HealthLatestTOP STORIES

3 गलत आदतों से हड्डियां हो सकती हैं कमजोर, कम उम्र में ही आ जाएगा बुढ़ापा, जल्द शुरू करें ये जरूरी काम


हाइलाइट्स

जंक फूड्स का सेवन करने से भी हड्डियां कमजोर हो सकती हैं.
हड्डियों को मजबूत करने के लिए एक्सरसाइज करना जरूरी है.

Ideas To Strengthen Bones: आज के दौर में कम उम्र के लोगों की हड्डियां कमजोर हो रही हैं. हड्डियों के मरीजों के संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है. बड़ी तादाद में युवा हड्डियों की समस्याओं से जूझ रहे हैं. एक अनुमान के मुताबिक भारत में 10 करोड़ से अधिक लोग ऑस्टियोआर्थराइटिस और रुमेटाइड अर्थराइटिस जैसे मस्कुलोस्केलेटल डिसऑर्डर से पीड़ित है. इससे उन्हें असहनीय दर्द और परेशानी का सामना करना पड़ता है. तेजी से बदल रही लाइफस्टाइल भी हड्डियों और जोड़ों को नुकसान पहुंचा रहा ही. युवावस्था के दौरान अनहेल्दी खान-पान और बिना फिजिकल एक्टिविटी वाली लाइफस्टाइल भी हड्डियों को कमजोर कर सकती है. इससे भविष्य में हड्डियों की बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है. मजबूत हड्डियों और जोड़ों को बढ़ावा देने के लिए, नियमित शारीरिक गतिविधि के साथ कैल्शियम और विटामिन डी से भरपूर डाइट लेना बेहद महत्वपूर्ण है.

ग्रेटर नोएडा के फोर्टिस हॉस्पिटल के ऑर्थोपेडिक कंसल्टेंट डॉ. अंकुर दास कहते हैं कि अनहेल्दी खान-पान और गतिहीन लाइफस्टाइल युवाओं की हड्डियों और जोड़ों को नुकसान पहुंचा रही है. कैल्शियम और विटामिन जैसे पोषक तत्वों वाले खाद्य पदार्थ न खाने से हमारी हड्डियां कमजोर होती चली जा रही हैं. ऐसे में उम्र बढ़ने पर हड्डियों के आसानी से टूटने का खतरा बढ़ता चला जाता हैं. शुगर और अनहेल्दी फैट वाले जंक फूड्स का सेवन करने से हमारे जोड़ों में सूजन, दर्द और अकड़न की समस्या पैदा हो रही है. कुल मिलाकर कहा जा सकता है कि अनहेल्दी लाइफस्टाइल, जंक फूड्स का सेवन और कैल्शिय व विटामिन वाले फूड्स से दूरी बनाने की वजह से युवाओं की हड्डियां कमजोर हो रही हैं. ये तीन गलत आदतें बोन हेल्थ के लिए बेहद खतरनाक हैं.

डॉ अंकुर दास के अनुसार तेजी से भागती दौड़ती जिंदगी में अधिकतर लोग वाहनों का काफी प्रयोग कर रहे हैं, जिसकी वजह से वे फिजिकल एक्टिविटी नहीं कर पा रहे. इसकी वजह से आर्थोपेडिक समस्याएं बढ़ रही हैं. मस्कुलोस्केलेटल परेशानियों के जोखिम को कम करने के लिए सभी को शारीरिक गतिविधियां करनी चाहिए.अगर हम बहुत अधिक समय बैठे रहने या सक्रिय न रहने में बिताते हैं, तो हमारी मांसपेशियां कमजोर होती चली जाती हैं. इससे हमारे जोड़ों पर अतिरिक्त दबाव पड़ना शुरू हो जाता है.

यह भी पढ़ें- Earphone vs Headphone: कानों के लिए इयरफोन ज्यादा बेहतर या हेडफोन? सच्चाई जानकर रह जाएंगे हैरान

एक्सपर्ट के मुताबिक अगर हमारे शरीर की वृद्धि के लिए हेल्दी डाइट की आवश्यकता है तो हमारे शरीर को मजबूत रखने के लिए व्यायाम की भी जरूरत होती है. यदि हम अभी अपनी हड्डियों और जोड़ों का ख्याल नहीं रखते हैं, तो इससे उम्र बढ़ने पर दर्द और चलने-फिरने में परेशानी जैसी समस्याएं पैदा हो सकती हैं. अपने शरीर की हड्डियों और जोड़ों को मजबूत रखने के लिए स्वस्थ भोजन खाएं, खेलें, दौड़ें और मनोरंजक शारीरिक गतिविधियों में शामिल हों. अगर आप इन सभी बातों का ध्यान रखेंगे, तो लंबी उम्र तक आपकी हड्डियां मजबूत रहेंगी.

यह भी पढ़ें- क्या है विटामिन P, शरीर के लिए क्यों है जरूरी, किन फूड्स में मिलती है भरपूर मात्रा, जानें सब कुछ

Tags: Well being, Way of life, Trending information

FIRST PUBLISHED : August 17, 2023, 12:50 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *