BudaunHathrasKanpur NagarLatestLucknowNewsUttar Pradesh

A Unani Forum UP was formed in Nima Association

यूनानी फ़ोरम उ0प्र0 (Unani Forum UP) का गठन

लखनऊ: नीमा (National Integrated Medical Association) के तत्वाधान में एक यूनानी फ़ोरम उ0प्र0 (Unani Forum UP) का गठन हुआ है। जिसकी पहली मीटिंग का आयोजन चारबाग स्थित अम्बर होटल में किया गया। इस नव निर्मित यूनानी फ़ोरम उ0प्र0 की पहली मीटिंग में प्रदेश भर के सभी 18 मण्डलों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। इस नव निर्मित फ़ोरम से जुड़े पदाधिकारियों ने यूनानी चिकित्सा विद्या (Unani Medicine) के उत्थान और स्वास्थ्य व्यवस्था में यूनानी चिकित्सा पद्वति की सहभागिता पर ज़ोर देने का निश्चय किया। इसी के साथ देश में मरीज़ों को कम से कम मूल्य पर यूनानी चिकित्सा द्वारा इलाज करने का निर्णय लिया गया।

क्या है यह NIMA

बता दें कि, नेशनल इंटीग्रेटेड मेडिकल एसोसिएशन (NIMA) संस्थागत रूप से योग्य आईएसएम स्नातकों का प्रतिनिधित्व करने वाला एक सबसे बड़ा संगठन है। जिन्होंने कॉम (Central Council of Indian Medicine) द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थानों से आयुर्वेद (Ayurveda), यूनानी (Unani) और चिकित्सा की एलोपैथिक (Allopath) प्रणालियों का एक संयुक्त अध्ययन किया है। चिकित्सा की एक एकीकृत प्रणाली का अर्थ है एक संयुक्त अध्ययन, प्रशिक्षण, और स्वदेशी चिकित्सा और चिकित्सा में अभ्यास।

ख़बरें और भी.....



आम जन को सरल एवं सुगम चिकित्सा मुहैय्या कराने का प्रयास

इसी एसोसिएशन (NIMA) में एक यूनानी फ़ोरम उत्तर प्रदेश का गठन हुआ है। लखनऊ में आयोजित इस फ़ोरम की मीटिंग में सरकार (Government) के साथ मिलकर विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत आम जन को सरल एवं सुगम चिकित्सा मुहैय्या कराने के प्रयास पर भी ज़ोर दिया गया। इस नवनिर्मित फ़ोरम के गठन के बाद हुए इस कार्यक्रम में प्रदेश भर से आए पदाधिकारियों ने हिस्सा लिया।

इस कार्यक्रम में कई पदाधिकारी भी उपस्थित रहे

इस कार्यक्रम में फ़ोरम के चीफ़ एक्जीक्यूटिव (Chief Executive) डॉ0 सलमान ख़ालिद (लखनऊ), अध्यक्ष (President) डॉ0 शकील अहमद (बदायूं), महासचिव (General Secretary) डॉ0 तब्बाब (उन्नाव), कोषाध्यक्ष (Treasurer) डॉ0 ज़ाहिद हुसैन (हाथरस), उपाध्यक्ष (Vice President) डॉ0 निहाल अहमद (लखनऊ) एवं सह सचिव (Joint secretary) डॉ ज़ीशान अंसारी (कानपुर) सहित अन्य बहुत सारे पदाधिकारी भी उपस्थित रहे।

खबरे और भी.....



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *