HealthLatestTOP STORIES

रोजाना कितना चलें पैदल? Blood Sugar भी होगा कंट्रोल

Blood Sugar Control Tips

हाइलाइट्स

रोजाना एक घंटे पैदल चलना कई एक्‍सरसाइज करने से बेहतर है.
मोटापा घटाने के लिए हर दिन 10 हजार कदम से ज्‍यादा चलना जरूरी है.

Beneficial Steps per day by Age: आजकल लाइफस्‍टाइल संबंधी बीमारियां तेजी से बढ़ रही हैं. इसके पीछे एक बड़ी वजह एक जगह पर घंटों बैठे रहकर काम करते रहना भी है. लैपटॉप या कंप्‍यूटर के सामने लगातार लंबे समय तक टिककर काम करने वाले लोगों में खासतौर पर मोटापे से लेकर, हाई Blood Sugar, बैड कॉलेस्‍ट्रॉल बढ़ने की परेशानी सामने आ रही है. हालांकि स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञों की मानें तो इन सब की एक सबसे बड़ी दवा है रोजाना पैदल चलना. अगर आप नियमित रूप ये रोजाना सुबह कुछ हजार कदम चलते हैं तो आपको अलग से कुछ और व्‍यायाम करने की जरूरत नहीं है. ऐसा करने से भी आप स्‍वस्‍थ रह सकते हैं.

अमेरिकन काउंसिल ऑफ एक्‍सरसाइज के अनुसार रोजाना 2500 कदम चलना जरूरी है. कई अन्‍य रिसर्च रोजाना 10 हजार कदम चलने के लिए कहती हैं. वहीं आजकल आ रहीं स्‍मार्टवॉच के अनुसार भी 10 हजार कदम रोजाना चलने का टार्गेट लोगों को दिया जाता है.

इस बारे में दिल्‍ली के जाने-माने एंडोक्राइनोलॉजिस्‍ट डॉ. संजय कालरा कहते हैं कि हर व्‍यक्ति को कम से कम 10 हजार कदम चलना चाहिए. इससे दिल की सेहत ठीक रहती है. लाइफस्‍टाइल संबंधी बीमारियों जैसे डायबिटीज, हार्ट डिजीज, स्‍ट्रोक, मोटापा, डिप्रेशन, ब्रेस्‍ट-कोलोन आदि कैंसर से भी बचाव होता है. कुछ रिसर्च कहती हैं कि रोजाना 4 से 5 हजार कदम चलने से भी स्‍वस्‍थ रहा जा सकता है लेकिन 10 हजार कदम तक जाने में नुकसान कोई नहीं है.

डॉ. संजय कहते हैं कि जहां तक बच्‍चों की बात है तो बच्‍चों को नियमित रूप से खेलना-कूदना चाहिए. बच्‍चे कम से कम एक से डेढ़ घंटे रोजाना बिना किसी रोकथाम के खेलें कूदें. इससे वे स्‍वस्‍थ रहेंगे और उनका सभी तरह से विकास होगा.

10 हजार कदम यानि कितने किलोमीटर?
बता दें कि अगर एक सामान्‍य लंबाई वाला व्‍यस्‍क व्‍यक्ति रोजाना 10 हजार कदम चल रहा है तो यह दूरी करीब 7.5 किलोमीटर के बराबर बैठती है. इस दूरी को चलकर तय करने करीब पौने दो घंटे का वक्‍त लग सकता है. हालांकि अलग-अलग उम्र के हिसाब से 10 हजार कदम की दूरी अलग हो सकती है वहीं इसे तय करने में लगने वाला समय भी बदल सकता है. एक स्‍टडी के मुताबिक उम्र के हिसाब से कदमों की संख्‍या भी अलग-अलग है.

कितने हजार कदम चलना है बेहतर
40 साल तक की महिलाएं रोजाना- 12 हजार कदम चलना बेहतर है.
40 से 50 साल की महिलाएं- 11 हजार कदम
50 से 60 साल की महिलाएं- 10 हजार कदम
60 से ज्‍यादा उम्र की महिलाएं- 8 हजार कदम
18 से 50 साल पुरुष- रोजाना 12 हजार कदम
50 साल से ज्‍यादा उम्र के पुरुष- 11 हजार कदम रोजाना

अगर वजन है ज्‍यादा तो करना होगा ये काम
स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञों का कहना है कि उम्र के अनुसार कदमों की संख्‍या सामान्‍य स्‍वास्‍थ्‍य के लिए तय की गई है लेकिन अगर किसी व्‍यक्ति का वजन ज्‍यादा है और उसे वेट लॉस करना है तो उसे कदमों की यह संख्‍या बढ़ानी होगी. इसके साथ ही शरीर के हिस्‍सों पर जमी चर्बी के हिसाब से कुछ व्‍यायाम भी करने होंगे.

Tags: Well being, Well being Information, Life-style

Also Read

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *