LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

मारुति सुजुकी करने जा रही ऐसा काम कि टाटा-ह्युंडई ताकती रह जाएंगी मुंह, सेल बढ़ना तय


हाइलाइट्स

मारुति सुजुकी अपने नेटवर्क को बढ़ा रही है.
कंपनी दो साल में 57 नए नेक्सा शोरूम खोलेगी.
इसी के साथ कंपनी की सेल भी बढ़ेगी.

नई दिल्ली. देश की सबसे बड़ी ऑटोमोबाइक कंपनी मारुति सुजुकी अब कुछ ऐसा करने जा रही है कि देश के कोने कोने में उसकी पकड़ और मजबूत होगी. दूर दराज के क्षेत्रों के ग्राहक भी अब मारुति की गाड़ी को उन्हीं के इलाके में खरीद सकेंगे. दरअसर मारुति सुजुकी इंडिया मार्च 2025 तक देश में 57 नेक्सा शोरूम खोलने जा रही है. इस बात की जानकारी कंपनी के सीईओ मार्केटिंग एंड सेल्स शशांक श्रीवास्तव ने दी. उन्होंने बताया कि मारुति की टॉप एंड कारों की सेल लगातार बढ़ रही है ऐसे में कंपनी ने और ज्यादा आउटलेट खोलने की योजना बनाई है. गौरतलब है कि फिलहाल नेक्सा के देश में 468 आउटलेट हैं. नेक्सा का पहला आउटलेट जुलाई 2015 में दिल्ली स्थित द्वारका इलाके में खोला गया था.

बिजनेस स्टैंडर्ड की एक रिपोर्ट के अनुसार श्रीवास्तव ने बताया कि जुलाई 2023 की बात की जाए तो कंपनी की कुल बिक्री का 31.9 प्रतिशत हिस्सा नेक्सा से आया है, जो फाइनेंशियल ईयर 2022-23 के लिए 22.4 प्रतिशत ज्यादा है. कंपनी फिलहाल नेक्सा शोरूम से अपनी 17 कारों को सेल करती है. इनमें बलेनो, इग्निस, ग्रैंड विटारा, जिम्नी, फ्रॉन्‍क्स, सियाज, इनविक्टो और एक्सएल 6 शामिल हैं. इसके अलावा कंपनी की नौ गाड़ियों को देश में मौजूद 2,842 एरेना आउटलेट्स के जरिए बेचा जाता है.

ये भी पढ़ेंः सावन के सोमवार पत्नी को दें ये खास कार, खाली हाथ जाएं शोरूम, 9 हजार की किस्त में आएगी 24 के माइलेज वाली गाड़ी

एसयूवी की तरफ ध्यान
पिछले कुछ सालों से कंपनी का ध्यान एसयूवी सेगमेंट में अपनी पकड़ बनाने पर है. ये सेगमेंट काफी तेजी से ग्रो कर रहा है और कंपनी ने एसयूवी के तौर पर ग्रैंड विटारा, जिम्नी, फ्रॉन्‍क्स और हाल ही में 20 लाख से भी ज्यादा कीमत की एमपीवी इनविक्टो को लॉन्च किया है. सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स के आंकड़ों के अनुसार, इस फाइनेंशियल ईयर की पहली तिमाही में कंपनी का इस सेगमेंट में हिस्सा बढ़ कर 23.12 प्रतिशत हो गया है जो एक साल पहले तक केवल 17.4 प्रतिशत था.

टाटा और ह्युंडई जैसी कंपनियों को मिलेगी चुनौती
नए नेक्सा शोरूम खोलने के निर्णय से कंपनी की सेल का बढ़ना तय है. यदि ऐसा होता है तो इसका सीधा नुकसान टाटा मोटर्स और ह्युंडई जैसी कंपनियों को होगा जो बजट और मिड रेंज कारों को ज्यादा ऑफर करती हैं. क्योंकि लंबे समय से मारुति की कारें इन दोनों ही सेगमेंट पर अपना कब्जा जमाए हैं. अब ज्यदा जगहों पर नेक्सा के शोरूम होने के बाद कंपनी की ग्राहकों तक ज्यादा रीच होगी.

युवाओं पर फोकस
श्रीवास्तव ने बताया कि नेक्सा को लाने का निर्णय मारुति के लिए एक नए ग्राहक को अपनी ओर लाना था. ये वो लोग थे जो डिजाइन, फीचर्स और टेक्नोलॉजी को कीमत या माइलेज से कहीं ज्यादा तवज्जो देते थे. एरिना की तुलना में नेक्सा कस्टमर युवा, शहरी और वो है जिसकी औसत मासिक घरेलू आया थोड़ी ज्यादा है. उन्होंने बताया कि नेक्सा जुलाई में भारतीय ऑटो इंडस्ट्री के सभी बिक्री चैनलों में दूसरे नंबर पर है. वहीं 2012 में एरिना, हुंडई, टाटा मोटर्स और नेक्सा ऑटो उद्योग में टॉप चार बिक्री चैनल थे. वहीं कंपनी के प्रेसिडेंट आरसी भार्गव ने एनुअल रिपोर्ट में बताया कि मारुति सुजुकी 2031 तक 6 ईवी सहित 28 नई गाड़ियां बाजार में लॉन्च कर सकती है. फिलहाल कंपनी 18 कारें बेचती है.

मारुति 3.0 होगा शुरू
उन्होंने कहा कि कंपनी अपने विकास का तीसरा चरण मारुति 3.0 शुरू कर रही है. 2 मिलियन यूनिट की क्षमता बनाने में हमें 40 साल लग गए और सुज़ुकी मोटर कॉर्पोरेशन ने गुजरात प्लांट लगाने में मदद की.

Tags: Auto Information, Automobile Bike Information, Maruti Suzuki

FIRST PUBLISHED : August 18, 2023, 16:26 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *