GeneralLatestLucknowMeerutNewsTOP STORIESUncategorizedUttar Pradesh

UP STF ने fake Indian currency के साथ 4 अपराधियों को किया गिरफ़्तार

UP STF arrested 4 criminals with fake Indian currency

लखनऊ: काफ़ी समय से ख़बरों के माध्यम से पता चल रहा था कि फ़र्ज़ी भारतीय रुपयों (fake Indian currency) का चलन बाज़ार में काफी बढ़ गया है। देश में एक बार फिर से जाली नोटों की संख्या में बड़ी मात्रा में बढ़ोतरी हुई है, इसका ख़ुलासा आरबीआई की वार्षिक रिपोर्ट में हो चूका है। इसी क्रम में मंगलवार को एस0टी0एफ0 उ0प्र0 ने थाना सिविल लाइन जनपद मेरठ क्षेत्र से 50,000/- की कूटरचित भारतीय जाली मुद्रा सहित 04 शातिर अपराधियों को गिरफ़्तार करने में उल्लेखनीय सफलता प्राप्त की।

Also Read 

NGO द्वारा लखनऊ में Tree Plantation का आयोजन किया गया



UPSTF को विगत कुछ समय से नकली नोट तैयार कर सप्लाई की सूचना प्राप्त हो रही थी

देश की आर्थिक स्थिरता को नुकसान पहुंचाने वाले नक़ली नोटों (fake Indian currency) के कारोबार को एक बार फिर उत्तर प्रदेश की स्पेशल टास्क फाॅर्स ने झटका दिया। बात है उत्तर प्रदेश के मेरठ ज़िले की, जहाँ UPSTF को विगत कुछ समय से नकली नोट तैयार कर सार्वजनिक स्थानों पर सप्लाई करने वाले गिरोह के सक्रिय होने की सूचनायें प्राप्त हो रहीं थी। इस सम्बन्ध में एस0टी0एफ0 की इकइयों/टीमों को अभिसूचना संकलन कर कार्यवाही हेतु निर्देशित किया गया था।



अभियुक्त मोटर साईकिल व स्कूटी पर खडे़ होकर अपने अन्य साथियों के आने का इंतज़ार कर रहे थे

STF फील्ड यूनिट, मेरठ की टीम को ज्ञात हुआ कि कुछ लोग नकली भारतीय करेंसी को बाज़ार में चलाने हेतु बसन्त बिहार, नगला बटटू रोड, मेरठ पर मोटर साईकिल व स्कूटी पर खडे़ होकर अपने अन्य साथियों के आने का इंतज़ार कर रहे हैं। निरीक्षक श्री रविन्द्र कुमार के नेतृत्व में उ0नि0 संजय सिंह, हे0कां0 रकम सिंह, हे0कां0 जोशी राणा एंव कान्स0 विकास चौधरी की एक टीम गठित कर मुखबिर के बताये गये स्थान भावनपुर रोड से नगला बटटू रोड पर मोटर साईकिल व स्कूटी के साथ खड़े चार व्यक्तियों को  हरिमाया इण्टरप्राईजेज कन्फैक्शनरी की दुकान, बसन्त बिहार नगला बटटू रोड, मेरठ के पास से गिरफ़्तार किया गया।



चार अभियुक्तों की गिरफ्तारी हुई है

गिरफ़्तार अभियुक्तों में रोबल उर्फ राहुल कुमार पुत्र सर्वजन निवासी राधा गार्डन गंगानगर, थाना गंगानगर, मेरठ, अमित शर्मा पुत्र राजेन्द्र प्रसाद नि0 के-ब्लाक 3041 शास्त्रीनगर, थाना मेडिकल, मेरठ, विवेक पुत्र जितेन्द्र निवासी ग्राम गावडी, थाना भावनपुर, जनपद मेरठ, आसिफ पुत्र कालू खान निवासी ग्राम नगला जेई, थाना भावनपुर, जनपद मेरठ  सामने आये हैं।

arrested accused
arrested accused



50 हज़ार के नोट, 25 हज़ार रूपये के असली नोटों में बदल कर बाज़ार में चलाने थे

गिरफ़्तार अभियुक्तों ने पूछताछ पर बताया कि उन्हें यह नकली नोट खुशी उर्फ गांधी पुत्र मुंशी खान नि0 ग्राम जेई थाना भावनपुर, जनपद मेरठ ने दिये थे। यह नोट असली नोटों में बदले जाने थे। सबको यह 50 हज़ार के नोट, 25 हज़ार रूपये के असली नोटों में बदल कर बाज़ार में चलाने थे। खुशी उर्फ गॉधी से एक लाख रूपये के नकली नोटों को असली नोटों में बदलने पर अभियुक्तों को 20 हजार रूपये मिलते थे। आज सभी अभियुक्त बरामद हुए नकली नोटों को बाज़ार में चलाने के लिए जाने वाले थे कि STF द्वारा धरे गए।

Also Read 

अब ATM से पैसा निकालना पड़ेगा महंगा



खुशी उर्फ गांधी पहले भी नकली करेंसी के मामले में जेल जा चुका है

अभियुक्तों ने पूछने पर कि नकली नोट कहां से आते हैं के सम्बन्ध बताया कि खुशी उर्फ गांधी को ही इसके सम्बन्ध में जानकारी है। हमे तो खुशी उर्फ गांधी ही नकली नोट बदलने को देता था। खुशी उर्फ गांधी पहले भी नकली करेंसी के मामले में जेल जा चुका है। अब STF खुशी उर्फ गांधी के सम्बन्ध में अभिसूचना संकलन की कार्यवाही एवं गिरफ़्तारी के प्रयास कर रही है। फ़िलहाल गिरफ़्तार अभियुक्तों के विरूद्व थाना सिविल लाइन जनपद मेरठ पर मु0अ0सं0 309/2022 धारा 489ए/489सी/489ई भादवि पंजीकृत कराया गया। अग्रिम विधिक कार्यवाही स्थानीय पुलिस द्वारा की जा रही है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *