LatestLucknowMeghalayaNagalandNewsPoliticsTOP STORIESTripura

Election 2023 announced in Tripura-Nagaland-Meghalaya

Election 2023 त्रिपुरा में 16 फरवरी और मेघालय-नगालैंड में 27 फरवरी को मतदान होगा

नयी दिल्ली- Election 2023 पूर्वोत्तर के तीन राज्यों त्रिपुरा, मेघालय और नगालैंड के विधानसभा चुनावों का एलान हो गया है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि त्रिपुरा में 16 फरवरी और मेघालय-नगालैंड में 27 फरवरी को मतदान होगा। तीनों ही राज्यों में चुनाव के नतीजों की घोषणा 02 मार्च को होगी।

Also Read.....



Election 2023 के लिए चुनाव आयोग की हुई बैठक

चुनाव आयुक्त ने बताया कि हम मतदान केंद्रों तक परेशानी मुक्त पहुंच बनाने की कोशिश कर रहे हैं। उनकी पहचान के लिए मतदाता पहचान पत्र के अलावा अन्य दस्तावेजों को स्वीकार करने के असंख्य तरीकों से मतदाताओं की भागीदारी की सुविधा प्रदान करते हैं। ईपीआईसी (EPIC) के अलावा, ये 12 दस्तावेज़ मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की पहचान के लिए स्वीकृत हैं।

आधार कार्ड
पैन कार्ड
भारतीय पासपोर्ट
मनरेगा कार्ड
ड्राइविंग लाइसेंस
पेंशन डॉक्यूमेंट
बैंक पासबुक फोटो सहित
स्मार्ट कार्ड RGI द्वारा NPR सहित
हेल्थ insurance कार्ड
official identity card issued to MPs MLCs MLAs
Unique Disability ID (UDID) Card
Photo ID Card Issued by Central/State/PSU



महिला मतदाताओं की संख्या पुरुषों के मुकाबले ज्यादा

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा, ''तीनों चुनावी राज्यों की खास बात यह है कि यहां पर वोट डालने वाली महिला मतदाताओं की संख्या पुरुषों के मुकाबले ज्यादा रहती है। पिछले विधानसभा चुनाव में वोट डालने वाली महिलाओं की संख्या नगालैंड में 86%, मेघालय में 87% और त्रिपुरा में 91% रही है।''



दो राज्यों में भाजपा सत्ताधारी गठबंधन

नगालैंड विधानसभा का कार्यकाल 12 मार्च, मेघालय विधानसभा का 15 मार्च और  त्रिपुरा विधानसभा का कार्यकाल 22 मार्च को समाप्त हो रहा है। त्रिपुरा में इस वक्त भाजपा की सरकार है। वहीं, नगालैंड में एनडीपीपी के नेफ्यू रियो मुख्यमंत्री हैं। मेघालय में एनपीपी के कोनराड संगमा की सरकार है। दोनों राज्यों में भाजपा सत्ताधारी गठबंधन का हिस्सा है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *