FashionLatestTOP STORIES

प्लास्टिक कचरे से मुक्त होंगे देहरादून के सभी गांव, जानें क्या है सरकार का प्लान ?



हिना आज़मी/देहरादून. राजधानी देहरादून के नगरीय क्षेत्रों को साफ सुथरा रखने के लिए पहले से ही कई तरह के प्रयास किए जाते आए हैं लेकिन अब देहरादून की ग्राम पंचायतों को प्लास्टिक मुक्त और स्वच्छ रखने के लिए अभियान शुरू किया है. हर ग्राम पंचायतों को अब कूड़ा गाड़ी मिल रही है जो प्लास्टिक के कूड़े को इकट्ठा करेगी और उसका पुनः उपयोग किया जाएगा.

स्वजल प्रोजेक्ट मैनेजर और जिला विकास अधिकारी सुशील मोहन डोभाल ने जानकारी देते हुए कहा कि जनपद देहरादून में 401 ग्राम पंचायतें और 6 ब्लॉक हैं. उन्होंने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत स्वजल निदेशालय की ओर से उत्तराखंड के 95 ब्लॉकों को 1-1 वाहन उपलब्ध कराए जा रहे हैं. देहरादून के 6 ब्लॉकों को 6 गाड़ियां उपलब्ध कराई गई हैं जो सभी ग्राम पंचायतों से पॉलीथिन इकट्ठा कर प्रत्येक ब्लॉकों में बनाए गए प्लास्टिक कलेक्टर सेंटर में डाला जाएगा. इसके बाद इन्हें कम्प्रेस्ड कर इस प्लास्टिक का रियूज किया जा सकेगा.

इन रूटों पर होगा संचालन
जिला विकास अधिकारी सुशील मोहन डोभाल ने बताया कि देहरादून में छः विकास खंड यानी ब्लॉक है जिनमें रायपुर, कालसी, डोईवाला, चकराता, सहसपुर और विकासनगर हैं. इनमें प्रत्येक खंड विकास अधिकारियों को इसकी व्यवस्था बनाने के लिए और रुट्स पर वाहनों के संचालन के लिए निर्देश दे दिए गए हैं.

जीपीएस के माध्यम से गाडियों के रूट को ट्रैक
इन सभी ब्लॉकों के लिए स्वजल परियोजना की तरफ से पंचायती राज विभाग को जून के महीने में ही प्रत्येक ब्लॉक के लिए कूड़ा गाड़ियां उपलब्ध करवाई गई थीं लेकिन रजिस्ट्रेशन में कुछ परेशानियां हो रही थी जिन्हें दूर कर लिया गया है. अब जल्द ही इन गाड़ियों का उपयोग किया जा सकेगा. स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत प्रत्येक ब्लॉक को मिलने वाली कूड़ा गाड़ियों की अगर बात करें तो इनमें जीपीएस के साथ-साथ गीला और सूखा कूड़ा अलग रखने की व्यवस्था है.जीपीएस के माध्यम से इन गाडियों के रूट्स को ट्रैक किया जा सकेगा.

Tags: Dehradun information, Local18, Uttarakhand information

FIRST PUBLISHED : August 29, 2023, 21:28 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *