HealthLatestTOP STORIES

बदबूदार पसीने से उठानी पड़ती है शर्मिंदगी, ये 5 यूनिक टिप्स अपनाएं, अंडरआर्म्स से आने लगेगी खुशबू


हाइलाइट्स

जहां से बदबूदार पसीना आता है वहां बेकिंग सोडा का घोल लगाएं.
एंटी-बैक्टीरियल साबुन का इस्तेमाल करें.

House treatments to scale back sweat odor in hindi: गर्मी में पसीना आना आम बात है. गर्मी जब अपने शबाव पर होती है यानी जब गर्मी के मौसम में ह्यूमिडिटी आने लगती है तब पसीने की रफ्तार और बढ़ जाती है. पसीना आना कोई बुरी बात नहीं है लेकिन जब पसीने से बदबू आने लगती है तो कहीं बाहर जाने पर काफी शर्मिंदगी उठानी पड़ती है. कुछ लोगों के अंडरआर्म्स से बहुत बदबूदार पसीना निकलता रहता है. कुछ लोगों को हथेलियों, पैरों, अंडरआर्म्स, चेहरा और यहां तक कि प्राइवेट पार्ट्स से भी पसीना निकलने लगता है. बदबूदार पसीने निकलने के कई कारण हो सकते हैं.

जब शरीर से बदबूदार पसीने निकलने लगे तो इसे हाइपरहाइड्रोसिस कहते हैं. इसके लिए जीन, मेडिकल कंडीशन और स्वेट ग्लैंड का अतिसक्रिय होना जिम्मेदार हो सकता है लेकिन ज्यादातर मामलों में हम बदबूदार पसीने के लिए खुद जिम्मेदार होते हैं. इसके लिए पर्सनल हाइजीन का ख्याल रखना यानी साफ-सफाई की बहुत जरूरत होती है. कुछ यूनिक टिप्स की मदद से बदबूदार पसीने की समस्या से निजात पा सकते हैं.

बदबूदार पसीने से ऐसे पाएं मुक्त

1.एंटीपर्सपाइरेंट ड्योडरेंट-मनीकंट्रोल में एक्सपर्ट के हवाले से बताया गया है कि बाजार में कई एंटीपर्सपाइरेंट ड्योडरेंट आते हैं जो बदबूदार पसीने की समस्या को कुछ दिन में खत्म कर सकते हैं. ध्यान रहे कि ऐसा ड्योडरेंट का इस्तेमाल करें जिसमें अल्यूमुनियम क्लोराइड हो. यह स्वेट ग्लैंड को बंद कर देता है और नमी को सोख लेता है. इसे रात में सोने से पहले लगाएं, कुछ दिनों में जादू की तरह असर होगा.

2. सही कपड़े पहनें-गर्मी के मौसम में हमेशा कम वजन वाले फेब्रिक पहनें जिससे हवा अंदर जा सके. इससे शरीर की नमी को सोखने में मदद मिलेगी. गर्मी में सूती या लिनेन के कपड़े पहनें. यह पसीने को सोख लेगा जिससे बदबूदार पसीना बाहर नहीं आएगा. टाइट फिटिंग न पहनें.

3. हाइजीन और एंटी-बैक्टीरियल साबुन-गर्मी में साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें. हर अंग को साफ करें. नहाते समय एंटी-बैक्टीरियल साबुन का इस्तेमाल करें, इससे बदबूदार पसीना से मुक्ति मिल सकती है. शरीर की पूरी स्किन की सफाई करें और कोशिश करें कि ये हमेशा सूखा रहे. इसमें नमी न आएं.

4. कॉफी-शराब न पीएं- कॉफी में कैफीन की मात्रा ज्यादा रहती है जो हाइपरहाइड्रोसिस को बढ़ाता है. इसलिए कॉफी का सेवन न करें. दूसरी और शराब और स्पाइसी फूड भी पसीने को बढ़ा देगा. इसलिए इन चीजों से दूर रहें. ध्यान और योग भी बदबूदार पसीने से मुक्ति दिला सकते हैं.

5. खूब पानी पीएं-पसीना ज्यादा निकलता है, इसका मतलब यह नहीं कि आप कम पानी पीएं, इससे डिहाइड्रेशन हो सकता है. इसलिए गर्मी के मौसम में पर्याप्त पानी पीएं. शरीर के तापमान को संतुलित करने के लिए पर्याप्त पानी पीना जरूरी है.

6. नेचुरल रेमेडी-बदबूदार पसीने पर काबू पाने के लिए कई तरह की नेचुरल चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए सेज चाय फायदेमंद होती है. यह पसीने को कम करती है. इसके साथ ही जहां से बदबूदार पसीना आता है वहां बेकिंग सोडा और पानी को मिलाकर लिक्विड तैयार करें और उसे प्रभावित जगह पर लगाएं.

इसे भी पढ़ें-त्वचा को 16 साल का बना देगी यह एक चीज? महिलाओं वाली कई बीमारियों का भी होगा अंत, हर दिन बना सकते हैं इसे

इसे भी पढ़ें-धमनियों में जमा गंदगी को चूसकर बाहर निकाल देते हैं ये 5 चमत्कारिक आयुर्वेदिक हर्ब्स, बैड कोलेस्ट्रॉल हो जाता है फ्लश आउट

Tags: Well being, Well being ideas, Way of life

FIRST PUBLISHED : August 14, 2023, 14:34 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *