AllahabadLatestNewsPoliticsTOP STORIESUttar Pradesh

डिप्टी सीएम ने Mahakumbh-2025 को लेकर सम्बंधित विभागों के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की

Deputy CM held review meeting with officials of concerned departments regarding Mahakumbh 2025

Prayagraj: सोमवार को प्रयागराज मेला प्राधिकरण स्थित आईसीसीसी सभागार में महाकुम्भ-2025 (Mahakumbh 2025) को दिव्य एवं भव्य रूप से आयोजित किए जाने हेतु, सम्बंधित विभागों के द्वारा की जा रही तैयारियों के सम्बंध में, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने समीक्षा बैठक की। उपमुख्यमंत्री ने एयरपोर्ट से जोड़ने वाली फोरलेन सड़क के निर्माण कार्य को जल्द से जल्द शुरू कराये जाने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने सिविल एयरपोर्ट को अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट बनाये जाने के सम्बंध में कार्ययोजना बनाकर प्रस्ताव प्रस्तुत करनेे के लिए निर्देशित किया।

Also Read



महाकुम्भ-2025 से पूर्व ही प्रस्तावित परियोजनाएं कार्ययोजना बनाकर पूर्ण हो जाएँ

बता दें कि, बैठक में उपमुख्यमंत्री ने विभागों एवं कार्यदायी संस्थाओं के अधिकारियों निर्देशित किया कि, जो भी परियोजनाएं प्रस्तावित हैं, उनकी ऐसी कार्ययोजना बनाकर कार्य कराया जाये कि, वह महाकुम्भ-2025 से पूर्व ही पूर्ण हो जाएँ। उन्होंने सभी योजना/परियोजनाओं की कार्ययोजना बनाते समय प्रयागराज की भविष्य की ज़रूरतों को भी ध्यान में रखे जाने के लिए कहा है।

सड़कों के चैड़ीकरण, सुदृढ़ीकरण के कार्य को कराये जाने हेतु प्रस्ताव बनाये जाने का निर्देश दिया

उप मुख्यमंत्री ने महाकुम्भ-2025 के दृष्टिगत प्रयागराज के चारों ओर लगभग 80 किमी0 तक के क्षेत्र में सड़कों के चैड़ीकरण, सुदृढ़ीकरण के कार्य को कराये जाने हेतु प्रस्ताव बनाये जाने का निर्देश दिया है। इसी के साथ ही उन्होंने शहर के अंदर की सड़कों, गलियों तथा जल निकासी की समुचित व्यवस्था हेतु प्रस्ताव बनाये जाने के लिए निर्देशित किया। कुम्भ से सम्बंधित कार्यों में जनप्रतिनिधियों से उनकी राय ली जाये तथा जो भी प्लान तैयार करें, उससे जनप्रतिनिधियों को भी अवगत करायें। उन्होंने जसरा में बनाये जाने वाले आरओबी के निर्माण में हो रही देरी पर कड़ी नाराज़गी व्यक्त करते हुए कार्य को जल्द से जल्द शुरू कराने के निर्देश दिए हैं।

Also Read



ओवरब्रिजों के कार्यों को बिना किसी विलम्ब के पूर्ण कराये जाने का निर्देश दिया

इसी क्रम में सेतु निगम के द्वारा कराये जाने वाले कार्यों में चैफटका में बनने वाले ओवरब्रिज, सलोरी के पास बनने वाले ओवरब्रिज सहित अन्य ओवरब्रिजों के कार्यों को बिना किसी विलम्ब के पूर्ण कराये जाने का निर्देश दिया। उन्होंने रिंग रोड़ एवं रामवन गमन मार्ग के कार्यों को भी शीर्ष प्राथमिकता पर कराये जाने का निर्देश दिया। उपमुख्यमंत्री ने निरंजन डाट पुल से पानी की टंकी के पास बने हुए रेलवे ओवरब्रिज के बीच में कोई उचित स्थान चिन्हित करते हुए एक और रेलवे ओवरब्रिज बनाये जाने हेतु प्रस्ताव बनाये जाने के लिए कहा है।

 

एस0टी0पी0 के निर्माण कार्य को शीघ्रता से पूर्ण कराये जाने का निर्देश दिया

उपमुख्यमंत्री ने नमांमि गंगे (Namami Gange) के द्वारा सीवरेज निस्तारण कार्यक्रम के तहत शत-प्रतिशत नालों की टैपिंग कर उसके सीवर लाइन को एसटीपी (Sewage Treatment Plant) से अनिवार्य रूप से जोड़े जाने हेतु शीर्ष प्राथमिकता पर कार्रवाई किए जाने का निर्देश दिया है। उन्होंने फाफामऊ, नैनी एवं झूंसी में बने एस0टी0पी0 के निर्माण कार्य को शीघ्रता से पूर्ण कराये जाने का निर्देश दिया हैं। उपमुख्यमंत्री ने महाकुम्भ-2025 के दृष्टिगत झूंसी, नैनी तथा फाफामऊ में 100 बेड़ का अस्पताल बनाये जाने हेतु प्रस्ताव बनाकर प्रस्तुत करने का निर्देश दिया है। उन्होंने नगर निगम सीमा क्षेत्र के विस्तारित हुए क्षेत्रों में भी विकास कार्य से सम्बंधित प्रस्ताव बनाये जाने के लिए कहा है।

Also Read



विकास एवं सौन्दर्यीकरण हेतु प्रस्ताव बनाकर कार्रवाई किए जाने का निर्देश दिया

पर्यटन विभाग के द्वारा कराये जाने वाले कार्यों की समीक्षा करते हुए उपमुख्यमंत्री ने अक्षयवट, नागवासुकी मंदिर, दशाश्वमेध घाट, अलोप शंकरी देवी, ललिता देवी तथा बारह माधव मार्ग के विकास एवं सौन्दर्यीकरण हेतु प्रस्ताव बनाकर कार्रवाई किए जाने का निर्देश दिया है। उन्होंने बारह माधव सर्किट मार्ग पर यात्री सुविधा केन्द्र, पीने के पानी, शौचालय सहित अन्य सुविधाएं भी बेहतर ढंग से सुनिश्चित किए जाने हेतु आवश्यक कार्रवाई किए जाने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने महाकुम्भ के दृष्टिगत दशाश्वमेध घाट, सरस्वती घाट, किला घाट, नौकायन घाट, गउघाट, बलुआघाट सहित कुल नौ पक्के घाट बनाये जाने के प्रस्ताव पर कार्रवाई करने के लिए कहा है।

डिजिटल कुम्भ म्यूज़ियम बनाये जाने के प्रस्ताव पर कार्रवाई किए जाने के लिए कहा

उन्होंने श्रृंगवेरपुर धाम को और विकसित किए जाने के साथ-साथ वहां घाट पर गंगा नदी में गहरे पानी में बैरिकेटिंग लगाये जाने का निर्देश दिया है, जिससे की वहां पर कोई घटना घटित न होने पाये। महाकुम्भ-2025 को दिव्य एवं भव्य रूप से आयोजित किए जाने हेतु जो कार्ययोजनाएं बनायी जा रही है, उनमें 20 से 25 विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञ/विद्वान लोगो की एक टीम बनाकर उनके भी सुझाव लिए जाने के लिए कहा है। उपमुख्यमंत्री ने अरैल में डिजिटल कुम्भ म्यूज़ियम बनाये जाने के प्रस्ताव पर कार्रवाई किए जाने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि यह प्रयागराज के लिए एक उपलब्धि के रूप में होगा।

Also Read



प्रस्तावों को पॉवर प्रेजेंटेशन के माध्यम से उपमुख्यमंत्री के समक्ष प्रस्तुत किया गया

बैठक में उपस्थित मा0 जनप्रतिनिधिगणों के द्वारा महाकुम्भ-2025 को दिव्य एवं भव्य रूप से आयोजन के सम्बंध में अपने-अपने सुझाव दिए गए। बैठक के प्रारम्भ में मण्डलायुक्त विजय विश्वास पंत, ज़िलाधिकारी संजय कुमार खत्री तथा पीडीए के उपाध्यक्ष अरविंद सिंह चैहान के द्वारा महाकुम्भ-2025 के दृष्टिगत विभिन्न विभागों के द्वारा बनाये गये प्रस्तावों को पॉवर प्रेजेंटेशन के माध्यम से उपमुख्यमंत्री के समक्ष प्रस्तुत किया गया।

समीक्षा बैठक में सम्बंधित अधिकारीगण एवं जनप्रतिनिधिगण उपस्थित रहे

इस अवसर पर सांसद केशरी देवी पटेल, ज़िला पंचायत अध्यक्ष डॉ0 वीके0 सिंह,  विधायक सिद्धार्थ नाथ सिंह,  विधायक डॉ0 वाचस्पति, विधायक हर्षवर्धन वाजपेयी,  विधायक पीयूष रंजन,  विधायक प्रवीण पटेल, विधायक गुरू प्रसाद मौर्य, एमएलसी सुरेन्द्र चौधरी, निर्मला पासवान, गणेश केसरवानी, अश्विनी द्विवेदी, मण्डलायुक्त विजय विश्वास पंत, आईजी राकेश सिंह, ज़िलाधिकारी संजय कुमार खत्री, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शैलेश कुमार पाण्डेय, पीडीए उपाध्यक्ष अरविंद चौहान, नगर आयुक्त, मुख्य विकास अधिकारी शिपू गिरि सहित अन्य सम्बंधित अधिकारीगण एवं जनप्रतिनिधिगण उपस्थित रहे। News of India (Agency)

Also Read

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *