HealthLatestTOP STORIES

अजवाइन और हींग खा-खा कर हो गए हैं परेशान तो गैस भगाने के लिए अपनाएं यह अचूक उपाय, 100 प्रतिशत आराम की गारंटी


नई दिल्ली. आप गैस और कब्ज (Fuel and Constipation) की समस्या से सालों से परेशान हैं तो यह खबर आपके मतलब की है. घरेलू उपचार के साथ-साथ कुछ विदेशी उपचार से आपकी गैस की समस्या से दूर हो सकती है. ऐसे में अब आपको हर रोज सोने से पहले या सोने के बाद अजवाइन, काला नमक, पुदीना, हींग और अश्वगंंधा जैसे आयुर्वेद आषधियों का उपयोग कम करना पड़ेगा या छूट जाएगा. विदेशी पद्धति के इस इलाज को करने वाले डॉक्टरों की मानें तो यह पद्धति आपके जीवनशैली को बदल देगा. अगर आपको पेट में गैस के साथ-साथ दर्द, जलन, खट्टी डकार के साथ-साथ चक्कर या सिर दर्द हो रहा है तो अब आप यूनानी तरीके से भी अपना इलाज करा कर जल्दी ठीक हो सकते हैं.

यूनानी चिकित्सा में रोगी के रोगों का निदान रोगी की नब्ज की जांच कर शुरू किया जाता है. किसी भी शख्स का यूनानी पद्धति से इलाज हाथ का नब्ज देख कर शुरू होता है. आपके पेट की गर्मी और ठंडी से पता चलता है कि आपका स्वास्थ्य कितना बेहतर है. यूनानी डॉक्टर आपको खाने का डोज से लेकर सोने और जागने का तरीका भी बताते हैं, जो आपके जीवनशैली को बदल देता है.

देश में बहुत कम लोगों को पता है कि पेट में गैस बनने का यूनानी पद्धति से भी इलाज करा सकते हैं.

यूनानी पद्धति डॉक्टर ऐसे करते हैं इलाज
नई दिल्ली के करोलबाग स्थित आयुर्वेदिक और यूनानी तिब्बिया कॉलेज के कम्यूनिटी मेडिसीन के डॉ. मोहम्मद फारूक न्यूज 18 हिंद के साथ बातचीत में कहते हैं, ‘हर मरीजों का डायगनोस करने का तरीका अलग-अलग होता है. हमलोग बीमारी के कारणों को जड़ से खत्म करते हैं. अगर किसी मरीज को गैस की समस्या है तो उसके कारणों को खोजते हैं फिर दवा चालू करते हैं. गैस के लिए जवारिश, माजून या शरबत जैसी गैस की दवा देते हैं. ज्यादातर बुजुर्ग मरीज गैस की बीमारी से ग्रस्त रहते हैं. यूनानी पद्धति से गैस और कब्ज की समस्या हमेशा के लिए खत्म की जा सकती है.’

ये भी पढ़ें: नोएडा में नक्शा पास कराना और CC लेना हो जाएगा अब और महंगा, जानें प्रति वर्ग मीटर के हिसाब से नया रेट

देश में कोई ही ऐसा घर नहीं होगा जहां, गैस की दवा या आयुर्वेदिक चूर्ण नहीं होगा. खासकर अजवाइन का चूर्ण, काला नमक, पुदीने की पत्तियों का चूर्ण, हींग और जीरे से बना चूर्ण भी पेट में गैस बनने की समस्याओं को दूर कर सकता है. लेकिन, आप लगातार आजमाने के बाद भी अगर राहत नहीं मिलती है तो आप यूनानी दवा को भी आजमा सकते हैं. हो सकता है कि यूनानी दवा आपके लिए फायदेमंद साबित हो.

Tags: Eat wholesome, Well being Information, Well being ideas, Well being updates

FIRST PUBLISHED : August 16, 2023, 19:11 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *