर भरे कार में फीचर्स, माइलेज में Baleno और Wagon R को दे रही टक्कर

कंपनी की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक स्कूटर
ओला ने हाल ही में अपनी सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक स्कूटर S1X को लॉन्च किया है. इसकी कीमत 80,000 रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है. S1X का सीधा मुकाबला एक्टिवा और एक्सेस 125 जैसे स्कूटरों से है. S1X को 2Kwh और 3KWh बैटरी पैक के साथ पेश किया गया है. ओला S1X में कंपनी ने हब मोटर लगाया है जो 6kW का मैक्सिमम पॉवर जनरेट करता है. इसकी टॉप स्पीड 90kph है, वहीं इसे 0 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ने में केवल 3.3 सेकेंड लगते हैं. ये फिगर S1X के टॉप वेरिएंट के लिए है जिसमें 3kwh की बैटरी मिलती है. टॉप मॉडल की सर्टिफाइड रेंज 151 किलोमीटर है.

एडवांस हैं फीचर्स
Ola S1X इलेक्ट्रिक स्कूटर में 5-इंच टीएफटी डिस्प्ले, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, एंटीथेफ्ट लॉक और कीलेस लॉक-अनलॉक सिस्टम जैसे फीचर्स मिलते हैं. कंपनी ने इन स्कूटरों में स्टील व्हील्स दिए गए हैं. स्कूटर केवल ड्रम ब्रेक में ही उपलब्ध होंगे. इन सबके अलावा स्कूटर के साथ 350 वॉट और 500 वॉट का चार्जर ऑप्शन दिया जा रहा है. कंपनी नए S1X रेंज के इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की डिलीवरी सितंबर से शुरू करने वाली है.

Tags: Auto Information, Bikes, Electrical Scooter, Electrical Automobiles

FIRST PUBLISHED : September 02, 2023, 13:01 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *