HealthLatestTOP STORIES

Aren’t you buying poison in the name of green vegetables?

green vegetables

हाइलाइट्स

सब्जियों पर आर्टिफिशियल कलर लगाने से सेहत को गंभीर नुकसान हो सकते हैं.
इन कलर्स में मौजूद केमिकल्स कैंसर जैसी घातक बीमारी की वजह बन सकते हैं.

Synthetic Colors in Greens: हरी सब्जियां (green vegetables) खाना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. यही वजह है कि लोग जब सब्जी खरीदने जाते हैं, तो वे हरी सब्जियां सबसे ज्यादा खरीदते हैं. आज के दौर में लोग जिन सब्जियों को फ्रेश और हेल्दी समझकर खा रहे हैं, वे सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकती हैं. सोशल मीडिया पर इन दिनों कई वीडियो वायरल हो रहे हैं, जिनमें साफ देखा जा सकता है कि सब्जी बेचने वाले कई लोग हरी सब्जियों को ताजा और हरा दिखाने के लिए आर्टिफिशियल कलर्स से रंग रहे हैं. देशभर के अलग-अलग शहरों से ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं. अब सवाल उठता है कि क्या ऐसी सब्जियों को खाने से शरीर को नुकसान हो सकता है? इस सवाल का जवाब हेल्थ एक्सपर्ट से जान लेते हैं.

दिल्ली मेडिकल एसोसिएशन के पूर्व प्रेसिडेंट और एमसीडी के पूर्व सीएमओ डॉ. अनिल बंसल के मुताबिक आर्टिफिशियल कलर्स से रंगी हुई सब्जियां खाना सेहत के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है. इन कलर्स से रंगी हुई सब्जियां खाने से पेट में जलन, गैस, इंफेक्शन समेत पेट से जुड़ी कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं. लंबे समय तक इन सब्जियों को खाने से पेट और आंतों का कैंसर भी हो सकता है. आर्टिफिशियल कलर्स डालने से सब्जी की क्वालिटी बेहद खराब हो जाती है और इसमें अंदर कई खतरनाक केमिकल्स पहुंच जाते हैं. ये केमिकल्स अगर शरीर के अंदर पहुंच जाएं, तो घातक हो सकते हैं. पेट और आंतों को इन केमिकल्स से सबसे ज्यादा नुकसान हो सकता है. बारिश के मौसम में इसे लेकर बेहद सावधानी बरतनी चाहिए.

डॉ. अनिल बंसल कहते हैं कि आर्टिफिशियल कलर्स के असर से बचने के लिए लोगों को सब्जियां खरीदने के बाद उन्हें गुनगुने पानी से अच्छी तरह धोना चाहिए. आप सब्जियों को करीब 1-2 घंटे तक पानी में डालकर रख दें, ताकि उन पर लगा कलर निकल जाए. अगर संभव हो, तो सब्जियों को अच्छी तरह उबालने के बाद ही उन्हें सब्जी या अन्य व्यंजनों के लिए इस्तेमाल करना चाहिए. सब्जियों को काटते वक्त भी अच्छी तरह साफ कर लेना चाहिए. सब्जियां खरीदते वक्त सावधानी बरतें और अगर कोई सब्जी नेचुरल से बेहद ज्यादा रंगीन दिख रही हो, तो उसे खरीदने से बचें. बारिश के मौसम में सब्जियों को लेकर ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत होती है, क्योंकि इस मौसम में सेहत को दुरुस्त रखना मुश्किल होता है.

Tags: Well being, Life-style, Trending information, Greens

Also Read

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *