HealthLatestTOP STORIES

सफेद रंग, आकार में बेतरतीब, इन दानों में है करामाती शक्ति, 3 बड़ी बीमारियों में असरदार, स्वाद में भी बेमिसाल


हाइलाइट्स

बाजरे में मौजूद पोषक तत्व लाइफस्टाइल से संबंधित क्रोनिक बीमारियों के जोखिम को कम करता है.
बाजरा क्रोनिक डिजीज सहित कुछ प्रकार के कैंसर के जोखिम को भी कम करता है.

Well being Advantages of Bajra: बाजरा मोटा अनाज यानी मिलेट है. यह रंग में मटमैला सफेद होता है लेकिन इसका आकार बेतरतीब होता है. बाजरा जितना बेतरतीब है उतना ही इसमें पौष्टिक तत्वों की भरमार है. बाजरे को कई नामों से जाना जाता है. इसे दुक्न, कुंबु, गेरो, सानियो, कांबु, बाबाला, बलरिश आदि नामों से जाना जाता है. मुख्य रूप से बाजरा भारत का देसी अनाज है. हालांकि आजकल यह दुनिया के हर कोने में उगाया जाता है. बाजरा के बेमिसाल गुण के कारण इसे पर्ल मिलेट भी कहा जाता है. 1 कप बाजरा में 201 कैलोरी होती है. इसके साथ इसमें भरपूर मात्रा में डाइट्री फाइबर, प्रोटीन, फैट, कार्बोहाइड्रैट, फॉलेट, आयरन, मैग्नीशियम, थियामिन, नियासिन, फॉस्फोरस, जिंक, राइबोफ्लोविन, विटामिन बी 6 जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कई बीमारियों के लिए दवा से ज्यादा असरदार है. बाजरा ग्लूटेन फ्री होता है यानी यह ब्लड शुगर को डाउन करता है. आइए इनके गुणों के बारे में जानते हैं.

बाजरे से बड़ी बीमारियों में राहत

1. वेट लॉस-हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो बाजरा आपके लिए बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है. बाजरे में लो कैलोरी होती है और इसमें प्रचूर मात्रा में डाइट्री फाइबर होता है जो भूख के एहसास को कम करता है. इसलिए यदि आप सुबह-सुबह बाजरे की रोटी खा लेते हैं तो दिन भर आप तरोताजा रहेंगे लेकिन भूख नहीं लगेगी.

2. डायबिटीज कंट्रोल-बाजरा डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए बहुत मददगार होता है. जिस फूड में ज्यादा फाइबर होता है वह डायबिटीज मरीजों के बहुत फायदेमंद होता है. इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी बहुत कम होता है. कुछ रिसर्च में यह साबित हुआ है कि बाजरे में मौजूद प्रोटीन ब्लड शुगर को कम करने में बहुत फायदेमंद है. यह ब्लड शुगर लेवल को बहुत नीचे ले आता है.

3. बाल और स्किन के लिए फायदेमंद-बाजरा बालों और स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है. बाजरे में प्रोटीन, विटामिन बी 6, नियासिन, फॉलेट, आयरन और जिंक होता है जो बालों और स्किन को पोषण देता है. शरीर में अगर इन चीजों की कमी हो जाती है तो बाल झड़ने लगते हैं और स्किन की चमक खोने लगती है.

4. हार्ट के लिए फायदेमंद-बाजरा साबुत अनाज की श्रेणी में आता है. बाजरे में मौजूद पोषक तत्व लाइफस्टाइल से संबंधित क्रोनिक बीमारियों के जोखिम को कम करता है. पबमेड सेंट्रल के मुताबिक बाजरा क्रोनिक डिजीज सहित कुछ प्रकार के कैंसर के जोखिम को भी कम करता है. संयुक्त राष्ट्र संघ ने बाजरे में मौजूद गुणों के कारण इसे प्रमुख मिलेट में शामिल किया है.

इसे भी पढ़ें-धमनियों में जमा गंदगी को चूसकर बाहर निकाल देते हैं ये 5 चमत्कारिक आयुर्वेदिक हर्ब्स, बैड कोलेस्ट्रॉल हो जाता है फ्लश आउट

इसे भी पढ़ें-हेल्दी जीवन के लिए सिर्फ 8 सूत्र ही काफी, अपनाएंगे तो उम्र में 20 साल का हो जाएगा इजाफा, तन-मन से हमेशा रहेंगे खुश और जवान

Tags: Well being, Way of life

FIRST PUBLISHED : August 17, 2023, 19:58 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *