BusinessFoodLatestLucknowNewsTOP STORIESUttar Pradesh

Lucknow will get a new Picnic Spot

A gift from the Government of Uttar Pradesh to the tourists coming to Lucknow

GNN लखनऊ: लखनऊ वासियों के साथ साथ अब लखनऊ आने वाले पर्यटकों (Tourist) को उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ़ से तोहफ़ा मिलने जा रहा है। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में अब जल्द ही एक नया पिकनिक स्पॉट (Picnic Spot) बनकर शहरवासियों के लिए तैयार होगा। जोकि विदेशी पर्यटकों को भी ख़ूब लुभाएगा। दरअसल लखनऊ घूमने आने वाले पर्यटकों को शहर के लज़ीज़ व्यंजनों का स्वाद एक ही जगह मिल सके इसके लिए हेरिटेज ज़ोन में लज़्ज़त-ए-लखनऊ नाम से क्यूज़ीन वाॅक बनाया जाने वाला है।

Read more

 



लखनऊ मण्डलायुक्त डाॅ0 रोशन जैकब ने अधिकारियों को निर्देश दिए

बता दें कि लखनऊ मण्डलायुक्त डाॅ0 रोशन जैकब ने हेरिटेज ज़ोन में (Picnic Spot) विकास और सौदर्यीकरण के कार्यों के सम्बंध में मंगलवार को संबंधित अधिकारियों को निर्देश दे दिए हैं। मण्डलायुक्त ने कहा कि इसके लिए हुसैनाबाद में निर्माणाधीन फ़ूड कोर्ट और म्यूज़ियम के सामने वाली सड़क के किनारे स्ट्रीट फ़ूड वेन्डरों को जगह देने की व्यवस्था बनायी जाए, जहां वेन्डर्स निर्धारित गाइड लाइन के तहत कार्य करते हुए व्यंजन परोस सकेंगे।

इसके साथ ही यहां पर इक्का-तांगा, वाहनों की पार्किंग और इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग प्वाइंट बनाने पर भी ध्यान दिया जाए। उन्होंने कहा कि हेरिटेज ज़ोन में लगाये जाने वाले साइनेज, स्ट्रीट फर्नीचर और स्ट्रीट लाइटों की डिज़ाइन बेहद आकर्षक और कलात्मक हो, इसके लिए शहरवासियों से भी सुझाव लिये जाएं।



Lucknow's Kaisarbagh intersection will also be beautified

इस बैठक में लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष डाॅ0 इन्द्रमणि त्रिपाठी ने क़ैसरबाग़ चौराहे के सौंदर्यीकरण के सम्बंध में किये जाने वाले कामों की रिपोर्ट पेश की। जिसमें बताया गया कि स्थल पर कुछ भवनों के सीवर खुले में बह रहे हैं और जल निकासी की सुगम व्यवस्था नहीं है। इसके अलावा खुले में लगे बिजली के तारों को सौंदर्यीकरण के क्रम में भूमिगत कराने की ज़रूरत है।

इस पर मण्डलायुक्त ने नगर निगम, जल निगम और लेसा के अधिकारियों को जल्द से जल्द इन कामों को पूरा कराने के निर्देश दिये हैं। प्राधिकरण के उपाध्यक्ष ने बताया कि चौराहे की इमारतों को संरक्षित करने के लिए होर्डिंग्स और बोर्ड को हटाने का काम इसी सप्ताह से शुरू करा दिया जाएगा।

सीवर लाइन के उच्चीकरण के कार्य की अवश्यकता

बैठक के दौरान मण्डलायुक्त ने गुलिस्तां-ए-इरम, लाल बारादरी और दर्शन विला कोठी के सौंदर्यीकरण के सम्बंध में भी चर्चा की। इसमें उन्होंने दर्शन विला कोठी से स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी को शीघ्र ही अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिये हैं। वहीं, बटलर झील सौंदर्यीकरण प्रोजेक्ट के अंतर्गत सीवर लाइन के उच्चीकरण के कार्य की अवश्यकता के मद्देनज़र मण्डलायुक्त ने जल निगम के अधिकारियों को इस सम्बंध में योजना तैयार करते हुए कार्य शुरू कराने के निर्देश दिये हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *