HealthLatestTOP STORIES

छुई मुई सी शर्माने वाली इन पत्तियों से सेहत को बेमिसाल फायदे, पाइल्स को जड़ से मिटाने में कारगर, जानें इस्तेमाल का तरीका


हाइलाइट्स

लाजवंती को लेकर कुछ रिसर्च भी हुई हैं जिनके कई चमत्कारिक गुण सामने आए हैं.
लाजवंती के पौधे से सांप-बिच्छू के डंक को खत्म किया जा सकता है.

Well being Advantages of Lajwanti: यह सच में छुई-मुई सी शर्माने वाले पौधे हैं. इनकी पत्तियों में शर्माने का गुण है. मतलब यदि इसकी पत्तियों को आप अपने शरीर के किसी भी अंग से छू देंगे तो ये तुरंत ही शर्मा कर सिकुड़ जाएगी और फिर कुछ देर में ही फिर से खिल जाएगी. इसे कई नामों से जाना जाता है. कुछ लोग इसे छुई मुई ही कहते हैं जबकि कुछ लोग इसे लाजवंती कहते हैं. इसे लज्जालु, नमस्कारकारी, समांगा, समोक्चिनी और शमीपत्र लज्जाबती के नाम से भी जाना जाता है. छुई-मुई का यह पौधा सेहत के लिए बेमिसाल है. लाजवंती की जड़, तना और पत्तियां सब काम की है. आयुर्वेद में लाजवंती से कई तरह के इलाज किए जाते हैं. अब लाजवंती को लेकर कुछ रिसर्च भी हुई हैं जिनके कई चमत्कारिक गुण सामने आए हैं.

लाजवंती के बेमिसाल फायदे

1. बवासीर का इलाज-एनसीबीआई की वेबसाइट यानी पबमेड सेंट्रल जर्नल में छपी रिपोर्ट के मुताबिक लाजवंती की पत्तियों से बावसीर, फिस्टुला और घाव का इलाज आयुर्वेद में सदियों से किया जाता है. लेकिन रिसर्च में भी यह पाया गया कि लाजवंती की पत्तियां और जड़ में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होता है जो पाइल्स या फिस्टुला में सूजन को कम करता है. खासकर यदि लाजवंती की पत्तियों के जूस को पीया जाए तो ब्लीडिंग वाले बवासीर या पाइल्स से छुटकारा पाय जा सकता है.

2. पेशाब संबंधी दिक्कतें-लाजवंती से पेशाब संबंधी दिक्कतों का भी इलाज किया जाता है. लाजवंती डाययूरेटिक गुण से भरपूर है. यानी लाजवंती के सेवन से शरीर में बने सभी तरह के टॉक्सिन पेशाब के रास्ते बाहर आ जाता है.

3. एंटी-डिप्रेशन में-आधुनिक समय में डिप्रेशन बहुत बड़ी समस्या है. हालांकि डिप्रेशन के लिए कई कारक जिम्मेदार हैं लेकिन तनाव इसकी सबसे बड़ी वजह है. रिसर्च में प्रमाणित हुआ है कि लाजवंती या छुई-मुई एंटी-डिप्रेंसेंट हैं. लाजवंती का दिमाग पर सकारात्मक असर होता है जिसके कारण यह डिप्रेशन के लिए जिम्मेदार हार्मोन के रिलीज को कम करता है

4. पेट संबंधी समस्याओं का समाधान-लाजवंती से पेट संबंधी समस्याओं का समाधान भी किया जा सकता है. लाजवंती में एंटी-बैक्टीरियल गुण होता हैं. लाजवंती से पेट में हानिकारक कीड़ों और बैक्टीरिया को मारा जा सकता है. गांवों में लोग लाजवंती की पत्तियों को पीसकर इसे शहद के साथ खाते हैं जिससे पेट संबंधी कई तरह की समस्याओं का इलाज हो जाता है.

5. सांप-बिच्छू के काट का तोड़-लाजवंती के पौधे से सांप-बिच्छू के डंक को खत्म किया जा सकता है. पबमेड सेंट्रल के मुताबिक लाजवंती में एंटीवैनम गुण होता है. यानी लाजवंती शरीर में घुसे कई तरह के जहर के असर को बेअसर करता है. इसके अलावा लाजवंती में कई अन्य गुण भी हैं जिनके कारण लाजवंती बेहद औषधिवर्धक पौधा बन गई है.

इसे भी पढ़ें-पुरुषों में ब्रेस्ट साइज क्यों हो जाता है बड़ा? शर्मिंदगी से बचने के क्या है उपाय? डॉक्टर से जानें इलाज और उपाय

इसे भी पढ़ें-क्या सच में मोटापा घटाता है नारियल तेल का सेवन? क्या है इसके पीछे का विज्ञान, खाने से पहले जान लें सच्चाई

Tags: Well being, Well being suggestions, Way of life

FIRST PUBLISHED : August 21, 2023, 14:03 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *