HealthLatestTOP STORIES

हड्डियों का दर्द खींच लेती है ये खुशबूदार सफेद चीज़! स्किन बनाती है चमकदार, मिलते हैं दमदार फायदे


हाइलाइट्स

कपूर में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल प्रॉपर्टीज होती हैं.
कपूर का तेल लगाने से हड्डियों के दर्द में राहत मिलती है.

Camphor Well being Advantages: हिंदू धर्म में पूजा-पाठ के लिए कपूर का विशेष तौर पर प्रयोग किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कपूर शरीर की कई बीमारियों में भी फायदेमंद होता है. सफेद रंग का खुशबूदार कपूर हड्डियों की बीमारियों में भी लाभकारी हो सकता है. अर्थराइटिस से पैदा होने वाले दर्द को भी खींचने में कपूर और इससे बना तेल फायदेमंद हो सकता है. कपूर का स्किन पर नियमित इस्तेमाल त्वचा में कसावट लाकर उसे चमकदार बना सकता है. कपूर एक पेड़ से निकलने वाला द्रव्य है जिसे प्रोसेस कर तैयार किया जाता है.
कपूर की स्ट्रॉन्ग खुशबू और स्वाद होता है. हेल्थलाइन के अनुसार कपूर चेस्ट कंजेशन और इन्फ्लेमेटरी कंडीशन में भी असरदार हो सकता है. इसका उपयोग दर्द कम करने, इरिटेशन और खुजली की समस्या से राहत पाने के लिए किया जाता है. हालांकि इसे कभी कटी-फटी त्वचा पर या फिर इंटरनली यूज नहीं करना चाहिए, नहीं तो कपूर नुकसान पहुंचा सकता है.

इसे भी पढ़ें: पेट की समस्याओं से परेशान हैं, रोज एक चुटकी खाएं यह मसाला, कब्ज, गैस, अपच की होगी छुट्टी!

कपूर के सेहत से जुड़े फायदे

स्किन – हर कोई चाहता है कि उसकी त्वचा सॉफ्ट और शाइनी रहे. बहुत से लोगों की स्किन ड्राई हो जाती है, ऐसी सूरत में कपूर का इस्तेमाल काफी लाभकारी हो सकता है. कपूर में मौजूद तत्व स्किन इरिटेशन और खुजली में ही आराम नहीं पहुंचाते हैं, बल्कि इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल प्रॉपर्टीज स्किन को चमकदार बनाने के साथ ही इंफेक्शन को खत्म करने में भी मदद करती हैं.

दर्द से राहत – कपूर को त्वचा पर लगाने से दर्द और सूजन में भी राहत मिलती है. एक स्टडी में पाया गया कि कपूर, लौंग और मेंथोल से तैयार किया गया स्प्रे लगाने से तेज दर्द में भी आराम मिला. कपूर से तैयार स्प्रे या ऑइनमेंट लगाने का असर कुछ दिनों में नजर आया.

बर्न – किसी स्थान पर जलने पर उस घाव को जल्द भरने में कपूर का प्रयोग किया जा सकता है. ये पाया गया है कि कपूर से बनी बाम या क्रीम को जले हुए स्थान पर लगाने से उस घाव के भरने में तेजी आई. हालांकि इसे लेकर अभी और भी रिसर्च की जानी बाकी हैं.

इसे भी पढ़ें: सुपारी जैसा दिखने वाला यह मसाला खराब मूड कर देगा ठीक! अच्छी नींद भी लाएगा, इस तरह करें इस्तेमाल

अर्थराइटिस – हड्डियों की बीमारी अर्थराइटिस का दर्द काफी असहनीय होता है. ऐसे में कपूर से बने प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल फायदेमंद हो सकता है. इसके प्रयोग से दर्द को कम करने, सूजन और जलन घटाने में भी मदद मिलती है. कपूर में काफी एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जो असरदार साबित हो सकते हैं.

Tags: Well being, Way of life

FIRST PUBLISHED : August 15, 2023, 19:45 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *