HealthLatestTOP STORIES

Combination of 2 things is beneficial for men

Combination of 2 things is beneficial for men

हाइलाइट्स

सेहत को हेल्दी रखने के लिए दूध और केला दोनों ही फायदेमंद माने जाते हैं.
इन दोनों को एक साथ रात में खाने से पुरुषों की शारीरिक कमजोरी दूर होती है.

Advantages of consuming banana with milk: सेहत को हेल्दी रखने के लिए दूध और केला दोनों ही फायदेमंद होते हैं. ये दोनों ही चीजें पोषक तत्वों का अच्छा स्रोत मानी जाती हैं. बता दें कि, केला में विटामिन-ए, विटामिन-बी, विटामिन-सी, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, नियासिन और फोलिक एसिड जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. वहीं, दूध में विटामिन-ए, विटामिन-डी, प्रोटीन, कैल्शियम, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं. ऐसे में ज्यादातर लोग दूध और केले को अलग-अलग सुबह खाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दूध और केला रात को भी खाया जा सकता है, वो भी एक साथ. इन दोनों चीजों को एक साथ खाने से शरीर की कई समस्याएं दूर हो सकती हैं. आइए गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज कन्नौज के कम्युनिटी मेडिसिन हेड प्रोफेसर डॉ. डीएस मर्तोलिया से जानते हैं रात में दूध और केला साथ खाने से क्या फायदे होते हैं –

दूध और केला साथ खाने के 4 चमत्कारी लाभ

वजन बढ़ाए: रात में सोने से पहले दूध के साथ केला खाने से शरीर का दुबलापन दूर होता है. इन दोनों चीजों से बने Combination को नियमित लेने से तेजी से वजन बढ़ाने में मदद मिल सकती है. इसके लिए आप एक गिलास दूध में केला, शहद और ड्राई फ्रूट्स मिला लें. अब इन सभी चीजों को अच्छी तरह ब्लेंड कर लें. इसके बाद आप इसको पी लें. ऐसा करने से आपका वजन कुछ ही दिन में बढ़ जाएगा.

वीकनेस दूर करे: ऐसे पुरुष जिन्हें हमेशा कमजोरी या फिर थकान महसूस होती है, उनको रात में सोने से पहले दूध और केले का सेवन करना चाहिए. दरअसल दूध और केले के कॉम्बिनेशन को एक साथ सेवन करने से शरीर को पर्याप्त एनर्जी मिलती है. इसके अलावा, पुरुषों की शारीरिक कमजोरी की समस्या भी दूर हो सकती है.

पाचन दुरुस्त रखे: पेट के लिए दूध और केला दोनों ही फायदेमंद माने जाते हैं. इन दोनों का कॉम्बिनेशन पाचन क्रिया को दुरुस्त बनाए रखने में मदद करता है. दरअसल, दूध और केला दोनों में ही विटामिन्स और फाइबर मौजूद होते हैं, जो पाचन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. ऐसे में यदि आप नियमित रात को दूध और केले का एक साथ सेवन करने से गैस, कब्ज और एसिडिटी जैसी समस्याओं से राहत मिल सकती है.

अनिद्रा से बचाए: यदि आप रात के समय ठीक से नींद नहीं ले पा रहे हैं तो दूध और केला के सेवन फायदेमंद हो सकता है. दरअसल, दूध और केले में कई ऐसे पोषक तत्वों की मौजूदगी होती है, जो नींद की गुणवत्ता को सुधारने में मदद कर सकते हैं. इन दोनों चीजों के कॉम्बिनेशन (Combination) से आपको नींद अच्छी आती है और अनिद्रा की समस्या से छुटकारा मिल सकता है.

Tags: Well being Information, Well being ideas, Life-style

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *