LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

मार रही Petrol की महंगाई, तो बाइक का कर दें कायापलट, बस लगवा लें ये Package और जिंदगी भर मुफ्त में चलेगी Bike


हाइलाइट्स

ईवी कन्वर्जन किट से हजारों रुपये की बचत हो सकती है.
किट लगवाने के बाद बाइक में नहीं डलवाना होगा पेट्रोल.

नई दिल्ली. बीते कुछ साल में पेट्रोल की कीमतों में भारी इजाफा हुआ है. तेल की कीमतें 100 रुपये के पार चली गई हैं. बढ़ी हुई कीमतों ने आम आदमी की जैसे कमर तोड़ दी है. अगर आप हर रोज बाइक या स्कूटर से सफर करते हैं तो आपको पेट्रोल में लगने वाले खर्च का अंदाजा होगा. शहर के ट्रैफिक में बाइक ज्यादा पेट्रोल फूंकने लगती है जिससे माइलेज भी नहीं मिलती. कुल मिलाकर आज एक बाइक को चलाना भी महंगा हो गया है.

हालांकि, अब जमाना इलेक्ट्रिक वाहनों का आ गया है और बाजार में कई ब्रांड्स के इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर उपलब्ध हो गए हैं. लेकिन अगर आप एक अच्छी रेंज वाली इलेक्ट्रिक बाइक या स्कूटर खरीदने जाएंगे तो ये आपको 1.20 लाख से 1.50 लाख रुपये की मिलेगी. समस्या ये है कि सबके पास इतना महंगा इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीने के लिए बजट नहीं होता. हालाँकि, लोगों की इसी समस्या को दूर करने के लिए एक कंपनी ने एक एक ऐसा किट लॉन्च किया है जो बाजार में मिलने वाले ज्यादातर बाइक और स्कूटर में फिट होकर उसे इलेक्ट्रिक में बदल देता है.

यह भी पढ़ें: 41,000 रुपये का ऑफर, 5,999 रुपये की EMI, देर न करें, फटाफट उठा लें 6 एयरबैग वाली ये सेफ कार

किसी बाइक-स्कूटर को बनाएं इलेक्ट्रिक
मुंबई बेस्ड ईवी (EV) स्टार्टअप GoGoA1 ने एक ऐसा इलेक्ट्रिक कन्वर्शन किट लॉन्च किया है जो किसी भी बाइक और स्कूटर में फिट होकर उसे पूरी तरह इलेक्ट्रिक में बदल देता है. कंपनी का दावा है कि इस किट को लगाने के बाद 150 किलोमीटर की रेंज मिलेगी. कंपनी का यह किट आरटीओ से अप्रूव्ड है और इसे बाजार में मिलने वाले 45 से ज्यादा बाइक-स्कूटर मॉडलों में फिट किया जा सकता है. इस किट को हीरो और होंडा की ज्यादातर बाइक्स और स्कूटर में फिट किया जा सकता है जिसमें हीरो स्प्लेंडर और ग्लैमर से लेकर शाइन और एक्टिवा जैसे लोकप्रिय मॉडल भी शामिल हैं.

एक्टिवा में इस किट को लगवाने की कीमत 60,000 रुपये है. (Picture: GoGoA1)

यह भी पढ़ें: SUV सेगमेंट में फिसड्डी थी कंपनी, रातों-रात बदली किस्मत, अब ताबड़तोड़ बिक्री से हुंडई, टाटा को छोड़ा पीछे

कन्वर्जन किट की कीमत
होंडा की लोकप्रिय स्कूटर एक्टिवा के लिए ये कन्वर्जन किट 60,000 रुपये में उपलब्ध है. इसमें हब मोटर के लिए 19,000 रुपये, बैटरी के लिए 30,000 रुपये, इलेक्ट्रॉनिक कंपोनेंट के लिए 5,000 रुपये और चार्जर के लिए 5,000 रुपये की कीमत है. कुल मिलकर एक स्कूटर को 60,000 रुपये में इलेक्ट्रिक में बदला जा सकेगा. ये किट लगवाने के बाद एक्टिवा में 60 किलोमीटर की रेंज मिलेगी. वहीं इसे बड़ी बैटरी के साथ बाइक में लगवाने पर 151 किलोमीटर की रेंज मिलती है.

कंपनी ने पास है 50 से ज्यादा पेटेंट
GoGoA1 के EV कन्वर्जन किट की सबसे बड़ी खासियत किसी टू-व्हीलर में आसानी से फिट होना है. इसके अलावा लंबी बैटरी लाइफ और आसान इंस्टॉलेशन इसके खास फीचर्स में शामिल है. कंपनी ने दावा किया है कि उसके पास ईवी कन्वर्जन किट और कंपोनेंट्स के 50 से अधिक पेटेंट डिजाइन हैं, जिन्हें आने वाले समय में लॉन्च किया जाएगा.

Tags: Auto Information, Bike information, Bikes

FIRST PUBLISHED : August 19, 2023, 18:59 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *